सेक्टरों में बिजली संकट, ट्रांसफार्मरों पर लोड ज्यादा, अघोषित कटों से सेक्टरवासी परेशानी

जागरण संवाददाता हिसार सेक्टरों में बिजली संकट गहरा गया है। ज्यादा गर्मी पड़ने पर ट्रांस

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 06:40 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 06:40 AM (IST)
सेक्टरों में बिजली संकट, ट्रांसफार्मरों पर लोड ज्यादा, अघोषित कटों से सेक्टरवासी परेशानी
सेक्टरों में बिजली संकट, ट्रांसफार्मरों पर लोड ज्यादा, अघोषित कटों से सेक्टरवासी परेशानी

जागरण संवाददाता, हिसार : सेक्टरों में बिजली संकट गहरा गया है। ज्यादा गर्मी पड़ने पर ट्रांसफार्मरों पर लोड बढ़ने पर कट लगते हैं, बारिश आती है तो तब कट लगते हैं। इसके अलावा बिजली निगम मेंटनेंस के नाम पर अलग से कट लगाता है। ऐसे में बार-बार बिजली कटों से सेक्टरवासी परेशान हो चुके हैं। सेक्टरों में बार-बार बिजली गुल से परेशान सेक्टरवासियों ने गांधीगिरी का रास्ता अपना लिया है। शनिवार को जहां प्रदेश मुख्यमंत्री से लेकर बिजली मंत्री तक को इंटरनेट मीडिया पर बिजली समस्या की शिकायतें भेजकर समाधान की मांग की, वहीं अब आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों ने बैठक कर फैसला लिया है कि सोमवार को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के प्रशासक से मिलेंगे। सोमवार को प्रशासक के सामने सेक्टर 9-11 की आरडब्ल्यूए अपनी समस्या रखेगी।

------

इन्वर्टर भी होने लगे बंद

आरडब्ल्यूए के प्रधान प्रवीन जैन ने कहा कि सेक्टर बना तब ट्रांसफार्मर लगाए थे। मौजूदा समय में लोड बहुत अधिक हो चुका है। बावजूद इसके एचएसवीपी ने नए ट्रांसफार्मर नहीं लगाए। लोड अधिक होने के कारण बार बार बत्ती गुल ही रहती है। पिछले कई महिनों से तो सेक्टर 9-11 में हालात ये है कि इन्वर्टर भी अब तो बंद होने लगे है। गर्मी में ही दिन व्यतीत करना पड़ता है। जिसके कारण बच्चों को बुजुर्गों को बढ़े स्तर पर परेशानी झेलनी पड़ रही है। कई सालों से कहते आ रहे है लोड के अनुसार ट्रांसफार्मर लगाओ लेकिन कोई सुनने वाला तक नहीं है। इसलिए अब सीएम और बिजली मंत्री को प्रतिदिन शिकायत भेजेंगे।

--------------

एचएसवीपी का तर्क नहीं है फंड

सेक्टरवासियों को सेक्टर के नाम पर बड़े-बड़े सपने दिखाए लेकिन उन सपनों का सच क्या है वह सेक्टरों में इन दिनों देखा जा सकता है। सफाई व्यवस्था बदहाला है और बिजली अधिकांश समय गुल रहती है। आरडब्ल्यूए महासचिव डीबी गुप्ता ने कहा कि एचएसवीपी इन दिनों फंड न होने का रोना रो रहा है। अधिकारी कहते है कि हमारे पास फंड नहीं है इसलिए डीएचबीवीएन ट्रांसफार्मर लगाएगा। वहीं जब डीएचबीवीएन से ट्रांसफार्मर की मांग करते है तो वे कहते है कि ट्रांसफार्मर एचएसवीपी लगाएगा। हम तो फुटबाल हो गए है दो विभागों के बीच खेल सामग्री बनकर रह गए।

---------------

सेक्टर में 10 नए ट्रांसफार्मर की है जरूरत

सेक्टर 9-11 व आसपास के क्षेत्र में हजारों की संख्या में लोग रहते है। अकेले सेक्टर की बात करते तो आरडब्ल्यूए के अनुसार सेक्टर में करीब 10 ट्रांसफार्मर की जरुरत है। यदि मौजूदा समय में 10 ट्रांसफार्मर ओर लग जाए तो समस्या का समाधान काफी हद तक हो सकता है। यहीं बात एचएसवीपी प्रशासक के सामने रखेंगे और उनसे आग्रह करेंगे कि सेक्टर में 10 ओर नए ट्रांसफार्मर लगाए जाए।

------------------

सोमवार को एचएसवीपी प्रशासक को सेक्टर 9-11 में आ रही बिजली समस्या के बारे में अवगत करते हुए उनसे ट्रांसफार्मर नए लगाने की मांग की जाएगी। इसके अलावा जब तक हमारी समस्या का समाधान नहीं होगा प्रतिदिन प्रदेश मुख्यमंत्री और बिजली मंत्री को ई-मेल या सोशल मीडिया के माध्यम से शिकायतें करते रहेंगे।

- प्रवीन जैन, प्रधान, आरडब्ल्यूए सेक्टर 9-11

-------------------

बिजली की समस्या शहर के अधिकांश सेक्टरों की है। हिसार में बिजली की कमी नहीं है। प्लांट में बिजली पर्याप्त है। आर्थिक ढांचा बिलकुल फेल है। सरकार ने शिकायतों के समाधान के लिए जो ढांचा बनाया हुआ है उसमें अफसरों व कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय करें और ढांचे में सुधार करें।

सतपाल ठाकुर, आल सेक्टर एसोसिएशन हिसार।

chat bot
आपका साथी