राहत भरी खबर : अब डाककर्मी कर सकेंगे आधार में मोबाइल व ईमेल अपडेट, पहले नहीं थी सुविधा

आधुनिक दौर में डाक विभाग में डाक के साथ साथ बैंकिंग के जुड़े कामों को भी प्राथमिकता दे रहा है। विभाग द्वारा किसी भी बैंक में रुपये जमा करवाने व निकलवाने की सुविधा भी प्रदान की है। डाक कर्मी के माध्यम से अपनी राशि बैंक में जमा करवा सकते हैं

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 01:30 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 01:30 PM (IST)
राहत भरी खबर : अब डाककर्मी कर सकेंगे आधार में मोबाइल व ईमेल अपडेट, पहले नहीं थी सुविधा
घर द्वार पहुंचकर आधार अपडेट करेंगे डाककर्मी, देनी होगी 50 रुपये फीस

जागरण संवाददाता, सिरसा : डाक विभाग के कर्मचारी अब आपके घर द्वार पर पहुंचकर आधार कार्ड में ई मेल आइडी व मोबाइल नंबर बदल सकेंगे। इसके बदले में आम लोगों को 50 रुपये फीस अदा करनी होगी। डाक विभाग कर्मी मौके पर पहुंचकर आधार कार्ड को अपडेट करेंगे। सिरसा में इस योजना के तहत अब तक 50 से अधिक लोग लाभ उठा चुके हैं। डाक कर्मी घर द्वार पर पहुंचकर आधार कार्ड अपडेट कर रहे हैं।

-------

आधुनिक दौर में डाक विभाग में डाक के साथ साथ बैंकिंग के जुड़े कामों को भी प्राथमिकता दे रहा है। विभाग द्वारा किसी भी बैंक में रुपये जमा करवाने व निकलवाने की सुविधा भी प्रदान की गई है। दूर दराज क्षेत्र में रहने वाले लोग डाक कर्मी के माध्यम से अपनी राशि बैंक में जमा करवा सकते हैं। इसके साथ ही डाक विभाग ने कन्याओं के लिए अल्प बचत योजना सुकन्या निधि योजना में भी एक वर्ष की बढ़ोतरी की है। पहले इस योजना के तहत 14 वर्ष तक की उम्र से लड़कियों के नाम रुपये जमा करवाए जा सकते थे परंतु अब इसे बढ़ाकर 15 वर्ष कर दिया गया है।

---------

शिवरात्रि के अवसर पर डाक विभाग द्वारा श्रद्धालुओं के लिए गंगाजल की बोतलें उपलब्ध करवाई गई है। डाकघर में विशेष स्टाल लगाए गए हैं साथ ही शिवरात्रि पर मुख्य मंदिरों के आगे भी गंगाजल उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के तहत 250 एमएल गंगाजल की बोतल 30 रुपये में उपलब्ध करवाई जा रही है।

-----

डाक विभाग द्वारा आधार कार्ड को अपग्रेड करने के लिए घर द्वार पर सुविधा दी जा रही है। इसके तहत डाककर्मी घर में पहुंचकर आधार में मोबाइल नंबर व ईमेल आइडी अपडेट कर सकता है। इस सुविधा के बदले 50 रुपये फीस देनी होती है।

- नवीन शर्मा, मुख्य डाकपाल, सिरसा

chat bot
आपका साथी