दिल्ली सीमा में नंबर प्लेट छिपाने वाले रोड़ी डस्ट से भरे हरियाणा के 149 वाहनों को किया जब्त

रोड़ी व डस्ट से भरे डंपर ट्रक व अन्य भारी वाहनों की नंबर प्लेट छिपाने पर दिल्ली पुलिस ने उन्हें जब्त कर लिया है। उनके चालान करके वाहनों के खिलाफ केस दर्ज किए गए हैं। पुलिस ने अभियान चलाकर नंबर प्लेट छिपाने वाले ऐसे 149 वाहनों को जब्त किया है

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 05:40 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 05:40 PM (IST)
दिल्ली सीमा में नंबर प्लेट छिपाने वाले रोड़ी डस्ट से भरे हरियाणा के 149 वाहनों को किया जब्त
दिल्ली पुलिस ने रोड़ी व डस्‍ट से भरे 149 वाहनों पर केस दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: दिल्ली में रेती, रोड़ी व डस्ट से भरे डंपर, ट्रक व अन्य भारी वाहनों की नंबर प्लेट छिपाने पर दिल्ली पुलिस ने उन्हें जब्त कर लिया है। उनके चालान करके वाहनों के खिलाफ केस दर्ज किए गए हैं। पुलिस ने अभियान चलाकर नंबर प्लेट छिपाने वाले ऐसे 149 वाहनों को जब्त किया है जो हरियाणा से संबंधित हैं। दिल्ली पुलिस ने इन सभी 149 वाहनों पर केस दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। दिल्ली पुलिस की इस मुहिम का असर भी देखने को मिल रहा है। अब हरियाणा से दिल्ली में रेती-रोड़ी व डस्ट से भरे इन वाहनों पर नंबर प्लेट साफ तौर पर देखी जाने लगी है।

वाहनों की नंबर प्लेट उचित और दृश्यमान हो, यह सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस अभियान चला रही है। पुलिस ने इसकी चेतावनी भी साफ तौर पर करीब दस दिन पहले दी थी कि जो भी सीमेंट कंक्रीट व अन्य भवन निर्माण सामग्री वाले भारी वाहन अपनी नंबर प्लेट ठीक रखे। नंबर प्लेट साफ व दृश्यमान होनी चाहिए। मगर चेतावनी के बाद भी काफी संख्या में वाहनों पर नंबर प्लेट साफ नहीं मिली, जिसके चलते पुलिस ने उन्हें न केवल जब्त किया बल्कि उनके खिलाफ मामला भी दर्ज कर लिया। पुलिस के अनुसार जिन ट्रक ड्राइवरों में नंबर प्लेट छिपाने की प्रवृत्ति होती है, उन्हें सबक सीखना चाहिए। अन्यथा मकदमे का सामना करना पड़ सकता है। यदि चालक अपने वाहन के सभी अनिवार्य दस्तावेज साथ लेकर चले और यातायात के सभी नियमों का पालन करे तो भी नंबर प्लेट साफ न होने की सूूरत में चालान का सामना करना पड़ेगा।

नंबर प्लेट के अलावा वाहनों के दस्तावेज भी चेक किए जाएंगे और वे पूरे नहीं मिले तो इसका चालान भी करने की चेतावनी दिल्ली पुलिस ने की है। दरअसल, बहादुरगढ़ व बादली क्षेत्र से हर रोज मिट्टी, आरसीसी व अन्य भवन निर्माण सामग्री लेकर हजारों की संख्या में ट्रक दिल्ली जाते हैं। इनमें से अनेक ट्रकों की नंबर प्लेट साफ नहीं होती। डंपर और मिक्सर के अलावा दूसरी गाड़ियां ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई से बचने के लिए नंबर प्लेट को किसी तरह छुपा लेते हैं या फिर उस पर मिट्टी लग जाती है।

ऐसे वाहन कई बार हादसा होने के बावजूद अदृश्य नंबर प्लेट का फायदा उठाकर बच निकलते हैं। लेकिन अब खराब नंबर प्लेट वाले वाहनों के चालकों भी बख्शा नहीं जाएगा। पुलिस दो हजार रुपये का चालान करेगी। झज्जर के सड़क सुरक्षा समन्वयक सतीश कुमार ने कहा कि हरेक वाहन पर नंबर प्लेट साफ, पठनीय और नियमानुसार रंग व आकार वाली होनी चाहिए। दिल्ली ही नहीं हरियाणा क्षेत्र में भी खराब नंबर प्लेट वाले वाहन के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

---------------

chat bot
आपका साथी