दस दिन में करें सीएम विडो की लंबित शिकायतों का निपटान

दस दिन में करें सीएम विडो की लंबित शिकायतों का निपटान
Publish Date:Tue, 27 Oct 2020 07:41 AM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिले में पहला सिथेटिक ट्रैक वाला खेल स्टेडियम बनकर तैयार हो गया है। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री मनोहर लाल मंगलवार को करेंगे। हिसार एयरपोर्ट पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जिले की 100 करोड़ की 32 परियोजनाओं का शुभारंभ व शिलान्यास करेंगे। जिसमें सबसे अधिक बजट का गांव दमकौरा में बना अत्याधुनिक स्टेडियम है। जो बेशक जिला मुख्यालय व टोहाना शहर से दूर हो लेकिन उसमें सरकार ने सिथेटिक ट्रैक बनाया है। इसके अलावा अन्य सुविधा भी खूब मिलेगी। इस पर करीब 13 करोड़ 46 लाख रुपये की लागत आई है। इस खेल स्टेडियम बनने से अब क्षेत्र के खिलाड़ियों को सिथेटिक ट्रैक के लिए हिसार व रोहतक नहीं जाना पड़ेगा। जिले के खिलाड़ी लंबे समय से ऐसे ट्रैक बनाने की मांग कर रहे थे। वहीं मुख्यमंत्री 12 करोड़ की लागत से बने भूना के सरकारी कालेज का भी शुभारंभ करेंगे। वैसे कालेज के तहत गत चार वर्षो से कक्षाएं लग रही हैं। अब भवन निर्माण का कार्य पूरा हो गया। इससे भूना ब्लाक व आसपास के क्षेत्र के 40 से अधिक गांवों के लोगों को फायदा मिलेगा। ये दोनों घोषणा मुख्यमंत्री ने 30 दिसंबर 2014 को मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार आए थे तब की थी। अब दोनों परियोजनाएं पूरी हो गई।

--------------------------

नागपुर में ब्लॉक का भी होगा शुभारंभ :

इसके अलावा 2 करोड़ 11 लाख रुपये की लागत की पिरथला माइनर सड़क, 1 करोड़ 71 लाख रुपये की लागत से बने बीडीपीओ भवन नागपुर, 4 करोड़ 44 लाख रुपये की लागत से बने मेन भाखड़ा ब्रांच अम्बानी पर बने पुल के पुर्ननिर्माण, 3 करोड़ 58 लाख रुपये की लागत से बने कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय खाई के होस्टल भवन तथा 3 करोड़ 90 लाख रुपये की लागत से बनाए गए। इसकी खासिायत यह है कि जिले का पहला कस्तूरबा गांधी विद्यालय है जिसे 8वीं कक्षा से अपग्रेड करके 12वीं तक का किया गया है। यह रतिया क्षेत्र के लिए सरकार की बड़ी सौगात है। इससे खाई के आसपास के अनेक गांव की बेटियों को उच्च शिक्षा का मौका मिलेगा। विदित रहे कि कस्तूरबा गांधी विद्यालय प्रत्येक ब्लाक में बने हुए है। जो 5वीं से 8वीं कक्षा तक ही शिक्षा देते है।

----------------------

भूना में बना अमरूद उत्कृष्ट केंद्र बढ़ाएगा बागवानी का रकबा :

भूना के उकलान रोड पर बागवानी विभाग ने अमरूद उत्कृष्ट केंद्र बनाया है। इससे क्षेत्र में बागवानी को बढ़ावा मिलेगा। अब इस नर्सरी में अमरूद की अनेक किस्म के पौधे मिलते है। उत्कृष्ट केंद्र बनने से और अधिक सुधार होगा। सरकार ने इस पर 5 करोड़ 42 लाख रुपये की लागत से और अधिक विकसित किया करते हुए अमरूद उत्कृष्ट केंद्र का निर्माण किया है। प्रदेश सरकार ने पहले प्रत्येक जिले में ऐसे केंद्र बना दिए थे, लेकिन फतेहाबाद में सरकार ने इसे अब बनाया है।

------------------------

4 करोड़ की लागत से 12 गांवों में बने पशु अस्पताल :

प्रदेश सरकार ने गांव दिवाना, सिम्बलवाला, अमानी, भट्टू खुर्द, धांगड़, नुरकीअली, भोडियाखेड़ा, मानावाली, अलालवास, नंगल, रसूलपुर व मघेड़ा में पशु औषधालयों का उद्घाटन करेंगे। इनको निर्माण पशु पालन एवं डेयरी विभाग ने किया है। प्रत्येक निर्माण पर 32 लाख 58 हजार रुपये की लागत आई है।

----------------

तीन बिजली घर का होगा शुभारंभ, एक का शिलान्यास

मुख्यमंत्री मनोहर लाल 12 करोड़ 48 लाख रुपये की लागत से बने 33 केवी सब-स्टेशन गांव हांसपुर, फूलां व जांडलीखुर्द का शुभारंभ करेंगे। वहीं गांव करनौली में 33केवी सब स्टेशन का शिलान्यास करेंगे। जिस पर करीब 4 करोड़ 20 लाख रुपये की लागत आएगी।

--------------------

गांव हिजरांवा कलां में बनेगा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र :

भाजपा सरकार ने बिना किसी भेदभाव के कार्य करवाते हुए गांव हिजरावां कलां में 3 करोड़ 60 लाख रुपये की लागत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का शिलान्यास करेंगे। गत वर्ष हुए विधानसभा चुनाव में यहां पर भाजपा का उम्मीदवार को बहुत कम वोट मिले थे, लेकिन रतिया विधानसभा क्षेत्र के अधीन आने वाले इस गांव में सरकार ने पीएचसी के लिए रुपये जारी कर दिए है।

------------------------

इन सड़कों का होगा निर्माण :

रोड का नाम दूरी लागत रुपये

टोहाना से सनियाना रोड 21.6 किलोमीटर 11. 75 करोड़

बड़ोपल से कुम्हारिया 7.3 किलोमीटर 3.79 करोड़

खाराखेड़ी से कुम्हारिया 6.4 किलोमीटर 2.96 करोड़

खाबड़ा से शेखुपर 5.3 किलोमीटर 2. 95 करोड़

ढिगसरा-किरढ़ान 5.2 किलोमीटर 2. 84 करोड़

भोडियाखेड़ा-खैरातीखेड़ा 5.4 किलोमीटर 2. 76 करोड़

बनगांव-ढिगसरा 5 किलोमीटर 2. 59 करोड़

भोडियाखेड़ा-बनगांव 5 किलोमीटर 2.56 करोड़

-------------------------- मुख्यमंत्री की ओर से जिला की 32 विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। जो करीब 100 करोड़ रुपये की हैं। जिसमें से 22 परियोजनाओं को शुभारंभ करेंगे। जिन पर 59 करोड़ 13 लाख 92 हजार रुपये की राशि खर्च की गई। वहीं करीब 10 परियोजनाओं का शुभारंभ किया जाएगा। जिसमें 40 करोड़ 3 लाख 83 हजार रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

- डा. नरहरि सिंह बांगड़, उपायुक्त

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.