Army recruitment in Hisar: नियम सख्त, पीपीई किट पहन कर नाप रहे अभ्यर्थियों की लंबाई

अभ्यर्थियों को थर्मल स्कैनिंग करने के बाद ही प्रवेश दिया गया। इसके साथ ही अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच करने के लिए भी विशेषज्ञ बुलाए गए थे। सुबह तीन बजे से भर्ती प्रक्रिया शुरू जरूर हुई मगर आठ से नौ बजे तक अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 08:00 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 08:00 PM (IST)
Army recruitment in Hisar: नियम सख्त, पीपीई किट पहन कर नाप रहे अभ्यर्थियों की लंबाई
सोल्जर जीडी और ट्रेड्समैन के पदों के लिए 212 युवाओं ने मैदान की पहली बाधा पार की।

हिसार, जेएनएन। हिसार आर्मी कैंट पर 20 फरवरी से सेना भर्ती चल रही है। इस भर्ती प्रक्रिया में विभिन्न जिलों से हजारों प्रतिभागी अभी तक प्रतिभाग कर चुके हैं। ऐसे में कोरोना काल में पूरी सुरक्षा से यह भर्ती कराना सेना भर्ती कार्यालय के लिए एक बड़ी चुनौती है। यही कारण है कि शुक्रवार को फतेहाबाद जिले के फतेहाबाद तहसील से सोल्जर जीडी और सोल्जर ट्रेड्समैन पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए तो 2700 युवाओं ने पंजीकरण कराया। इन युवाओं के लिए भर्ती में फिजिकल की जो भी प्रक्रियाएं कराईं गई वह पीपीई किट पहन कर कराई गईं। नियम इतने सख्त हैं कि कोई भी प्रतिभागी थर्मल स्कैङ्क्षनग से लेकर कोरोना का सर्टिफिकेट तक लाना अनिवार्य है। 

212 युवा ही पहली बाधा कर पाए पार  

सैन्य छावनी में चल रही आर्मी रैली में सोल्जर जीडी और सोल्जर ट्रेड्समैन की भर्ती हुई। भर्ती निदेशक कर्नल प्रसून जोशी ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया में 212 युवाओं ने पहली बाधा पार की। इन युवाओं का मेडिकल तथा अन्य टेस्ट शनिवार से होंगे। उन्होंने बताया कि 27 फरवरी को जींद तहसील के युवाओं के लिए सोल्जर जीडी और सोल्जर ट्रेड्समैन की भर्ती आयोजित की जाएगी। इसके लिए लगभग 2800 युवाओं ने आवेदन किया है।

फिजिकल में इन प्रक्रियाओं से गुजरना होता है

सेना भर्ती में चयन प्रक्रिया के तहत एक विशेष प्रारूप है। जिसमें सबसे बड़े 1600 मीटर की दौड़, उसके बाद बीम, 9 फीट का गड्ढा पार करना, जिगजैग वॉक करना। इसके बाद उम्मीदवारों का शारीरिक मापदंड होता है। इसमें पास हुए उम्मीदवारों को अगली प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। कोरोना के बीच सेना भर्ती प्रक्रिया काफी सख्त दिखाई दी। अभ्यर्थियों को थर्मल स्कैनिंग करने के बाद ही प्रवेश दिया गया। इसके साथ ही अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच करने के लिए भी विशेषज्ञ बुलाए गए थे। सुबह तीन बजे से भर्ती प्रक्रिया शुरू जरूर हुई मगर आठ से नौ बजे तक अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया। ताकि कोई भी अभ्यर्थी इस प्रक्रिया से बंचित न रह जाए। 

chat bot
आपका साथी