कोविड अस्पतालों में पहुंचकर सिरसा डीसी-एडीसी ने जाना संक्रमितों के स्वजनों का दर्द

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने मंगलवार को नागरिक अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए बनाए आइसोलेशन वार्ड का दौरा किया और वहां दी जा रही सुविधाएं जांची। उन्होंने मरीजों व उनके स्वजनों से भी बातचीत की और उनके समक्ष आ रही समस्याओं की जानकारी हासिल की।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 06:03 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 06:03 PM (IST)
कोविड अस्पतालों में पहुंचकर सिरसा डीसी-एडीसी ने जाना संक्रमितों के स्वजनों का दर्द
एडीसी ने निजी अस्पतालों का किया निरीक्षण बोले सरकारी रेट लिस्ट व कंट्रोल रूम के नंबर चस्पा करें

सिरसा, जेएनएन। काेरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए नागरिक व निजी अस्पतालों में व्यवस्था सुचारू रखने के लिए मंगलवार को उपायुक्त प्रदीप कुमार व अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह ने मोर्चा संभाला। उपायुक्त ने जहां नागरिक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड, ट्रायज रूम व कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया वहीं अतिरिक्त उपायुक्त ने नागरिक अस्पताल के अलावा शहर के निजी अस्पतालों का निरीक्षण कर व्यवस्था जांची। दोनों अधिकारियों ने मरीजों के स्वजनों से बातचीत की और उनकी समस्याओं को जाना साथ ही चिकित्सकों से भी दवाइयां, ऑक्सीजन इत्यादि के बारे में जानकारी हासिल की।

---उपायुक्त प्रदीप कुमार ने मंगलवार को नागरिक अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए बनाए आइसोलेशन वार्ड का दौरा किया और वहां दी जा रही सुविधाएं जांची। उन्होंने मरीजों व उनके स्वजनों से भी बातचीत की और उनके समक्ष आ रही समस्याओं की जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है। किसी भी तरह की शिकायत होने पर कोविड कंट्रोल रूम में सूचना दी जा सकती है।

उन्होंने संक्रमितों के स्वजनों से आह्वान किया कि वे कोविड 19 के नियमों की पालना करें और संक्रमण की चेन रोकने में सहयोग करें। परिजनों ने नागरिक अस्पताल में दी जा रही सेवाओं पर संतोष जताया। उपायुक्त ने बताया कि कंट्रोल रूम के कर्मचारी होम आइसोलेट मरीजों से बात कर उन्हें समुचित जानकारी दे रहे हैं। इस मौके पर उनके साथ सिविल सर्जन डा. कृष्ण कुमार व अन्य अधिकारी मौजूद रहे

कोविड मरीजों की दवाइयों, इंजेक्शन के लिए एडीसी की अध्यक्षता में कमेटी गठित

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि सिरसा में कोविड मरीजों की दवाइयों- इंजेक्शन इत्यादि के लिए अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है। इस समिति में सीएमओ व दवा नियंत्रक भी शामिल किए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। हिसार व पानीपत से गैस आपूर्ति हो रही है। प्रशासन यह सुनिश्चित कर रहा है कि ऑक्सीजन की कालाबाजारी न हो। कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए रमेडेसिविर इंजेक्शन के लिए भी निजी अस्पताल प्रशासन को डिमांड भेजते है, जिसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों की टीम इग्जामिन करके इंजेक्शन उपलब्ध करवा रही है।

सरकार ने निर्धारित किए प्राइवेट एंबुलेंस के रेट

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि कोरोना महामारी के बीच प्राइवेट एंबुलेंस संचालकों द्वारा मरीजों से लिए अधिक चार्ज वसूलने के मामले पर प्रदेश सरकार ने कड़ा संज्ञान लिया है। दुर्घटना या फिर किसी इमरजेंसी में एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस 15 रुपए प्रति किलोमीटर और बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस 7 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से रेट निर्धारित किए गए हैं। अधिक पैसे लेने के मामले में या तो चालक का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द किया जाएगा या फिर गाड़ी की आरसी को रद्द किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि एनएचएम के मिशन डायरेक्टर ने परिवहन आयुक्त को इस बारे में पत्र लिखा है और निर्धारित नियमों की पालना करवाने को कहा गया है। ----------

एडीसी ने जांचे चार निजी अस्पताल, रेट लिस्ट व कोविड कंट्रोल रूम के नंबर सार्वजनिक करने के आदेश

अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह मंगलवार दोपहर को नागरिक अस्पताल में पहुंचे। जहां ट्रोमा सेंटर में बनाए गए ट्रायज वार्ड में मरीजों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। एडीसी ने वहां उपलब्ध मशीनों को संचालित करने को कहा। इसके बाद एडीसी शिव चौक के निकट मेडिकेयर अस्पताल पहुंचे। वहां अस्पताल के स्टॉफ से मरीज को दिए जाने वाले बिल की जानकारी मांगी। पुराना बिल दिखाने पर स्टॉफ को डांट लगाई। इस दौरान वहां मौजूद मरीजों के समक्ष आ रही परेशानी जांची।

इसके बाद एपेक्स अस्पताल में बनाए कोविड सेंटर की सुविधाएं जांची। तत्पश्चात आंबेडकर चौक के निकट स्थित जीवनज्योति अस्पताल पहुंचे। चिकित्सक से अस्पताल में मौजूद खाली बेड के बारे में जानकारी ली साथ ही ऑक्सीजन व अन्य सुविधाओं के बारे में पूछा। वहां भी मरीजों के स्वजनों को बुलाकर उनका पक्ष जाना। तत्पश्चात वे पूनिया कोविड केयर सेंटर में पहुंचे। जहां उन्होंने अस्पताल प्रबंधक को कोविड कंट्रोल नंबर व सरकार द्वारा कोविड मरीजों के लिए निर्धारित रेट लिस्ट को चस्पा करने के निर्देश दिये।

chat bot
आपका साथी