जल्द नए स्वरूप में नजर आएंगे रोहतक के तालाब, बनाए जाएंगे 25 मॉडल तालाब

रोहतक में 25 तालाबों का सुंदरीकरण होगा। इसके अलावा शिव धाम नवीनीकरण योजना के तहत श्मशान घाट व कब्रिस्तान आदि पर शेड व रास्ता व बाउंड्रीवाल बनाने आदि के कार्य होंगे। गांव स्तर पर सरकारी भवनों में रेन हार्वेस्टिंग का कार्य होगा।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 05:58 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 05:58 PM (IST)
जल्द नए स्वरूप में नजर आएंगे रोहतक के तालाब, बनाए जाएंगे 25 मॉडल तालाब
रोहतक में ग्रेव वाटर मैनेजमेंट के नए 78 कार्य स्वीकृत किए गए हैं।

रोहतक, जेएनएन। रोहतक जिले में 15 तालाबों का सुंदरीकरण करके पहले चरण में इन्हें मॉडल बनाया जाएगा। पहले चरण में पांच तालाबों पर कार्य होगा। अगले चरण में 10 अन्य तालाबों को मॉडल बनाया जाएगा। जल्द ही एस्टीमेट बनाया जाएगा। ग्रेव वाटर मैनेजमेंट के लिए 78 नए कार्य स्वीकृत किए गए हैं। 

ग्रेव वाटर से संबंधित लंबित कार्यों शिव धाम नवीनीकरण योजना के तहत श्मशान घाट व कब्रिस्तान आदि पर शेड व रास्ता व बाउंड्रीवाल बनाने आदि के कार्य होंगे। योजना पर पिछले तीन-चार सालों से कार्य चल रहा है इसलिए जो भी लंबित कार्य बचे हुए हैं उन्हें जल्द पूरा कराया जाएगा। शिवधाम नवीनीकरण योजना के तहत जिला के 12 गांव में 42 कार्य होंगे। जिला स्तर पर फंड प्रबंधन पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही गांव स्तर पर सरकारी भवनों में रेन हार्वेस्टिंग का कार्य होगा। स्वामित्व योजना क्षेत्र तहत किए जाने वाले कार्य होंगे। विकास एवं पंचायत विभाग हरियाणा के महानिदेशक आरसी बिधान भी इन सभी कार्यों की समीक्षा कर चुके हैं। 

प्रशासन जरूरतमंदों को ऑक्सीजन सिलेंडर घर भी भेजेगा

सरकार के आदेश पर अब जरूरतमंदों को आक्सीजन सिलेंडर घरों में भी भेजे जाएंगे। जिला उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार का दावा है कि अभी तक 811 जरूरतमंद मरीजों को आक्सीजन सिलेंडरों की होम डिलिवरी की जा चुकी है। आक्सीजन सिलेंडरों की होम डिलिवरी जिला रेडक्रास सोसायटी व विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के माध्यम से की जा रही है। रविवार को जिले में आठ व्यक्तियों को आक्सीजन सिलेंडर की होम डिलिवरी की गई है। जिला रेडक्रास सोसाइटी ने लगातार पोर्टल को देखा जाता है और आवश्यकता अनुसार आक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई संबंधित मरीज के घर तक की जाती है। इस कार्य में सती भाई सांई दास सेवादल रोहतक और हरिओम सेवादल रोहतक के सहयोग दिया जा रहा है। उपायुक्त ने समाजसेवी संस्थाओं के कार्य की तारीफ की है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी