सावधान! कोरोना संक्रमित मरीजों में दिख रहे ये नए लक्षण, न लें हल्के में, तुरंत करवाएं जांच

भिवानी में कोरोना के मामले बढ़ने से आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। अप्रैल माह में पिछले वर्ष दो कोरोना संक्रमित थे। लेकिन इस साल में 16 दिन में 771 केस आ चुके है। कोरोना संक्रमितों में नए-नए लक्षण देखने को मिल रहे है। आप भी जानें और सावधानी बरतें।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 08:45 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 08:45 AM (IST)
सावधान! कोरोना संक्रमित मरीजों में दिख रहे ये नए लक्षण, न लें हल्के में, तुरंत करवाएं जांच
भिवानी में कोरोना की जांच के लिए सैंपल लेने में तेजी से वृद्धि हो रही है।

भिवानी, जेएनएन। तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण के मरीजों में नए-नए लक्षण मिल रहे हैं। विभाग की तरफ से जांच में सामने आ रहे है कोरोना संक्रमित में स्कीन रैशेज, सर दर्द, उल्टी आना भी एक लक्षण है। यदि किसी को ऐसा महसूस होता है तो उसको कोरोना टेस्ट करवाने की सलाह भी दी जाती है। साथ ही कोरोना की जांच के लिए सैंपल लेने में तेजी से वृद्धि हो रही है। 

कोरोना के मामले बढ़ने से आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। अप्रैल माह में पिछले वर्ष दो कोरोना संक्रमित थे। लेकिन इस साल में 16 दिन में 771 केस आ चुके है। इन कोरोना संक्रमित में नए-नए लक्षण देखने को मिल रहे है। अधिकारियों की माने तो स्कीन रेशिश भी इसकी एक श्रेणी में आता है। सर दर्द होना, उल्टी होना, डायरिया, वजन कम होना, बुखार, उल्टी होना, सिर दर्द, थकावट होना आदि लक्षण शामिल हैं। इन लक्षण को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से उच्च अधिकारियों को भी सूचित किया गया है। 

सभी की हो रही जांच

स्वास्थ्य विभाग के पास मौजूद आंकड़ों में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद उसके संपर्क में आए सभी लोगों की जांच की जा रही है। इसको लेकर एक अलग से सिस्टम तैयार किया गया है। उन सभी सैंपल लिए जा रहे है।

मौत का आंकड़ा बढ़ रहा

कोरोना संक्रमित की मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। एक के बाद एक मौत बढ़ने पर जिले में अभी तक 157 की मौत हो चुकी है। यदि हम इस अप्रैल की बात करें तो सात से ज्यादा लोगों की माैत हो चुकी हैं। इसको देखते हुए लोगों को भी जागरूक होने की जरूरत है, जिससे वह इस बीमारी से खुद बचे और अपने परिवार को बचाए।

-----

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सभी को तैयार होना होगा। वह मास्क लगाने के साथ शारीरिक दूरी पालना करें। कोरोना संक्रमित में नए लक्षण मिल रहे है। उनको यदि ऐसे लक्षण मिलते है तो वह तुरंत जांच करवाए।

- डा. सपना गहलावत, सिविल सर्जन, भिवानी

chat bot
आपका साथी