हिसार के ग्रामीण क्षेत्रों में कमान संभालेंगे एसडीएम, कोरोना प्रसार रोकने के लिए बनाना होगा एक्शन प्लान

एसडीएम अपने अपने क्षेत्रों में जाकर आइसोलेशन सेंटर की व्यवस्था करानी सैंपलिंग कराना व लॉकडाउन का पालन कराने जैसे कार्य कराएंगे। इस बाबत डीसी डा. प्रियंका सोनी ने आदेश दिए हैं। गांवों में जागरुकता के अभाव में दिक्‍कत और भी ज्‍यादा बढ़ रही है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:29 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:29 AM (IST)
हिसार के ग्रामीण क्षेत्रों में कमान संभालेंगे एसडीएम, कोरोना प्रसार रोकने के लिए बनाना होगा एक्शन प्लान
गांवों में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए अब जरूरी कदम उठाए जाएंगे

हिसार, जेएनएन। कोरोना का प्रसार जिला में कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। शहर से यह संक्रमण गांवों की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। हर दिन लोगों के मरने की जानकारी ग्रामीण क्षेत्रों से आ रही है। ऐसे में प्रशासन ने ग्रामीण क्षेत्रों की कमान एसडीएम के हाथों में सौंपी है। एसडीएम अपने अपने क्षेत्रों में जाकर आइसोलेशन सेंटर की व्यवस्था करानी, सैंपलिंग कराना व लॉकडाउन का पालन कराने जैसे कार्य कराएंगे। इस बाबत डीसी डा. प्रियंका सोनी ने आदेश दिए हैं।

-------------

इन कार्यों को कराएंगे एसडीएम

ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए ठोस रणनीति तैयार करें। इस कार्य में पंचायत एवं विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी टेस्टिंग, समय पर उपचार और वेक्सिनेशन जैसे  कार्य मे तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 जांच के लिए डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग किये जाने की दिशा में जरूरी कदम उठाए जाएं। गांवों में सार्वजनिक स्थानों, धर्मशालाओं, सरकारी स्कूलों और आयुष केंद्रों को आईसोलेशन केंद्रों के रूप में स्थापित कर हल्के लक्षण वाले संक्रमितों का उपचार करने की व्यवस्था की जाए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, आशा वर्कर्स, गांव के  जनप्रतिनिधियों और मौजिज लोगों के साथ मिलकर विशेष कैंप लगाया जाए, जहां पर ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों की जांच की जाएगी

-------------

गांवों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

उपमंडलों के अंतर्गत आने वाले गांवों के लिए हेल्पलाइन नम्बर्स भी जारी किए गए है, जिन पर सम्पर्क करके नागरिक अपनी शंकाओं का निवारण कर सकते हैं। हिसार में जिलास्तर के लिए 01662-231137 व 1950 हेल्पलाइन जारी की गई है। इसी प्रकार से हांसी उपमंडल के गांवों के लिए 01663-254046, हिसार उपमंडल के गांवों लिए  01662-232798, बरवाला उपमंडल के गाँवों के लिए 01693-242211 तथा नारनौंद उपमंडल के गाँवों के लिए  हेल्पलाइन नम्बर 01663-233233 जारी किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि यदि किसी गांव में कोरोना टेस्टिंग या वैक्सीनेशन के लिए कैंप लगवाना है या फिर कोरोना के संक्रमण से संबंधित कोई सूचना देनी है तो उपरोक्त नंबरों पर जानकारी दी जा सकती है।

chat bot
आपका साथी