फल-सब्जी बेचने वाले को लगाना होगा मास्क, पहनने होंगे दस्ताने, रेहड़ी पर हैंड सैनिटाइजर होना जरुरी

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए रेहड़ी संचालकों को पास जारी किए जाएंगे। गली-मोहल्लों में बिना रुके वे सब्जी-फल बेच सकेंगे। डबवाली मार्केट कमेटी के सचिव वीरेंद्र मेहता के अनुसार सब्जी मंडी सुबह पांच से 11 बजे तक थोक खुदरा व्यापारी या फिर फड़ी वालों के लिए खुली रहेगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 08:19 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 08:19 AM (IST)
फल-सब्जी बेचने वाले को लगाना होगा मास्क, पहनने होंगे दस्ताने, रेहड़ी पर हैंड सैनिटाइजर होना जरुरी
सब्जी मंडियों में भीड़ कम करने के लिए सरकार ने जारी किए आदेश, आम तरह नहीं खरीद सकेंगे सब्जी

सिरसा, जेएनएन। कोरोना के बढ़ते मामलों ने सरकार की परेशानी बढ़ा दी है। सब्जी मंडी में अनियंत्रित भीड़ पर नियंत्रण पाने के लिए सरकार ने राज्य की मार्केट कमेटी को आदेश जारी किए हैं। सचिवों को संबंधित क्षेत्र में अस्थाई सब्जी मंडी बनानी होगी। सब्जी मंडी में आम लोग सब्जी या फल खरीद नहीं सकेंगे। रेहड़ी या फड़ लगाकर सब्जी बेचने वाले लोग वहां नहीं जुट पाएंगे। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए रेहड़ी संचालकों को पास जारी किए जाएंगे। गली-मोहल्लों में बिना रुके वे सब्जी-फल बेच सकेंगे।

डबवाली मार्केट कमेटी के सचिव वीरेंद्र मेहता के अनुसार सब्जी मंडी सुबह पांच से 11 बजे तक थोक, खुदरा, व्यापारी या फिर फड़ी वालों के लिए खुली रहेगी। सब्जी मंडी में फडी वाले आम नागरिकों को फल या सब्जी नहीं बचेंगे।  सचिव के अनुसार आढ़ती, मजदूर व कर्मचारियों को मास्क तथा दस्तानों का प्रयोग अनिवार्य किया गया है। इनका प्रयोग न करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई होगी। मेहता के अनुसार मार्केट कमेटी की ओर से रेहड़ी वालों को पहचान पत्र दिए जाएंगे। शहर व सैक्टरों में अलग-अलग इलाके में जाने के लिए उनको रुट अलॉट किए जाएंगे।

मूल्य नियंत्रण की जिम्मेवारी मंडी प्रधान और सचिव की

सरकार ने आम लोगों को नियंत्रण मूल्य पर फल या सब्जी उपलब्ध करवाने के लिए मंडी प्रधान तथा सचिव की जिम्मेवारी तय की है। दोनों रेहड़ी वालों को खुदरा मूल्य लिस्ट उपलब्ध करवाएंगे। बताया जाता है कि रेहड़ी वालों पर सख्ती रहेगी। मास्क या फिर बिना दस्तानों के वह सामान नहीं बेच सकेगा। उसे रेहड़ी पर हैंड सैनिटाइजर रखना होगा। अगर वह ऐसा नहीं करेगा तो उसका नियुक्ति पत्र रद किया जाएगा।

----सरकार के आदेशों के संबंध में एसडीएम अश्वनी कुमार से चर्चा हुई है। आदेशों को लागू करवाने के लिए सोमवार को सब्जी मंडी आढ़ती एसोसिएशन से बातचीत की जाएगी। कोरोना संक्रमण के कारण सरकार ने उपरोक्त निर्णय लिए हैं। सब्जी मंडी में अब आम लोग फल, सब्जी नहीं खरीद पाएंगे। उम्मीद है कि अगले हफ्ते से नई व्यवस्था की जाएगी। सब्जी मंडी को सैनिटाइज करवाया जाएगा।

-वीरेंद्र मेहता, सचिव, मार्केट कमेटी, डबवाली

chat bot
आपका साथी