23 जुलाई से शुरू होंगी रोहतक एमडीयू की यूजी, पीजी कोर्स की परीक्षाएं, तैयारियों में जुटे कालेज

(एमडीयू) रोहतक के अंतर्गत आने वाले कालेजों में स्नातक व स्नातकोत्तर की परीक्षाएं 23 जुलाई से आरंभ होने जा रही है। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए परीक्षा का आनलाइन व आफलाइन दोनों माध्यम से करने का विकल्प दिया गया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 09:52 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 09:52 AM (IST)
23 जुलाई से शुरू होंगी रोहतक एमडीयू की यूजी, पीजी कोर्स की परीक्षाएं, तैयारियों में जुटे कालेज
एमडीयू ने आनलाइन व आफलाइन परीक्षा के दिए विकल्प

जागरण संवाददाता,झज्जर : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) रोहतक के अंतर्गत आने वाले कालेजों में स्नातक व स्नातकोत्तर की परीक्षाएं 23 जुलाई से आरंभ होने जा रही है। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए परीक्षा का आनलाइन व आफलाइन दोनों माध्यम से करने का विकल्प दिया गया है। हालांकि आनलाइन परीक्षा उन्हीं विद्यार्थियों की ली जाएगी, जो कालेज में उपस्थित होकर परीक्षा देने में किसी ना किसी कारण से असमर्थ होंगे। अन्य विद्यार्थियों की आफलाइन परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। सेमेस्टर परीक्षाएं आरंभ होने से विद्यार्थियों के चेहरे भी खिल गए हैं। कोरोना महामारी के बीच कालेजों की परीक्षाएं आरंभ होने जा रही है।

परीक्षाओं को लेकर कालेज प्रशासन को भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। ताकि कोरोना महामारी को देखते हुए उचित प्रबंध करने के लिए भी कहा गया है। जिससे कि विद्यार्थी कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहें और परीक्षाएं भी सफलतापूर्वक संपन्न हो जाएं। परीक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों को मास्क पहनने, शारीरिक दूरी बनाकर रखने व सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने जैसी सावधानी बरतनी होंगी। परीक्षाएं पहले की तरह तीन घंटे की होंगी। कालेज प्रशासन भी परीक्षाओं को लेकर तैयारियों में जुट गया है।

आनलाइन में 15 व आफलाइन में 20 बच्चों पर होगा एक निरीक्षक

परीक्षा को नकल रही बनाने के लिए कालेज प्रशासन को भी दिशा-निर्देश दिए है। जिसके अनुसार विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर निरीक्षक की नियुक्ति की जाएगी। आनलाइन परीक्षा के दौरान 15 विद्यार्थियों पर निगरानी के लिए एक निरीक्षण नियुक्त किया जाएगा। वहीं आफलाइन परीक्षा के दौरान 20 विद्यार्थियों की संख्या पर एक निरीक्षक नियुक्त किया जाएगा। ताकि बच्चों पर निगरानी रखी जा सके।

ऐसे विद्यार्थी आनलाइन परीक्षा दे सकेंगे जो कोरोना से संक्रमित हैं या अपने परिवार के किसी सदस्य के संक्रमित होने के कारण क्वारंटाइन हैं। इसके अलावा विदेश में रहने वाले विद्यार्थी और हरियाणा एवं दिल्ली को छोड़कर बाकी राज्यों के विद्यार्थी भी आनलाइन परीक्षा दे सकते हैं। किसी क्रोनिक बीमारी के कारण अस्पतालों में भर्ती विद्यार्थी भी आनलाइन परीक्षा दे सकते हैं। जिन विद्यार्थियों का आनलाइन परीक्षा देने का अनुरोध उचित कारण से उनके संस्थान या कालेज के प्राचार्य या निदेशक द्वारा स्वीकृत किया गया है, वे आनलाइन परीक्षा दे सकते हैं। पात्र विद्यार्थियों को परीक्षा देने की अनुमति प्राचार्य या निदेशक अपने स्तर पर देंगे।

-23 जुलाई से एमडीयू की परीक्षाएं आरंभ होने जा रही हैं। इसके लिए डेट सीट भी जारी कर दी गई है। परीक्षा को लेकर कालेज लेवल पर तैयारी की जा रही है। ताकि परीक्षाओं का संचालन सुचारू रूप से किया जा सके।

अनीता गोयल, प्रिंसिपल, महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय, झज्जर।

chat bot
आपका साथी