रोहतक में ऑक्सीजन और दवाओं के बहाने ठगी करने वाले साइबर अपराधियों से निपटेगी पुलिस

पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा ने कोविड-19 की वर्तमान स्थिति के मद्देनजर एक महत्वपूर्ण एडवाइजरी जारी करते हुए नागरिकों को ई-कॉमर्स पोर्टल ओएलएक्स और अन्य इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से ऑक्सीजन सिलेंडर व अन्य जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध कराने का दावा करने वालों से सतर्क रहने का आग्रह किया है

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 05:05 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 05:05 PM (IST)
रोहतक में ऑक्सीजन और दवाओं के बहाने ठगी करने वाले साइबर अपराधियों से निपटेगी पुलिस
रेमडेसिविर इंजेक्शन और ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यापक आवश्यकता के बीच साइबर अपराधियों भी सर्किय हो गए हैं।

रोहतक, जेएनएन। कोरोना महामारी में रेमडेसिविर इंजेक्शन और ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यापक आवश्यकता के बीच साइबर अपराधियों भी सर्किय हो गए हैं। साइबर जालसाज ऑक्सीजन की उपलब्धता के नाम पर जरूरतमंद लोगों से ठगी की कोशिश शुरू कर दी है। चिकित्सा संसाधनों की सख्त जरूरत वालों को ये लोग अपने जाल में फंसा सकते हैं। आमजन ऐसे लोगों के जाल में न फंसे, इसलिए पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर दी है।

पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा ने कोविड-19 की वर्तमान स्थिति के मद्देनजर एक महत्वपूर्ण एडवाइजरी जारी करते हुए नागरिकों को ई-कॉमर्स पोर्टल ओएलएक्स और अन्य इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से ऑक्सीजन सिलेंडर व अन्य जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध कराने का दावा करने वालों से सतर्क रहने का आग्रह किया है। ऐसे साइबर अपराधी वर्तमान कोरोना महामारी का फायदा उठाकर ठगी कर सकते हैं।

उन्होंने ऑक्सीजन सिलेंडर सहित कोविड के उपचार में इस्तेमाल होने वाली अन्य जीवनरक्षक दवाओं की जमाखोरी, अवैध खरीद या बिक्री के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि इस तरह की आपराधिक गतिविधियों में लिप्त पाए जाने वालों पर कानून के अनुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

ऑक्सीजन के नाम पर साइबर ठग हुए सक्रिय

उन्होंने बताया कि तेजी से पैसा बनाने के चक्कर में साइबर जालसाज जरूरतमंदों को धोखा देने के लिए आधुनिक तकनीकों को अपना रहे हैं। साइबर ठग इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्मों पर ऑक्सीजन सिलेंडर और कोविड के उपचार मे इस्तेमाल होने वाली दवाओं की उपलब्धता बारे फर्जी विज्ञापन पोस्ट कर रहे है। उनके पास बेचने के लिए कुछ भी नहीं है, केवल मात्र मौजूदा स्थिति का फायदा उठाकर लोगों को ठगने की कोशिश की जा रही है।

ओएलएक्स पर ऑक्सीजन की ऑनलाइन कालाबाजारी में लगे हुए ऐसे शातिर हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के आसपास क्षेत्रों में सक्रिय है। उन्होंने लोगों को अत्यधिक सर्तकता बरतते हुए ऐसी धोखाधड़ी से बचने के लिए ओएलएक्स सहित अन्य प्लेटफार्म पर ऑक्सीजन की बिक्री का झांसा देने वालों से सावधान रहने की सलाह दी है।

यहां दे कालाबाजारी की सूचना

हरियाणा पुलिस द्वारा मोबाइल नंबर 7087089947 और टोल-फ्री नंबर 1800-180-1314 भी जारी किया गया है। इसके अतिरिक्त जिला पुलिस कंट्रोल रुम नम्बर 100, 9996464100 व 01262-228113 व उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय गोरखापाल को मोबाइल नम्बर 7082999103 पर भी सूचना दे सकते है। जहां ऑक्सीजन सिलेंडर, रेमडेसिविर इंजेक्शन और अन्य जीवनरक्षक दवाओं की कालाबाजारी से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी पुलिस के साथ साझा की जा सकती है। कालाबाजारी करने वाले जमाखोऱों के खिलाफ रोहतक पुलिस द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी