कोरोना से 2021 में भी बिगड़ेगा स्‍कूलों का शेड्यूल, 12 की बजाय 10 माह का रह जाएगा सत्र

परीक्षाएं अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह से शुरू होकर मई तक चलेंगी। इसके बाद दाखिले और साथ ही जून माह में होने वाली गर्मी की छुट्टियां आ जाएंगी। गर्मी की छुट्टियां कैंसिल नहीं हुई तो जुलाई माह में ही सुचारू रूप से कक्षाएं शुरू हो पाएंगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 05:23 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 09:51 PM (IST)
कोरोना से 2021 में भी बिगड़ेगा स्‍कूलों का शेड्यूल, 12 की बजाय 10 माह का रह जाएगा सत्र
शिक्षा विभाग के अनुसार अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में परीक्षाएं शुरू होंगी

भिवानी [सुरेश मेहरा]। रोजमर्रा के जीवन के साथ कोरोना संक्रमण के दौर ने शिक्षा का शेड्यूल भी बिगाड़ कर रख दिया है। इस पूरे सत्र में नियमित रूप से कक्षाएं नहीं लग पाई। आनलाइन पढ़ाई ही मुख्य जरिया रही। अब स्‍कूलों में नया सत्र 2021-22 भी 12 माह की बजाय 10 या इससे भी कम माह का रह जाएगा। वह इसलिए कि परीक्षाएं अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह से शुरू होकर मई तक चलेंगी। इसके बाद दाखिले और साथ ही जून माह में होने वाली गर्मी की छुट्टियां आ जाएंगी। यह माना जा रहा है सब ठीक ठाक रहा और गर्मी की छुट्टियां कैंसिल नहीं हुई तो जुलाई माह में ही सुचारू रूप से कक्षाएं शुरू हो पाएंगी।

आनलाइन पढ़ाई से बच्चों का जुड़ाव निरंतर बना रहेगा

शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों और शिक्षाविदों की माने तो नया सत्र माह दो माह कम हो जाएगा। इस सत्र में जिस प्रकार आनलाइन पढ़ाई करवाई गई। इसे नए सत्र में स्कूलों में नियमित पढ़ाई के साथ जारी रखा जा सकता है। आनलाइन पढ़ाई के अपने फायदे हैं इसलिए इसका फायदा विद्यार्थी 24 घंटे उठा सकते हैं।

विधिवत रूप से जुलाई माह में लग पाएंगी कक्षाएं

शिक्षा विभाग के अनुसार अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में परीक्षाएं शुरू होंगी। ये परीक्षा मई माह में भी चलेंगी। बोर्ड परीक्षाएं भी इस दौरान होनी है। शिक्षकों का तो यहां तक कहना है इस सत्र में पढाई तो सुचारू रूप से पूरे सत्र में नहीं हो सकी। कोरोना संक्रमण ने पढ़ाई का बंटाधार कर दिया। हालांकि शिक्षा विभाग ने अपनी तरफ से सौ फीसदी प्रयास किए और आनलाइन पढ़ाई जारी रखी। आनलाइन पढाई की बात करें तो 30 से 40 फीसदी से ज्यादा बच्चे इसका सही मायने में लाभ नहीं उठा पाए।

भले महीने दो महीने का सत्र छोटा हो जाए सब कवर कर लिया जाएगा

भिवानी के जिला शिक्षा अधिकारी अजीत सिंह श्योराण ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौर ने शिक्षा को भी प्रभावित किया है। नया सत्र 2021-22 भले ही महीना दो महीना कम हो जाए। पढ़ाई को कवर कर लिया जाएगा। इसके अलावा गर्मी की छुट्टियों को लेकर भी विभाग कुछ फैसला ले सकता है। कुल मिलाकर पढ़ाई सुचारू रूप से जारी रहे इसके लिए सार्थक प्रयास जारी रहेंगे।

chat bot
आपका साथी