घर के कचरे से पौधों के लिए तैयार होगी संजीवनी

जागरण संवाददाता हिसार व्यर्थ जा रहे गीले कचरे से खाद बनाकर उसका इस्तेमाल हरियाली को

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 07:39 AM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 07:39 AM (IST)
घर के कचरे से पौधों के लिए तैयार होगी संजीवनी
घर के कचरे से पौधों के लिए तैयार होगी संजीवनी

जागरण संवाददाता, हिसार : व्यर्थ जा रहे गीले कचरे से खाद बनाकर, उसका इस्तेमाल हरियाली को बढ़ावा देने के लिए नगर निगम प्रशासन ने प्लानिग की है। जिसके तहत शहर में आजाद नगर , सेक्टर-15 और पटेल नगर में कंपोस्ट प्लांट बनाए जाएंगे। स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी एवं एक्सईएन एचके शर्मा ने निगम स्टाफ के साथ तीनों स्थानों का निरीक्षण कर कंपोस्ट प्लांट लगाने की जगह फाइनल कर दी है। पहले चरण में इन तीनों स्थानों पर 300-300 घरों के गीले कचरे से खाद तैयार की जाएगी। इसके बाद धीरे-धीरे जरूरत के अनुसार इन प्लांटों में खाद तैयार करने की क्षमता में वृद्धि की जाएगी।

---------

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में बेहतर स्थान पाने के लिए बनाया प्लान

आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से स्वच्छ सर्वेक्षण में कचरा सेग्रीगेशन (कचरा पृथक्करण) अनिवार्य है। इसी कड़ी में नगर निगम प्रशासन ने शहर में तीन नए कंपोस्ट प्लांट लगाने का यह प्लान स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में हिसार को बेहतर स्थान दिलाने के लिए बनाया गया है। कारण है कि शहर से निकलने वो गीले कचरे को खाद बनाने में प्रयोग करने पर स्वच्छ सर्वेक्षण में अंक दिए जाते हैं। उन अंकों को प्राप्त करने और गीले कचरे का सही निपटान करने के लिए नगर निगम ने यह कदम उठाया है। इससे आगामी समय में हिसार की स्वच्छता रैकिग में सुधार होने की संभावना भी बन गई है। सोमवार के एक्सईएन की निरीक्षण टीम में एएसआई सुरेंद्र कुमार सहित स्वास्थ्य शाखा स्टाफ मौजूद रहा।

-----------------

शहर में गीले कूड़े को प्रोसेस कर खाद बनाने की स्थिति

शहर से प्रतिदिन निकलता है कचरा : 180 टन, जिसमें (सूखा व गीला कचरा लगभग बराबर)

शहर से गीला कचरा निकलता है : औसतन करीब 90 टन

गीले कचरे से तैयार होने वाली खाद : औसतन 5 टन

इन कंपोस्ट प्लांट पर हो रही खाद तैयार : तोशाम रोड पर महात्मा गांधी अस्पताल के पास प्लांट, सेक्टर-14 कम्यूनिटी सेंटर में प्लांट, मधुबन पार्क में प्लांट।

नया लगेंगे तीन प्लांट : पटेल नगर सब्जीमंडी के पास नगर सुधार मंडल की खाली जमीन पर, सेक्टर-15 के पास नहर के नजदीक, आजाद नगर में गंगवा के पास निगम सीमा के अंतिम छोर के पास बने तालाब के नजदीक।

-----

ये भी जानें

- सेक्टरों में कचरा सेग्रीगेशन (कचरा पृथक्करण) नहीं करने पर कुछ समय पूर्व ही नगर निगम प्रशासन ने सफाई करने वाली एजेंसी को करीब सवा लाख रुपये का जुर्माना किया है।

- नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल-2016 की पालना अनिवार्य किया हुआ है। इसी कड़ी में 50 किलोग्राम से अधिक कचरा पैदा करने वाले बल्क गारबेज जनरेटर्स की पहचान कर निगम ने 64 को नोटिस दिए थे। उन्हें अपने गीले कचरे से खाद तैयार करना अनिवार्य था। लेकिन नोटिस के बाद आगामी कार्रवाई ठंडे बस्ते में चली गई।

-----------

चीफ इंजीनियर सहित 250 परिवार बना रहे घर में खाद

शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा के चीफ इंजीनियर सहित शहर के करीब 250 परिवार अपने रसोई वेस्ट से खाद तैयार कर रहे हैं। अपने घरों में ही ये खाद तैयार कर पौधों को संजीवनी प्रदान कर रहे हैं। इसमें कारोबार करने वाले महिलाओं से लेकर गृहिणी तक शामिल हैं। यहां तक कि पुरुष भी इस कार्य में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। वार्ड-20 में तो एक व्यक्ति ने अपने घर की छत पर बागवानी कर रखी है, जिसके लिए रसोई वेस्ट से ही खाद तैयार कर रहा है। इसी प्रकार सेक्टर-14 निवासी सुनीता रहेजा रसोई वेस्ट से घर में लगे पौधों के लिए खाद तैयार कर रही हैं।

-----------------

शहर में पटेल नगर, सेक्टर-15 और आजाद नगर में तीन कंपोस्ट प्लांट लगाए जाएंगे। सोमवार को जगह फाइनल कर दी है। पहले चरण में इन प्लांटों पर 300-300 घरों के गीले कचरे से खाद तैयार होगी।

- एचके शर्मा, एक्सईएन, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी