साइंस के प्रति जागरुकता : इंस्पायर अवार्ड के लिए हरियाणा शिक्षा विभाग ने खोला पोर्टल, रजिस्ट्रेशन शुरू

इनोवेटिव यानी बेहतरीन आइडिया निकालने वाले विद्यार्थियों को साइंस के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए इंस्पायर अवार्ड योजना शुरू हो गई है। नये शिक्षा सत्र के तहत पोर्टल खोल दिया गया और रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया गया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 10:46 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 10:46 AM (IST)
साइंस के प्रति जागरुकता : इंस्पायर अवार्ड के लिए हरियाणा शिक्षा विभाग ने खोला पोर्टल, रजिस्ट्रेशन शुरू
बेहतरीन आइडिया देने वाले विद्यार्थी को मिलेंगे 10 हजार रुपये, माडल बनाकर करना होगा पेश

जागरण संवाददाता, हिसार। साइंस के प्रति रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। इनोवेटिव यानी बेहतरीन आइडिया निकालने वाले विद्यार्थियों को साइंस के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए इंस्पायर अवार्ड योजना शुरू हो गई है। नये शिक्षा सत्र के तहत पोर्टल खोल दिया गया और रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया गया है। इसकके लिए छठी से 10वीं कक्षा तक के विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

शिक्षा विभाग की योजना है कि विद्यार्थियों की साइंस के प्रति रुचि बढ़ाई जाए। इसके लिए विद्यार्थियों से इनोवेटिव आइडिया मंगवाए जाएं। जो बेहतरीन आइडिया होगा, उस विद्यार्थी को 10 हजार रुपये मिलेंगे। इसके बाद विज्ञान प्रदर्शनी में विद्यार्थियों को अपना इनोवेटिव आइडिया के आधार पर माडल पेश करना होगा। देश भर से करीब एक लाख आइडिया एकत्र किए जाएंगे और उन पर काम शुरू होगा। इस अवार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्कूल अपने छठी से 10वीं तक के विद्यार्थियों के आइडया पर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके लिए 15 जुलाई से पोर्टल खुला है और 15 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा।

स्कूल को करना होगा एक बार पंजीकरण, जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी किए निर्देश

इंस्पायर अवार्ड के लिए पोर्टल खुलने के बाद शिक्षा सत्र 2021-22 के विद्यार्थी इस पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। सभी निजी और राजकीय स्कूलों को पहले पोर्टल पर अपने स्कूल के नाम से पंजीकरण करना होगा। जिला में 800 से ज्यादा स्कूल हैं लेकिन अभी तक जिला के केवल 650 स्कूलों ने ही पंजीकरण करवाया है। ऐसे में जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग और जिला विज्ञान विशेषज्ञ पूर्णिमा गुप्ता ने सभी स्कूलों से अपील की है कि जिन्होंने पंजीकरण अभी तक नहीं किया है, वे स्कूल पंजीकरण करवा लें। हालांकि जो स्कूल पहले पंजीकरण करवा चुके हैं, उन्हें दोबारा पंजीकरण की जरूरत नहीं है। जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग ने सभी स्कूलों को निर्देश संबंधी पत्र जारी कर दिया है।

सभी स्कूलों को जारी कर दिए हैं निर्देश : जिला विज्ञान विशेषज्ञ

इंस्पायर अवार्ड के लिए पोर्टल खुल गया है। अब सभी विद्यालय अपने छठी से दसवीं तक के विद्यार्थियों के इनोवेटिव आइडिया रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूल अपने पांच विद्यार्थियों और मिडिल स्कूल तीन विद्यार्थियों के बेस्ट आइडिया भेज सकते हैं।

- पूर्णिमा गुप्ता, जिला विज्ञान विशेषज्ञ, हिसार।

chat bot
आपका साथी