आरो के वेस्ट पानी से घर में बनाई बगिया, दूसरों के लिए बनी प्रेरणा

पवन सिरोवा हिसार आरो से व्यर्थ बह रहे पानी को पौधों के लिए संजीवनी बना कर अपने घर को

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:19 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:19 AM (IST)
आरो के वेस्ट पानी से घर में बनाई बगिया, दूसरों के लिए बनी प्रेरणा
आरो के वेस्ट पानी से घर में बनाई बगिया, दूसरों के लिए बनी प्रेरणा

पवन सिरोवा, हिसार : आरो से व्यर्थ बह रहे पानी को पौधों के लिए संजीवनी बना कर अपने घर को हरा-भरा बना दिया। यह कर दिखाया है। सेक्टर-14 निवासी सुनीता रहेजा ने। 59 वर्षीय सुनीता रहेजा को पांच साल पहले ग्रीन बेल्ट की खस्ता हालत देखकर सामाजिक सरोकार के लिए हरियाली को बढ़ाने का मन में विचार आया। फिर मन में शुरु हुई विचारों की उधेड़बुन और अपने परिवार के सदस्यों के साथ हरियाली को बढ़ाने की अपने घर से शुरुआत की। आज उन्होंने करीब 200 पौधे घर में लगा रखे है। इसके अलावा सामाजिक संगठन से जुड़कर शहर व आसपास के क्षेत्र में सैंकड़ों पौधे लगाने में अपना योगदान दे चुकी है। सुनीता रहेजा आज के युवाओं के लिए प्रेरणा बन गई है।

--------

घर में मुख्यतय ये लगा रखे हैं पौधें

एरिका पाम, बोतल पाम, फैन पाम, स्नेक प्लांट, कैक्टस, एस्पेरेगस, तुलसी, नींबू, करेला, हरी मिर्च, पुदीना, धनिया, शिमला मिर्च, बैंगन, गुलाब सहित कई प्रकार के फूलों के पौधे सहित औषधिय पौधों को घर में लगा रखा है।

---------

पौधों के लिए किचन वेस्ट से बना रही है खाद

सुनीता रहेजा ने यू-ट्यूब पर खाद तैयार करने के तरीके खोजे। उन तरीकों के बल पर अपने कीचन से प्रतिदिन निकलने वाले वेस्ट से उन्होंने अपने पौधों के लिए खाद बनाने का कार्य किया। धीरे-धीरे यह इस कार्य को बढ़ाया और सेक्टर में अपने परिचितों के घरों का किचन वेस्ट भी इक्ट्ठा किया और उसकी खाद तैयार कर दूसरों को भी दी। ताकि इस खाद से वे भी अपने घर के पौधों जीवन दे सके।

-------------

विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाली कामकाजी महिलाओं को एक मंच पर किया एकजुट

सुनीता रहेजा ने हरियाली को बढ़ाने के लिए सेक्टर-14 में रहने वाली गृहिणी से लेकर कामकाजी महिलाओं को एक मंच पर एकजुट किया। उन्हें एक संगठन बनाया और इसी के माध्यम से महिलाओं को सामाजिक सरोकार के कार्य के लिए इक्ट्ठा किया और समाजसेवा के लिए प्रेरित किया। इनमें डाक्टर, शिक्षिका, चिकित्सक और गृहिणी शामिल है। जिन्होंने मिलकर अपने घर व पार्कों में पौधारोपण कर हरियाली को बढ़ावा दिया है।

----------

दैनिक जागरण शुरुआत से ही सामाजिक सरोकार पर कर रहा काम-सुनीता रहेजा

दैनिक जागरण की टीम अखबार में सामाजिक सरोकार के विषय पर लेख लिखता रहा है। ये लेख दूसरों को सकारात्मक दिशा प्रदान करते है। जब अखबार में उन लोगों के लेख आते है जिन्होंने समाज के लिए बेहतर कार्य किया तो उन्हें पढ़कर दूसरे भी प्रेरित होते है और वे भी कुछ बेहतर करने के लिए प्रयास करते है। यहीं प्रयास एक दिन बड़े परिवर्तन का आधार बनता है।

chat bot
आपका साथी