सहारनपुर के पौधे हिसार को बनाएंगे ग्रीन, नर्सरी में पौधे तैयार करने का भी कार्य शुरू

ग्रीन हिसार नर्सरी में रविवार से हमारा प्यार हिसार संस्था के सदस्यों के साथ निगमायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने पौधा वितरण अभियान आगे बढ़ाया। शहर में लगाने के लिए नर्सरी में पौधे तैयार करने का कार्य भी शुरू किया गया।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 01:05 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 01:05 PM (IST)
सहारनपुर के पौधे हिसार को बनाएंगे ग्रीन, नर्सरी में पौधे तैयार करने का भी कार्य शुरू
दीवारों पर रंग उकेरने वाली संस्‍था अब हिसार को हरा भरा बनाने के प्रयास में जुट गई है

जागरण संवाददाता, हिसार : हिसार की दीवारों पर रंग उकेरने के बाद अब शहर को हरा-भरा बनाने की कवायद चल रही है। इसके लिए सहारनपुर से पौधे मंगाए गए हैं जो हिसार को हराभरा बनाएंगे। बरवाला चुंगी फेज वन की ग्रीन हिसार नर्सरी में रविवार से हमारा प्यार हिसार संस्था के सदस्यों के साथ निगमायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने पौधा वितरण अभियान आगे बढ़ाया। शहर में लगाने के लिए नर्सरी में पौधे तैयार करने का कार्य भी शुरू किया गया।

वहीं सहारनपुर से विशेष रूप से पौधे मंगवाये गए। सहारनपुर से 8000 पौधे भी नर्सरी में पहुंच गए हैं। इन्हें शहरवासियों को मुफ्त वितरण भी शुरू कर दिया गया। इस अवसर पर हमारा प्यार संस्था के डा हरीश भाटिया, सुशील खरींटा, डा एसके गर्ग,आदेश मलिक,कमल भाटिया,डा विजय कादयान,राकेश अग्रवाल, त्रिलोक बंसल,नीरज बजाज, डा सुरेश चोपड़ा आदि रहे।

औषधीय पौधे भी लोगों को मिलेंगे

निगमायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि आज ग्रीन हिसार नर्सरी से मुफ्त पौधा वितरण अभियान शुरू किया गया है। नर्सरी द्वारा मुफ्त में फलों, औषधीय व बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन देने वाले पौधे शहरवासियों को उपलब्ध करवाए जाएंगे। नर्सरी में पौधे तैयार करने का कार्य भी शुरू किया जा चुका है। हमारा लक्ष्य है कि इस साल शहर में हर उपयुक्त जगह पर शहरवासी पौधे लगा दें ताकि अगले साल से यह नर्सरी पूरे जिले के लोगों को मुफ्त पौधे वितरित कर सके। नगर निगम ने इस साल गड्ढे खोदने की मशीन और पानी के चार टैंकर शहर में मुफ्त सेवा के लिए लगाए हैं, लोगों से अनुरोध है कि निगम की इन सेवाओं का पौधारोपण के लिए खुल कर उपयोग करें।

नर्सरी में छायादार व अन्य पौधे उपलब्ध है

पीपल, नीम, बड़, शीशम, अर्जुन, अमलतास, पिलखन, चंपा, गुलमोहर, गुंडेल, देसी बांस, गोल्डन बांस, बकेंन, टिकोमा, जंगलजलेबी, फालसा, लोटाबांस, पारस पीपल, कदम्ब, पहाड़ी पापड़ी, सिल्वर ओक आदि उपलब्ध करवाए जाएंगे। नर्सरी में आम, निम्बू, आंवला, ईमली, किन्नू,आड़ू,बेर,अमरूद, जामुन,बेलपत्र, शहतूत आदि फलों के पौधे उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी