इग्नू एग्जाम की हिसार जिले में सीटें फुल, जयपुर दिल्ली और चंडीगढ़ परीक्षा देने को मजबूर विद्यार्थी

हरियाणा में ( इ‍ंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी) इग्नू द्वारा बनाये गए एग्जाम सेंटर पर सभी सीटे फुल हो चुकी है। जिले के विद्यार्थियों ने बताया कि पूरे हरियाणा में किसी भी एग्जाम सेंटर पर परीक्षा देने के लिए सीट खाली नहीं है

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 03:35 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 03:35 PM (IST)
इग्नू एग्जाम की हिसार जिले में सीटें फुल, जयपुर दिल्ली और चंडीगढ़ परीक्षा देने को मजबूर विद्यार्थी
इग्‍नू एग्‍जाम के लिए हिसार जिले के विद्यार्थियों ने की परीक्षा सेंटर बढ़ाए जाने की मांग

बालसमंद [रवि घोड़ेला] कोरोना काल में घर बैठे दुरस्त से पढ़ाई कर रहे इग्नू यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जून-जुलाई सेशन में होने वाले एग्जाम की फीस भरने की अंतिम तिथि 15 जून है और हैरानी की बात ये है कि हिसार सहित पूरे हरियाणा में ( इ‍ंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी) इग्नू द्वारा बनाये गए एग्जाम सेंटर पर सभी सीटे फुल हो चुकी है। जिले के विद्यार्थियों ने बताया कि पूरे हरियाणा में किसी भी एग्जाम सेंटर पर परीक्षा देने के लिए सीट खाली नहीं है। समय खराब न हो इसके लिए विद्यार्थियों को मजबूरन दिल्ली जयपुर और चंडीगढ़ में परीक्षा देने के लिए परीक्षा सेंटर की फीस भरनी पड़ रही है।

जिले के विद्यार्थियों ने हिसार जिले में परीक्षा सेंटर बढ़ाए जाने की मांग की है। जिले के इग्नू विश्विद्यालय से स्टडी करने वाले छात्र सुखबीर, प्रवीण, विकास, पुष्पा, आदित्य आदि ने बताया कि पहले तो कॉलेज की मेरिट लिस्ट का इंतजार करना पड़ता है। लिस्ट में नाम नहीं आने पर केवल निराशा ही हाथ लगती है। फिर ये सोचते है सबसे सस्ती स्टडी दुरस्त विभाग की इग्नू यूनिवर्सिटी है। दुरस्त विभाग में अब परीक्षा फीस भरने के दौरान पता चला की हिसार जिले में चार सेंटर बनाये गए है चारो सेंटर फुल हो चुके है।

इसके अलावा फतेहाबाद, भिवानी, करनाल, कुरुक्षेत्र, जींद सहित हरियाणा के सभी एग्जाम सेंटर पर सीट फुल हो चुकी है। मजबूरन दिल्ली, चंडीगढ़ और जयपुर के परीक्षा सेंटर पर परीक्षा देनी पड़ेगी। सबसे ज्यादा परेशानी विवाहित महिलाओ और लड़कियों को है। महिलाएं एक से दूसरे राज्य में कैसे महीने भर वहां रहकर एग्जाम दे सकेंगी।

--------

1. मै इग्नू का बीए का छात्र हूं। करीब एक सप्ताह पहले ही हिसार के सेंटर फुल हो चुके तो साल बर्बाद न हो इसके लिए राजस्थान में परीक्षा दूंगा। - आदित्य, निवासी किरतान।

2. फीस भरवाने परीक्षा सेंटर पर गया तो पता चला जिले में सभी सेंटर फुल है तो मजबूरन जयपुर के एग्जाम सेंटर की फीस कटवानी पड़ी। - सुखबीर निवासी सीसवाला।

3. कॉलेज की मेरिट लिस्ट में नाम ना आया तो इग्नू का फॉर्म भरा अब सीट खाली नहीं है तो जयपुर का परीक्षा सेंटर चुनना पड़ा। समय और धन का खर्च बढ़ेगा। - विकास, निवासी रावलवास खुर्द।

---विद्यार्थियों से मिली जानकारी के अनुसार जिले के चारों सेंटर पर सीट फुल हो चुकी है। सीट फुल और सेंटर बढ़ाए जाने की जानकारी इग्नू हेडक्वार्टर दिल्ली को भेज दी है। विद्यार्थियों को लास्ट डेट का इंतजार न करते हुए समय पर फीस भर देनी चाहिए। छात्र दिसंबर में फीस भरकर एग्जाम दे सकेंगे।

- विवेक सैनी, इग्नू स्टडी सेंटर हिसार।

chat bot
आपका साथी