हरियाणवी युवा ने बनाया चीन के कैम स्कैनर का विकल्‍प, स्‍केन इट एप की गूगल स्‍टोर शानदार रेटिंग

हरियाणा के चरखी दादरी के युवक ने चीन के कैम स्‍केनर का विकल्‍प बनाया है। स्‍केन इट एप को गूगल स्‍टोर पर शानदार रेटिंग मिली है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 08:37 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 08:37 AM (IST)
हरियाणवी युवा ने बनाया चीन के कैम स्कैनर का विकल्‍प, स्‍केन इट एप की गूगल स्‍टोर शानदार रेटिंग
हरियाणवी युवा ने बनाया चीन के कैम स्कैनर का विकल्‍प, स्‍केन इट एप की गूगल स्‍टोर शानदार रेटिंग

चरखी दादरी, [सोनू जांगड़ा]। भारत सरकार द्वारा चीन के 59 एप पर प्रतिबंध के बाद भारत में बेहतरीन विकल्प सामने आ रहे हैं। चीन के एप कैम स्केनर को टक्कर देते हुए दादरी के छात्र पंचम श्योराण ने स्केन इट एप बनाई है। इसकी लोकप्रियता को देखते हुए गूगल प्ले स्टोर ने भी इसे पांच में से 4.7 की रेटिंग दी है।

17 एमबी का है स्कैन इट एप, गूगल प्ले स्टोर ने लोकप्रियता देख 5 में से 4.7 की दी रेटिंग

पंचम के पिता शिवकुमार कान्हाड़ा ने दैनिक जागरण से बातचीत में बताया कि उसका बेटा ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग प्रथम वर्ष का छात्र है। पंचम ने यह एप सहपाठी यश कुमार के साथ मिलकर बनाई है। स्कैन इट एप बनने के कुछ ही घंटों के अंदर यह पूरे देश में छा गया। ग्राफिक एरा ग्रुप ने भी एप को छात्रों के लिए शानदार उपलब्धि बताया है।

बेहतर विकल्प है स्केन इट

चाइनीज एप कैम स्केनर को 59 चाइनीज एप्स के साथ प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस कमी को पूरा करने और लोगों की असुविधा दूर करने के लिए पंचम ने स्कैन इट नाम का एप तैयार किया। यह एप कैम स्केनर की ही तरह प्रयोग में लाया जा सकता है। इसकी मदद से किसी भी डाक्यूमेंट की स्केनिंग कर उसे आसानी से पीडीएफ में बदला जा सकता है। इसके साथ ही एप से स्केन हुए डाक्यूमेंट को आसानी से कहीं भी किसी को भेजा जा सकता है।

गूगल स्टोर पर है उपलब्ध

पंचम ने बताया कि स्केन इट एप 17 एमबी का है। यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। जहां से इसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इस महामारी के दौर में स्केन एप बहुत उपयोगी हो सकता है। लांच होने के कुछ ही समय के अंदर 6000 से ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड किया है। गूगल प्ले स्टोर ने इसे 5 में 4.7 की रेङ्क्षटग दी है। पंचम ने बताया कि स्केन इट एप को पूरे देश में सराहा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: मेडिकल एजुकेशन विभाग लेगा सभी कोर्सों की परीक्षाएं, पंजाब सरकार के फैसले से अलग कदम

यह भी पढ़ें: गुरु पूर्णिमा पर सियासी धुरंधरों के गुरुओं को शिष्‍यों पर है गर्व, जानें नेताओं के बारे में क्‍या कहते हैं पूर्व शिक्षक


यह भी पढ़ें: रियाणा में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट 74 फीसद हुई, 566 और ठीक हुए, 545 नए मरीज

यह भी पढ़ें:  अनोखी है हरियाणा के इस गांव की कहानी, देशभर में पहुंच रही है यहां से बदलाव की बयार

यह भी पढ़ें: अमृतसर में ढाई साल पूर्व दशहरे के दिन हुए रेल हादसे में चार अफसर दोषी करार, मरे थे 58 लाेग


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी