Rohtak Municipal Corporation: कम्युनिटी सेंटर और पार्किंग तैयार करने की अनोखी योजना, होगी 40 करोड़ आमदनी

रोहतक नगर निगम ने खुद की आमदनी की बढ़ाने के लिए सोनीपत रोड पर दुकानें निर्मित करने की योजना बनाई है। रोहतक गोहाना-पानीपत रेलवे ट्रैक के निकट ही सड़क निर्माण की योजना है। रेट आवंटन वाली कमेटी की जमीन को अधिग्रहित करने का भी मामला सदन में रखा जाएगा।

Naveen DalalTue, 21 Sep 2021 05:22 PM (IST)
रोहतक नगर निगम की एक ही छत के नीचे पार्किंग, कम्युनिटी सेंटर व नगर निगम कार्यालय बनाने की योजना।

रोहतक, जागरण संवाददाता। रोहतक नगर निगम ने खुद की आमदनी की बढ़ाने के लिए सोनीपत रोड पर दुकानें निर्मित करने की योजना बनाई है। निगम एक ही छत के नीचे पार्किंग, कम्युनिटी सेंटर व नगर निगम कार्यालय बनाने की योजना बना रहा है। यहां 9600 गज जमीन पर योजना को अमली-जामा पहनाने की कोशिश में है। इससे निगम को 40 करोड़ रुपये तक की आमदनी आने का अनुमान है। वहीं, रोहतक गोहाना-पानीपत रेलवे ट्रैक के निकट ही सड़क निर्माण की योजना है। रेट आवंटन वाली कमेटी की जमीन को अधिग्रहित करने का भी मामला सदन में रखा जाएगा।

28 सितंबर को होगी हाउस की बैठक

हाउस की बैठक 28 सितंबर को होनी है। बैठक के लिए देर रात पार्षदों को एजेंडे भेजे गए। इस बार कुल 295 एजेंडे रखे जाएंगे। स्लाटर हाउस के संचालन का भी मामला रखा जाएगा। अत्याधुनिक हड़वारे के निर्माण की तैयारी है। शहरी क्षेत्र में 17447 पशुओं के गोबर निष्पादन के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश पर पालन कराने की योजना का मामला रखा जाएगा। शहर के छह वार्डों की सफाई व्यवस्था को ठेके देने की योजना है। इनके अतिरिक्त सभी 22 वार्डों के पार्षदों ने भी एजेंडे रखे हैं। पार्षदों ने एजेंडे लगाने दिए हैं। वार्ड-13 की पार्षद कंचन खुराना ने वार्ड में जर्जर सड़कों को निर्मित कराने के लिए कहा है। यह भी कहा है कि गड्ढा मुक्त सड़कें होनी चाहिए।

नए सफाई कर्मचारियों की होगी तैनाती

शहर में कचरे के ढेर होने का हवाला देते हुए कहा कि नए सफाई कर्मचारियों की तैनाती होनी चाहिए। कैलाश कालोनी में अधूरे पड़े पार्क का निर्माण कराया जाए। वार्ड के गुरुद्वारे वाले पार्क का जीर्णोद्धार कराया जाए। अवैध निर्माण के मामले में नगर निगम के अधिकारी पूरी स्थिति स्पष्ट करें कि कितने निर्माण नियमों के मुताबिक हैं। सोनीपत स्टैंड पर कम्युनिटी सेंटर और पार्किंग का निर्माण कराया जाए। मेडिकल मोड पर ट्रैफिक पार्क के अधूरे पड़े कार्य को पूरा किया जाए और पार्किंग स्थलों का भी कार्य हो। वहीं, मनोनीत जेजेपी के पार्षद राजेश सैनी ने एजेंडे में 20 मामले रखे हैं। मनोनीत पार्षदों के बोर्ड लगवाने की मांग की है। कचरे की गाड़ियों का ढंककर संचालित कराने की मांग की है। सावित्री फूले का वीटा मिल्क प्लांट के निकट स्टेच्यू लगाने की मांग की है।

इस मामले में हंगामे के आसार

नगर निगम हाउस की बैठक में हंगामे के आसार हैं। पार्षदों का दावा है कि उनके कार्यकाल को करीब ढाई साल हो गए। पार्षद धर्मेंद्र गुलिया पप्पन ने कहा कि अभी तक ज्यादातर वार्डों में एक-दो करोड़ रुपये तक के विकास कार्य हुए हैं। पिछले कार्यकाल में एक-एक वार्ड में करीब 10-10 व 11-11 करोड़ रुपये के विकास कार्य हुए थे। इसी मामले को हाउस की बैठक में पार्षद उठाने की तैयारी कर रहे हैं। यह भी दावा है कि विकास कार्यों की छोड़िए शहर में साफ पानी और बेहतर सड़कें तक नहीं हैं।

पार्षद धर्मेंद्र गुलिया ने बताया कि मुझे जानकारी हुई कि पिछले कार्यकाल के दौरान सभी 20 वार्डों में 10-10 व 11-11 करोड़ तक के कार्य हुए थे। अब अधिकारी ब्योरा नहीं दे रहे। अधिकारियों की मनमानी का असर यह है कि पार्षदों से जनता सवाल पूछने लगी है कि आपने वार्ड में काम क्या कराए। पार्षद क्या जवाब दें। वहीं पार्षद कृष्ण सेहरावत ने कहा कि शहरी क्षेत्र में दूषित पानी की आपूर्ति हो रही है। कोई सुनने वाला नहीं है। हिसार रोड की कई कालोनियों में पानी आता ही नहीं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.