Hisar Corona vaccination update: कोरोना का दूसरा टीका 30 नहीं 42 दिन बाद लगेगा

हिसार में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज का समय बदल दिया गया है। दूसरी डोज अब 42 दिन बाद लगेगी। पहले यह 30 दिन पर लगता था। इस समय वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण किया जा रहा है। पहले कम लोग पहुंच रहे थे। अब इसमें तेजी आ गई है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 01:30 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 01:30 PM (IST)
Hisar Corona vaccination update: कोरोना का दूसरा टीका 30 नहीं 42 दिन बाद लगेगा
हिसार में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। टीकाकरण ही इसका एकमात्र उपाय है।

हिसार, जेएनएन। हिसार के सिविल अस्पताल में कुछ नागरिक कोरोना का पहला टीका लगने के 30 दिन बाद ही दूसरा टीका लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं। टीकाकरण विभाग के प्रमुख डा. सुनील सोखल बताते हैं कि नियम बदल गए हैं। कोरोना का दूसरा टीका अब 42 दिन बाद लगेगा, 30 दिन बाद नहीं।

हिसार में 60 साल से ज़्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को पहला टीका पहली मार्च से लगना शुरू हुआ था और छह सप्ताह बाद 12 अप्रैल से दूसरा टीका लगाने का कार्यक्रम शुरू हो चुका है। टीका लगवाने के लिए जहां शुरुआत में 100 से भी कम व्यक्ति आते थे अब रोज़ाना 300 से अधिक आ रहे हैं। एक दिन तो 373 लोगों को अस्पताल में टीका लगाया गया। देश के अन्य भागों की तरह हिसार ज़िले में भी कोरोना महामारी बड़ी तेज़ी से फैल रही है। फैलाव और मृत्यु के रोज़ाना के सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है। टीका लगवा कर इससे बचाव किया जा सकता है। टीका इस रोग से लड़ने की इम्यूनिटी पैदा करता है। इसके साथ मुंह पर मास्क, हाथों को बार बार धोना और हर व्यक्ति से छह फुट की दूरी बनाए रखना है।

टीकाकरण के लिए यह जरूरी

हिसार में टीकाकरण की प्रक्रिया बड़े ही सुचारू ढंग से चल रही है। टीका लगवाने के लिए आधार कार्ड और मोबाइल नंबर देकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है। ऐसा कोई व्यक्ति स्वयं घर बैठे स्मार्टफोन से कर सकता है या फिर अस्पताल जाकर वहां तैनात कुछ युवाओं की मदद ले सकता है। आम तौर पर 10 मिनट में रजिस्ट्रेशन हो जाता है। खाली पेट टीका नहीं लगाया जाता।

स्वजनों को भी जागरूक कर रहे लोग

टीका लगवा कर कुछ नागरिक बाहर बने सेल्फी प्वाइंट पर अपनी फोटो भी लेते हैं। वे इसे अपने स्वजनों व मित्रों को भेजकर कहते हैं कि वे भी टीका लगवा लें, यह सुरक्षित भी है और ज़रूरी भी। घर लौटने तक आपको फोन पर मैसेज आ जाता है कि आपको कोविशील्ड वैक्सीन का दूसरा टीका लगा है। एहतियात के लिए टीका लगाने वाली नर्स का नाम व फोन नंबर भी आता है।

गति पकड़ चुका टीकाकरण कार्यक्रम

अभी 45 वर्ष से ऊपर आयु के सभी नागरिकों को कोरोना का टीका लगाने का काम चल रहा है। धीमी गति से चल रहा कार्यक्रम अब गति पकड़ चुका है। संक्रमितों की बढ़ती संख्या के साथ अब सामान्य अस्पताल में कोरोना का टीका लगवाने के लिए आ रहे लोगों की संख्या भी बढ़ रही है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी