मार्च के आखिर में पूरा होगा हिसार में सेक्‍टर 16-17 आरओबी का काम, अप्रैल में जनता हो होगा सुपुर्द

अभी तीन दिन के लिए रास्‍ते को बंद किया है। रेलवे ने लेंटर डालने के लिए 20 जनवरी का ब्लॉकेज लिया है। 20 को राजगढ़ की तरफ जाने व आने वाली ट्रेनें बंद रहेगी। 21 को भी रेलवे और बीएंडआर संयुक्त रूप से आरओबी के दूसरे हिस्से पर लेंटर बिछाएंगे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 03:23 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 03:23 PM (IST)
मार्च के आखिर में पूरा होगा हिसार में सेक्‍टर 16-17 आरओबी का काम, अप्रैल में जनता हो होगा सुपुर्द
साउथ बाईपास रेलवे फाटक के समीप रास्ता किया गया बंद

हिसार, जेएनएन। साउथ बाईपास दूसरे दिन भी बंद होने से वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बाहरी वाहन शहर में बिना घुसे जाने के लिए इस रास्ते का प्रयोग करते हैं। रोड 21 जनवरी तक बंद है। इसका कारण सेक्टर 16-17 आरओबी के रेलवे के हिस्से पर लेंटर बिछाना है। रेलवे ने लेंटर डालने के लिए 20 जनवरी का ब्लॉकेज लिया है। 20 को राजगढ़ की तरफ जाने व आने वाली ट्रेनें बंद रहेगी। 21 को भी रेलवे और बीएंडआर संयुक्त रूप से आरओबी के दूसरे हिस्से पर लेंटर बिछाएंगे।

इसको देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने तैयारी कर ली है। हालांकि पहले दिन ट्रैफिक पुलिस की तैयारी की पोल तब खुल गई जब शहर में जाम बढ़ गया। बड़े वाहन तोशाम रोड से शहर में घुस आए जिसके कारण डाबड़ा चौक व पुल पर दिनभर जाम जैसी स्थित रही। ट्रैफिक पुलिस ने आधार अस्पताल से लेकर राजगढ़ रोड के बीच चार जगहों पर बेरिगेटिंग की है ताकि कोई भी वाहन चालक साउथ बाइपास से ना गुजरे। वहीं 12 ट्रैफिक पुलिस के जवान और एक पीसीआर तैनात की है। मार्च तक इस आरओबी का काम पूरा हो जाएगा और अप्रैल तक यह ब्रिज लोगों को सुपुर्द कर दिया जाएगा।

एंबुलेंसस तक जाम में फंस रहीं

पब्लिक को बिना कोई सूचना दिए अचानक साउथ बाइपास बंद करने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। साउथ बाईपास का सारा ट्रैफिक शहर से होकर गुजरा इसके कारण पूरा दिन शहर में जाम की स्थिति रही। दिल्ली रोड पर जगह-जगह जाम के कारण एंबुलेंस तक जाम में फंसती नजर आ रही हैं। इतना ही नहीं पटेल नगर आरयूबी में वाहनों की इतनी भीड़ हो गई कि ट्रैफिक पुलिस को पूरा दिन मशक्कत करनी पड़ी। शहर का पूरा ट्रैफिक सिस्टम पहले दिन ही फेल हो गया। अभी 21 तक साउथ बाईपास बंद है और आरओबी पर लेंटर डालने के बाद एक सप्ताह तक शैटरिंग खड़ी रहेगी। हालांकि 21 जनवरी को लेंटर डालने के बाद सिंगल सर्विस लेन खोली जाएगी। इसको देखते हुए कहा जा सकता है कि 28 जनवरी तक जाम जैसी स्थिति बनी रह सकती है।

ट्रैफिक पुलिस ने यहां लगाए नाके

- आधार अस्पताल

- सिविल लाइन थाना रोड टी प्वाइंट

- कैमरी रोड

- राजगढ़ रोड

इसलिए जरूरी है यह प्रोजेक्ट

साउथ बाईपास बंद होने से शहर में लगे जाम से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह प्रोजेक्ट शहर को जाम से बचाने के लिए कितने उपयोगी हैं। साउथ बाईपास पर यह आरओबी बनने से करीब एक लाख से अधिक वाहन चालकों को फायदा होगा। यह आरओबी पूरे शहर के ट्रैफिक को फायदा पहुंचाएगा। साउथ बाईपास पर फिलहाल यहां फाटक होने के कारण हजारों की संख्या में वाहन जाम में फंसते हैं। शहर के आजाद नगर, कैमरी रोड, गंगवा, सेक्टर-15, सेक्टर 16-17, सेक्टर-13, सेक्टर 9-11, तोशाम रोड, सातरोड, इंडस्ट्रियल एरिया, कैंट के लोगों को सबसे अधिक फायदा होगा।

---रेलवे की ओर से हमें 20 जनवरी का ब्लॉकेज मिला है। 20 को रेलवे के उप मुख्य अभियंता धीरज चितरोल की देखरेख में आरओबी पर लेंटर बिछाने का काम किया जाएगा। 21 को बीएंडआर और रेलवे दोनों अगले हिस्से में लेंटर बिछाएंगे।

- केडी स्वामी, एक्सईएन, रेलवे बीकानेर मंडल

सेक्टर 16-17 आरयूबी का काम अब अंतिम चरण में है। रेलवे के हिस्से का काम शुरू हो गया है। स्टील के गार्डर रख दिए गए हैं। तय समय तक प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा।

- गौवर जैन, एसडीओ, बीएंडआर

chat bot
आपका साथी