पांच लाख के पार हुई सैंपलिग तो 2.7 लाख लोगों के लगा कोरोना का टीका

जागरण संवाददाता हिसार जिले में पांच लाख से अधिक लोगों के कोविड टेस्ट के लिए सैंपल लिए ज

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:09 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:09 AM (IST)
पांच लाख के पार हुई सैंपलिग तो 2.7 लाख लोगों के लगा कोरोना का टीका
पांच लाख के पार हुई सैंपलिग तो 2.7 लाख लोगों के लगा कोरोना का टीका

जागरण संवाददाता, हिसार : जिले में पांच लाख से अधिक लोगों के कोविड टेस्ट के लिए सैंपल लिए जा चुके हैं। वहीं टीकाकरण अभियान में भी तेजी आई है। दो लाख से अधिक लोगों के कोरोना का टीकाकरण हो चुका है। सोमवार को आंकड़े जारी करते हुए प्रशासन ने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए नागरिकों के वैक्सीनेशन का कार्य लगातार जारी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के विभिन्न शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में अभी तक वैक्सीनेशन की कुल दो लाख सात हजार 220 वैक्सीन डोज दी गई हैं। जिले में 45 अस्पताल पीएमजेएवाई तथा 29 अस्पताल कोविन पोर्टल पर पंजीकृत है। अभी तक एक लाख 77 हजार 551 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है।

----------------

60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग टीकाकरण में आगे

इनमें 60 वर्ष से अधिक के 74 हजार 738 और 45 से 60 वर्ष के 67 हजार 62 लोगों को प्रथम डोज दी गई है। इसके अलावा 13 हजार 120 हेल्थकेयर वर्कर्स, पांच हजार 420 फ्रंटलाइन वर्कर्स व 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 17 हजार 211 लोगों ने पहली डोज ली है। इसके अतिरिक्त 29 हजार 679 लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज भी ली है।

--------------

4.46 लाख लोगों के सैंपल आए नेगेटिव

कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है और संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में सैंपलिग के लिए सघन अभियान चलाया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक पांच लाख एक हजार 985 लोगों के कोरोना सैंपल लिए गए हैं। इनमें से चार लाख 46 हजार 384 लोगों के सैंपल निगेटिव पाए गए। गांवों में कोरोना प्रसार के मामलों पर अकुंश लगाने के लिए टेस्टिग का कार्य चल रहा है। खांसी, जुकाम, बुखार व कोरोना के लक्षण वाले लोगों को टेस्टिग के बाद आइसोलेट किया जा रहा है ताकि उनके संपर्क में आने वाले लोगों को संक्रमण से बचाया जा सके। लोग लक्षण महसूस होने पर जल्द से जल्द अपना सैंपल करवाएं ताकि संक्रमण के मामलों में जल्द उपचार शुरू किया जा सके।

-----------------

लोग जल्द से जल्द पोर्टल पर पंजीकरण करवाकर अपना वैक्सीनेशन करवाएं। ग्रामीण क्षेत्रों के निवासी अपने गांवों में स्थित सीएससी सेंटर के माध्यम से पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन स्लोट बुक कर सकते हैं।

-डा. प्रियंका सोनी, उपायुक्त

chat bot
आपका साथी