सिरसा में गणतंत्र दिवस की रही धूम, कर्म योद्धाओं को उपायुक्‍त ने किया सम्‍मानित

छात्र-छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक व देशभक्ति से ओत प्रोत प्रस्तुतियों से सबका मन मोहा और समारोह में पीटी शो परेड व मार्च पास्ट भी आकर्षण का मुख्य केंद्र रहे। इससे पूर्व मुख्य अतिथि ने स्थानीय लघु सचिवालय के पास स्थित शहीदी स्मारक व स्वतंत्रता सैनानी स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित किया।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 04:43 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 04:43 PM (IST)
सिरसा में गणतंत्र दिवस की रही धूम, कर्म योद्धाओं को उपायुक्‍त ने किया सम्‍मानित
सिरसा में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान सराहनीय कार्य करने वालों को सम्मानित करते मुख्य अतिथि जिला उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, जेएनएन। उपायुक्त प्रदीप कुमार ने मंगलवार को 72वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में स्थानीय पुलिस लाइन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यअतिथि शिरकत कर ध्वजारोहण किया और आकर्षक परेड की सलामी ली। इस मौके पर छात्र-छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक व देशभक्ति से ओत प्रोत प्रस्तुतियों से सबका मन मोहा और समारोह में पीटी शो, परेड व मार्च पास्ट भी आकर्षण का मुख्य केंद्र रहे। इससे पूर्व मुख्य अतिथि ने स्थानीय लघु सचिवालय के पास स्थित शहीदी स्मारक व स्वतंत्रता सैनानी स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों का नमन किया।

समारोह में उपायुक्त ने स्वतंत्रता सेनानियों, सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों, समाजसेवी संस्थाओं व विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया। जिला स्तरीय समारोह में पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कालांवाली नीतिश अग्रवाल, उपायुक्त की धर्मपत्नी सुनीता चौधरी, एडीजे चंद्रहास, जेएस कुंडू, पीके लाल, सीजेएम अनमोल सिंह नयर, जेएमआईसी अभिषेक चौधरी, विशाल श्योकंद, अमित अहलावत, एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, नगराधीश गौरव गुप्ता, सीएमजीजीए सुकन्या जनार्दनन, जिला राजस्व अधिकारी विजेंद्र भारद्वाज, जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल (डा.) दीप डागर साथ रहे।

देश की आजादी एवं सुरक्षा के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले सभी ज्ञात व अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि संविधान सभा के सदस्यों ने लगभग तीन वर्षों की कड़ी मेहनत के बाद यह संविधान तैयार किया। इसी संविधान की बदौलत छोटे-बड़े, अमीर-गरीब, सभी को न्याय, स्वतंत्रता और समानता का अधिकार मिला। गणतंत्र दिवस के इस पावन पर्व के साथ हमारे देशभक्तों के त्याग, तप और बलिदान की एक लम्बी गौरवगाथा जुड़ी हुई है।

देश को आजादी दिलाने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, लाला लाजपत राय, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, पण्डित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल और डॉ. भीमराव अंबेडकर जैसे अनेक महान स्वतंत्रता सेनानियों ने कड़ा संघर्ष किया। शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद और उधम सिंह जैसे क्रांतिकारियों के बलिदानों के कारण ही आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि देशभक्तों के त्याग, तप और बलिदान को सम्मान देते हुए नागरिक राष्टï्रहित में सहयोग करें। गणतंत्र दिवस का यह पावन पर्व खुशियां मनाने के साथ-साथ आत्म-विश्लेषण करने का भी दिन है। आजादी के बाद नि:संदेह राष्ट्र ने उल्लेखनीय प्रगति की है, लेकिन वह मुकाम हासिल करना अभी बाकी है, जिसका सपना हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने देखा था।

उपायुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने पिछले लगभग पौने सात सालों में कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैं, जिससे दुनियाभर में भारत का गौरव और प्रतिष्ठा बढ़ी है। उन्होंने कहा कि जिलावासियों के सहयोग व प्रशासन की तत्परता के चलते सिरसा कोरोनामुक्त होने की दिशा में आगे बढ रहा है। सिरसा में कोरोना की रिकवरी दर बढकर 98.7 प्रतिशत हो गई है और वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो चुका है। अब तक जिला में वैक्सीनेशन के प्रथम चरण में 3300 से अधिक लाभार्थियों को वैक्सीन दी जा चुकी है तथा उम्मीद है कि जिलावासियों के सहयोग व योगदान से हम इस महामारी को हराने में अवश्य कामयाब होंगे।

