बिजली विभाग का कारनामा उपभोक्ता को ट्यूबल का कनेक्शन देने के लिए किया मना

सुनील मान नारनौंद बिजली विभाग के कारनामे समय-समय पर सामने आते रहते हैं। जो कि काफी च

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 06:28 AM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 06:28 AM (IST)
बिजली विभाग का कारनामा उपभोक्ता को ट्यूबल का कनेक्शन देने के लिए किया मना
बिजली विभाग का कारनामा उपभोक्ता को ट्यूबल का कनेक्शन देने के लिए किया मना

सुनील मान, नारनौंद

बिजली विभाग के कारनामे समय-समय पर सामने आते रहते हैं। जो कि काफी चौकाने वाले होते हैं। एक बल्ब का बिल हजारों रुपये में दर्शाया होता है या किसी घर का बिल करोड़ों में भी दिखा दिया जाता है। अब एक नए तरह का मामला सामने आया है। विभाग ने एक साल पहले किसान मोनू के घर के लिए बिजली का कनेक्शन कर दिया गया। लेकिन अब वह ट्यूबल का कनेक्शन लेने के लिए पहुंचा तो उसे यह कहकर इंकार कर दिया कि 18 वर्ष से ऊपर के युवकों को ही बिजली का कनेक्शन दिया जाता है। ऐसे में अब वह अपने खेत बिजली का कनेक्शन लेने के लिए दो वर्षों का और इंतजार करना पड़ेगा। जबकि खेत की जमीन उसी उपभोक्ता मोनू के नाम पर हैं।

बिजली विभाग के नियम एक ही युवक पर अलग-अलग लागू हो रहे हैं। ऐसा मामला नारनौंद के गांव मिर्चपुर निवासी मोनू उर्फ मोहन पुत्र महिद्र के साथ हुआ है। मोनू ने करीब एक वर्ष पहले अपने घर के लिए खुद के नाम पर ही बिजली का कनेक्शन लिया था। बिजली विभाग के कर्मचारियों ने कनेक्शन कर दिया गया और वह लगातार उसका बिल भी भर रहा है। 29 मार्च 2019 को मोनू ने अपने खेत के लिए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए बिजली विभाग में 30 हजार रुपए सिक्योरिटी जमा करवाई थी। करीब एक महीने पहले मोनू के पास नोटिस पहुंचा कि वह कागज लेकर नारनौंद के बिजली घर में पहुंचे। जब मोनू कागजात लेकर पहुंचा तो उसे यह कहकर बैरिग लोटा दिया की तुम्हारी उम्र 18 वर्ष से छोटी है। तुम्हें ट्यूबवेल का कनेक्शन नहीं मिल सकता। जबकि मोनू की साढ़े पांच एकड़ भूमि उसी के नाम पर हैं। जब तक वह 18 वर्ष तक का नहीं होगा उसके खेत में केवल नहीं लग पाएगा। वह तीन बहनों का इकलौता भाई है। और उसका परिवार का पालन पोषण खेती-बाड़ी पर ही निर्भर है।

----------------

इस संबंध में बिजली निगम के एक्शन अनीश अरोड़ा ने बताया कि कोई भी युवक 18 वर्ष से कम आयु तक बिजली का कनेक्शन नहीं ले सकता। अगर पुश्तैनी जमीन उसी के नाम पर है। तो इसकी लीगल जानकारी लेकर आगे की कार्रवाई की जाएगी। पहले उसके नाम पर जो कनेक्शन हुआ है।

chat bot
आपका साथी