सिरसा में कोरोना की दूसरी लहर ने 142 बच्चों के सिर से छीना मां बाप का साया, 4 हुए अनाथ

31 मई तक के आंकड़ा के अनुसार जिले में 142 बच्चों के सिर से मां बाप का साया उठ चुका है। इनमें से चार बच्चों के माता पिता दोनों की मौत हो चुकी है। यानि अब इन बच्चों पर कोरोना काल के बाद संकट की घड़ी खड़ी हो गई है

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 03:32 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 03:32 PM (IST)
सिरसा में कोरोना की दूसरी लहर ने 142 बच्चों के सिर से छीना मां बाप का साया, 4 हुए अनाथ
सिरसा में कोरोना की दूसरी लहर बच्‍चों पर कहर बनकर टूटी और मां-बाप के साये से महरूम हो गए

सिरसा, जेएनएन। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने बच्चों के सिर से मां बाप का छाया छीन लिया है। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सर्वे कार्य किया गया है। 31 मई तक के आंकड़ा के अनुसार जिले में 142 बच्चों के सिर से मां बाप का साया उठ चुका है। इनमें से चार बच्चों के माता पिता दोनों की मौत हो चुकी है। यानि अब इन बच्चों पर कोरोना काल के बाद संकट की घड़ी खड़ी हो गई है। विभाग द्वारा सर्वे के बाद रिपोर्ट सरकार को भेजी जाएगी।

गौरतलब है बाल कल्याण समिति व बाल संरक्षण के अधिकारियों की कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के रिश्तेदारों के साथ पिछले दिनों वरचुअल बैठक भी हुई। इस बैठक में अनाथ बच्चों को लेकर रिश्तेदारों व संबधियों से पूछा गया कि आप इन बच्चों की देख रेख करने में सक्षम है या नहीं। जिसमें हालांकि मौखिक तौर सहमति दी गई। इसमें अभी तक लिखित में कोई जिम्मेवारी निभाने के लिए सहमति पत्र लिया जाना है।

--- चार बच्चों के माता पिता दोनों की मौत

कोरोना संक्रमण के कारण अनाथ बच्चों का सर्वे किया गया। जिसमें 18 साल से नीचे आयु के बच्चों का सर्वे हुआ। जिले में चार बच्चों के माता व पिता दोनों की मौत हो चुकी है। इसी के साथ 138 बच्चें ऐसे हैं। जिनमें माता या पिता में से एक की मौत हो चुकी है। बाल संरक्षण व बाल कल्याण समिति आंगनबाड़ी वर्करों के माध्यम से बच्चों की पूरी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसी के साथ उनके संबधियों से लिखित में जानकारी लेगी।

---पहले कोरोना में मरने वालों की मांगी रिपोर्ट

इसी के साथ सरकार के निर्देश पर पिछले वर्ष कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को भी इस सर्वे में शामिल किया जाएगा। जिसको लेकर बाल संरक्षण विभाग ने स्वास्थ्य विभाग व जिला नगर आयुक्त को कोविड़ संक्रमण से मरने वाले मृतकों का डाटा उपलब्ध करवाने की मांग की है। ताकि डाटा के मिलाने के साथ साथ जो केस रहे गए है। उन्हें शामिल किया जा सके।

----

आंगनबाड़ी वर्करों ने कोरोना काल की दूसरी स्टेज में मरने वालों का सर्वे किया गया है। जिसमें 31 मई तक सर्वे रिपोर्ट 141 बच्चों के माता या पिता की मौत हुई है। इसमें चार बच्चे ऐसे हैं। जिनमें माता व पिता दोनों की मौत हो चुकी है। यह आंकड़ा बढ़ सकता है।

डा. दर्शना सिंह, जिला परियोजना अधिकारी, सिरसा

chat bot
आपका साथी