उन्होंने कहा कि सिरसा जिलावासियों के लिए यह गौरव का विषय है कि लिंगानुपात में जिला प्रदेश में पहले स्थान पर रहा है, इसके लिए पुलिस प्रशासन सहित ग्राम पंचायतें, सामाजिक संस्थाएं विशेष रूप से बधाई की पात्र हैं और इस दिशा में हम सबको मिलकर निरंतर प्रयास करने होंगे। इसके साथ-साथ सरकार ने हरियाणा पुलिस में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है, जो महिलाओं के हित के लिए महत्वपूर्ण कदम है। दुर्गा शक्ति वाहिनी का गठन किया गया है और महिला हैल्पलाइन 181 शुरू की गई है। इसके अलावा, सरकार ने 12 साल तक की बच्ची से दुष्कर्म पर फांसी की सजा का प्रावधान किया है। राज्य सरकार द्वारा योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को पारदर्शी रूप से पहुंचाने के उदेश्य से परिवार पहचान पत्र नामक महत्वकांक्षी योजना शुरू की है और इस योजना के तहत जिला में अभी तक 2 लाख 57 हजार 682 लोगों के परिवार पहचान पत्र बनाए जा चुके हैं।

परिवार पहचान पत्र का कार्य 80 प्रतिशत हो चुका है और जल्द ही परिवार पहचान पत्र का शतप्रतिशत पूरा कर लिया जाएगा। भविष्य में सरकार की योजनाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से दिया जाएगा, इसलिए सभी नागरिक अपना परिवार पहचान पत्र अवश्य बनवाएं।

उन्होंने कहा कि 41 विभागों की लगभग 550 सेवाएं और योजनाएं अंत्योदय सरल पोर्टल के माध्यम से आमजन को ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इससे सरकारी कामकाज में पारदर्शिता आई है, भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है और लोगों को अनेक सरकारी सेवाओं का लाभ घर बैठे मिलने लगा है। इसी कड़ी में सरकारी कार्यालयों में ई-ऑफिस प्रणाली लागू की है। सिरसा जिला में भी लगभग सभी विभागों में ई-ऑफिस के माध्यम से फाइलों के आदान-प्रदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जल्द ही सभी विभागों में फाइलों की शतप्रतिशत मूवमेंट ई-ऑफिस से किया जाएगा। इस प्रणाली का उदेश्य योजनाओं का लाभ लोगों तक सरलता से पहुंचाना है।

गणतंत्र दिवस समारोह में इन टीमों ने मारी बाजी

परेड में महिला पुलिस बल की टीम प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खैरपुर की स्काउट की टीम द्वितीय तथा राजकीय मॉडल सांस्कृतिक वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय सिरसा की एनसीसी की टीम तृतीय स्थान पर रही। पीटी शो में म्यूजिकल योगा की टीम प्रथम, दिव्यांग विद्यालय की टीम द्वितीय तथा पीटी शो की टीम तृतीय स्थान पर रही। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विवेकानंद स्कूल की टीम प्रथम, डीएवी स्कूल की टीम द्वितीय तथा राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय सिरसा की टीम तृतीय स्थान पर रही।

स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों के आश्रितों को किया सम्मानित

जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में उपायुक्त ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को शॉल भेंट कर सम्मानित किया। उपायुक्त ने गांव ढुकड़ा से माडी देवी धर्मपत्नी सुरजा राम, कुम्हारिया से मामकौर धर्मपत्नी धनराज, गांव जमाल से पार्वती धर्मपत्नी बिशन सिंह, तरकांवाली से संतोष देवी धर्मपत्नी कृष्ण कुमार, खेड़ी से रेशमा देवी धर्मपत्नी निहाल सिंह, मल्लेकां से जलकौर धर्मपत्नी जीत सिंह, थेड मौहल्ला सिरसा से इंद्रा देवी धर्मपत्नी राम कुमार को शॉल भेंट कर सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी