हिसार के सेक्टरों में बनाए जा रहे फ्लैट, सेक्टरवासियों ने शिकायत भेजकर जताया रोष

सेक्टर में फ्लैट बनाने की अनुमति देने पर हरियाणा सरकार के प्रति काफी रोष है।

एचएसवीपी को भेजी शिकायत में पीएलए सेक्टर के प्रधान सतपाल ठाकुर ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा सेक्टरों में फ्लैट बनाने की मंजूरी देने के कारण सेक्टरों में रहने वाले मकान मालिकों ने सेक्टर में फ्लैट बनाने की अनुमति देने पर हरियाणा सरकार के प्रति काफी रोष है।

Manoj KumarMon, 12 Apr 2021 11:25 AM (IST)

हिसार, जेएनएन। शहर के एचएसवीपी सेक्टरों में नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है। विभाग के आदेशों को दरकिनार करते हुए लोग फ्लैट का निर्माण कर रहे हैं। इस ओर अधिकारी भी ध्यान नहीं दे रहे। ऐसे में सेक्टरवासियों ने शिकायत भेजी है। एचएसवीपी को भेजी शिकायत में पीएलए सेक्टर के प्रधान सतपाल ठाकुर ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा सेक्टरों में फ्लैट बनाने की मंजूरी देने के कारण सेक्टरों में रहने वाले मकान मालिकों ने सेक्टर में फ्लैट बनाने की अनुमति देने पर हरियाणा सरकार के प्रति काफी रोष है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार ने हरियाणा के जितने भी सेक्टर हैं उनमें चार से पांच मंजिल तक फ्लैट बनाने की अनुमति प्लाट धारकों को देने का निर्णय ले लिया है। हर सेक्टर में लोगों द्वारा फ्लैट बनाने की प्रक्रिया आरंभ भी कर दी गई है एवं कई सेक्टरों में तो लोगों द्वारा फ्लैट बनाकर लोगों को बेचने का भी काम शुरू कर दिया गया है। जिस समय हरियाणा सरकार द्वारा किसी भी शहर में तात्कालीन हरियाणा अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी  यानी कि अब एचएसवीपी जिस भी शहर में जमीन एक्वायर कर के वहां पर सेक्टर काटने का काम यह विभाग करता था सेक्टर में प्लाट लेने के लिए हुड्डा एक प्रोस्पेक्ट की प्रक्रिया यानी कि हर प्लाट लेने वाले नागरिक को एक फार्म भरना पड़ता था।

उसके बाद में हुड्डा विभाग लॉटरी या पहले आओ पहले पाओ की प्रिया प्रक्रिया पर प्लाट अलाट करता था उस टाइम के रूल एंड रेगुलेशन मिस विभाग में देखे जाएं तो उस प्रोस्पेक्ट एमएम हुड्डा के रूल एंड रेगुलेशन के हिसाब से आप हरियाणा के किसी भी सेक्टर में फ्लैट नहीं बना सकते परंतु हरियाणा में भाजपा की सरकार बनने के बाद सभी रूल एंड रेगुलेशन ओं को तोड़कर सभी सेक्टरों में चार से पांच मंजिला फ्लैट बनाने की अनुमति देने का निर्णय ले लिया है। इससे सेक्टर में पहले से मकान बनाकर रहने वाले सेक्टर वासियों के लिए एक मुसीबत का पैगाम लेकर आया है क्योंकि जिस भी सेक्टर वासियों ने पहले से ही सेक्टर में मकान बनाया हुआ है।

उसके साथ में पीछे आगे और साइड में यदि फ्लाइट बन जाएंगे तो बाकी जिन लोगों ने वहां मकान बनाए हुए हैं उनको हवा दो से वंचित रहना पड़ेगा। जिस कारण से उस परिवार को अनेकों कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ेगा एवं काफी बीमारियां भी उन परिवार को घेर लेंगी। क्योंकि उनको चारों साइड से बने हुए चार से पांच मंजिला फ्लैटों के कारण ताजा हवा पानी व धूप नहीं मिलेगी। उन्होंने चेतावनी दी कि इस फैसले को तुरंत प्रभाव से वापस ले अन्यथा सभी सेक्टर वासी मिलकर हरियाणा सरकार की इस तुगलकी फरमान पर कोर्ट से स्टे लेने के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.