Rohtak News: बिजली के बिल की बचत के लिए स्टार रेटिंग देखकर खरीदें इलेक्‍ट्रानिक उपकरण

विशेषज्ञ कहते हैं कि खरीदारी करने के दौरान अनिवार्य रूप से पक्का बिल लें। इसी तरह से स्टार रेटिंग भी जरूर देखें। बेशक अधिक स्टार रेटिंग वाले बिजली के उपकरण थोड़े महंगे हैं लेकिन इससे सालाना बिजली की बचत होगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 31 Oct 2021 11:36 AM (IST) Updated:Sun, 31 Oct 2021 11:36 AM (IST)
Rohtak News: बिजली के बिल की बचत के लिए स्टार रेटिंग देखकर खरीदें इलेक्‍ट्रानिक उपकरण
बाजारों में इलेक्ट्रानिक आइटम की भरमार, विशेषज्ञ बोले खरीददारी के दौरान अनिवार्य रूप से लें पक्का बिल

अरुण शर्मा, रोहतक। बाजारों में इलेक्ट्रानिक उपकरणों की भरमार है। आनलाइन शापिंग से जुड़ी कंपनियों को टक्कर देने के लिए बाजारों में भी ग्राहकों को लुभाया जा रहा है। कहीं कैशलेस खरीददारी का आफर है तो कहीं किश्तों पर सामान मिल रहा है। इन लुभावने आफरों के फेर में उपभोक्ता सही जानकारी पाने से हिचकते हैं। हालांकि विशेषज्ञ कहते हैं कि खरीददारी करने के दौरान अनिवार्य रूप से पक्का बिल लें। इसी तरह से स्टार रेटिंग भी जरूर देखें। बेशक अधिक स्टार रेटिंग वाले बिजली के उपकरण थोड़े महंगे हैं, लेकिन इससे सालाना बिजली की बचत होगी। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि ब्रांड को ही वरीयता दें।

फ्रिज बचा सकता है सालाना 150 यूनिट से अधिक बिजली

फ्रिज खरीदने के दौरान उपभोक्ता स्टार रेटिंग जरूर देखें। फ्रिज में मौजूदा नियमों के हिसाब से नए माडल में 1-स्टार, 2-स्टार और 3-स्टार रेटिंग तय है। 1-स्टार रेटिंग वाले फ्रिज में सालाना 250 यूनिट तक अतिरिक्त बिजली खर्च होगी। इसी तरह से 200 यूनिट 2-स्टार में अधिक खर्च होंगी। वहीं, 3-स्टार फ्रिज खरीदने पर सालाना 150 यूनिट तक बिजली की बचत होगी। अधिक स्टार रेटिंग वाले फ्रिज में पांच से 10 साल तक की वारंटी और कम्प्रेशर इन्वर्टर साथ होता है। थोड़ा महंगा जरूर है।

वाशिंग मशीन में वाश मोटर की क्षमता हो बेहतर

वाशिंग मशीन में 4-स्टार और 5-स्टार रेटिंग हैं। हालांकि विशेषज्ञ कहते हैं कि किसी भी वाशिंग मशीन की सही गुणवत्ता का आंकलन उसकी वाश मोटर की पावर से होगा। बेहतर वाशिंग मशीन होगी तो उसकी 15-20 साल तक लाइफ हो सकती है। उदाहरण के तौर पर 360, 470 और 570 वाट क्षमता वाली मोटर होती हैं। फीचर की बात करें तो बजर और व्हील जरूर देखें। बजट से कपड़े धुलने के बाद बीप बजेगी। इससे आपको कपड़े धुलने का संदेश मिल जाता है। इसी तरह से व्हील यानी पहिए होंगे तो एक से दूसरे स्थान पर मशीन को आसानी से ले जा सकते हैं। अधिक स्टार रेटिंग का मतलब भी विशेषज्ञ बताते हैं कि सभी फीचर होंगे।

एलईडी अब आपको बगैर फ्रेम वाली भी मिलेगी

दीपावली पर इलेक्ट्रानिक सामान में सबसे अधिक एलईडी की बिक्री होती है। इसमें 1-स्टार, 2-स्टार और 3-स्टार रेटिंग तय हैं। बिक्री से जुड़े दुकानदारों का कहना है कि नार्मल एलईडी में पेन ड्राइव और चिप को लगाया जा सकता है। मगर इससे मोबाइल कनेक्ट नहीं किया जा सकता। स्मार्ट एलईडी में चिप, पेन ड्राइव के साथ ही मोबाइल को वाई-फाई या फिर ब्लू-टूथ के जरिए कनेक्ट कर सकते हैं। वहीं, सबसे लेटेस्ट फीचरों के साथ एन्ड्रायड एलईडी को माना जा रहा है। इसकी खूबी यही है कि इसमें प्ले स्टोर से एप डाउनलोड कर सकते हैं और संचालन किया जा सकता है। बाजार में बगैर फ्रेम वाली एलईडी भी आ चुकी हैं। इनके अतिरिक्त एचडी, फुल एचडी व 4-के श्रेणी में भी एलईडी भी मार्केट में आ चुकी हैं। एचडी, फुल एचडी से भी अधिक क्लीयर पिक्सल 4-के श्रेणी वाली एलईडी में हैं।

नार्मल एसी खाएगी अधिक बिजली

विशेषज्ञों का कहना है कि एससी यानी एयर कंडीशनर में स्प्लीट और विंडो वाली एसी मार्केट में उपलब्ध हैं। इनमें भी 3-स्टार और 5-स्टार रेटिंग हैं। ज्यादा स्टार रेटिंग यानी 5-स्टार वाली एसी गर्मी में अधिक कूलिंग देगी और बिजली की खपत भी कम होगी। वहीं, नार्मल एसी में बिजली की अधिक खपत होगी।

एक्सपर्ट : खरीददारी करने के बाद हर हाल में लें पक्का बिल

उपभोक्ता मामलों के विशेषज्ञ एवं अधिवक्ता मोहित सपरा ने ग्राहकों को त्योहारी सीजन में खरीददारी को लेकर सतर्कता बरतने की सलाह दी है। इन्होंने बताया कि उपभोक्ता कोई भी सामान व वस्तु खरीदें तो पक्का बिल अनिवार्य रूप से लें। पक्का बिल लेने से सरकार को सीधे तौर से रेवेन्यू मिलेगा। दूसरा फायदा यह होगा कि किसी भी वस्तु या फिर सामान में खराबी मिलती है तो दावा किया जा सकता है। यदि कोई दुकानदार आपका दावा भी नहीं मानता है तो उपभोक्ता फोरम में जाने का विकल्प खुला रहता है। पक्का बिल मिलने से यह भी फायदा है कि इससे तय हो जाएगा जो भी सामान खरीदा है उसकी गुणवत्ता सही है और वैध माल है।

सरकार ने उपभोक्ताओं को फायदा दिलाने के लिए कंपनियों से स्टार रेटिंग तय करने के लिए कहा था। अधिक स्टार रेटिंग का उपभोक्ताओं को फायदा है। हर साल बिजली की अधिक बचत होगी।

अनिल भाटिया, व्यापारी, सोनीपत रोड

--

ग्राहकों को इलेट्रानिक उपकरण खरीदने से पहले ब्रांड देखना चाहिए। क्योंकि कंपनियों की पालिसी होती है। उपभोक्ताओं को सर्विस से लेकर तकनीकी खराबी होने की स्थिति में परेशान नहीं होना पड़ेगा।

पीयूष गोयल, दुकानदार, पालिका बाजार

chat bot
आपका साथी