इजरायल की सेना का कवच बने रोहतक की कंपनी के नट-बोल्ट, 20 साल जारी है सिलसिला

इजराइल के रक्षा उपकरणों से लेकर लड़ाकू विमानों में उपयोग हो रहे रोहतक की कंपनी के नट-बोल्ट

हतक से पिछले करीब 20 साल से इजरायल के रक्षा उपकरणों से लेकर सेना व दूसरे प्रोजेक्ट में नट-बोल्ट उपयोग हो रहे हैं। साल 2017 में वहां सेना के साथ करार हुआ था। जिसमें लड़ाकू विमानों में रोहतक के नट-बोल्ट उपयोग हुए।

Manoj KumarSat, 15 May 2021 12:43 PM (IST)

रोहतक [अरुण शर्मा] गाजा पट्टी में इजरायल और फलस्तीन के बीच जबरदस्त तनाव है। दोनों देशों के बीच तनाव को देखते हुए रोहतक की चर्चा भी हो रही है। दरअसल, रोहतक से पिछले करीब 20 साल से इजरायल के रक्षा उपकरणों से लेकर सेना व दूसरे प्रोजेक्ट में नट-बोल्ट उपयोग हो रहे हैं। साल 2017 में वहां सेना के साथ करार हुआ था। जिसमें लड़ाकू विमानों में रोहतक के नट-बोल्ट उपयोग हुए। अभी भी कृषि और रक्षा से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं में रोहतक से तैयार नट-बोल्ट के कुछ पार्ट भेजे जा रहे हैं।

रोहतक की एलपीएस बोसार्ड कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर राजेश जैन का कहना है कि हमारे यहां से इजरायल में नियमित तौर से नट-बोल्ट के कुछ पार्ट भेजे जाते हैं। इन्होंने बताया कि यूं तो कृषि क्षेत्र के लिए विभिन्न प्रोजेक्ट में हमारे उत्पाद उपयोग होते हैं। लेकिन वहां की रक्षा प्रणाली में भी हमारे नट-बोल्ट मजबूती प्रदान कर रहे हैं। उद्यमी का यह भी कहना है कि रोहतक से सिर्फ इजरायल ही नहीं विश्व के 50 से अधिक देशों में माल तैयार करके भेजा जाता है। इसमें दुनिया के कई देशों में रक्षा उपकरणों में रोहतक के नट-बोल्ट उपयोग हो रहे हैं। हालांकि लॉकडाउन की पहली और दूसरी लहर में नट बोल्‍ट कंपनी का काम प्रभावित हुआ है। मगर अभी भी नट बोल्‍ट की अहमियत कम नहीं हुई है।

रॉ मेटेरियल लाते हैं महंगे दामों में, इसलिए दुनिया में धाक

उद्योगपति राजेश जैन का कहना है कि आमतौर पर देश में रॉ (कच्चा माल) 40 से 110 रुपये प्रति किग्रा तक मिल जाता है। दुनिया में रोहतक के नट-बोल्ट के उत्पादों की इसलिए गुणवत्ता है कि यहां अमेरिका, जापान, जर्मनी, कोरिया आदि देशों से 5000 से 7000 हजार प्रति किग्रा रपये में रॉ मैटेरियल खरीदकर मंगाते हैं। फिलहाल रोहतक की पहचान दुनिया में बड़े नट-बोल्ट उत्पादकों में होती है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.