Ranjit Singh murder case: गुरमीत राम रहीम के सजा फैसले को लेकर सिरसा डेरा के पास चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात

रंजीत सिंह हत्याकांड मामले में सीबीआइ कोर्ट फैसला सुना सकती है। अदालत ने इस मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह सहित पांच लोगों को दोषी करार दिया हुआ है। अदालत द्वारा सुनाए जाने वाले फैसले के मद्देनजर सिरसा में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:42 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:42 AM (IST)
Ranjit Singh murder case: गुरमीत राम रहीम के सजा फैसले को लेकर सिरसा डेरा के पास चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात
डेरा के पूर्व प्रबंधक रंजीत सिंह हत्याकांड मामले में आज आ सकता हैं फैसला

जागरण संवाददाता, सिरसा: डेरा सच्चा सौदा के पूर्व प्रबंधक रंजीत सिंह हत्याकांड मामले में सीबीआइ कोर्ट फैसला सुना दिया। राम रहीम सहित पांचों दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई है। अदालत ने इस मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह सहित पांच लोगों को दोषी करार दिया हुआ था। अदालत द्वारा सुनाए जाने वाले फैसले के मद्देनजर सिरसा में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए। डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की तरफ जाने वाले रास्ते पर पुलिस व आरएएफ तैनात की गई है।

डेरा के मुख्यालय के निकट भी नाकेबंदी की गई है। पुलिस की टीमें लगातार गश्त कर स्थिति पर नियंत्रण रखे हुए हैं। उधर सोमवार को डेरा में गतिविधियां सामान्य दिनों की तरह ही रही। हालांकि बीते समय संभावित फैसले के आने की संभावना के चलते अधिकतर दुकानें व डेरा की मार्केट बंद थी लेकिन इस बार सभी दुकानें खुली दिखाई दी।

--प्रशासन इस मामले में कोई लापरवाही नहीं बरतना चाहता। इससे पहले बीती 25 अगस्त 2017 को डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह को पंचकूला सीबीआइ कोर्ट ने साध्वी यौन शोषण मामले में सजा सुनाई थी। जिसके बाद पंचकूला व सिरसा में हिंसा भड़क गई थी। सिरसा में गांव बेगू के समीप बिजलीघर, वीटा मिल्क प्लांट सहित कई वाहनों में आग लगा दी गई थी। भीड़ ने पंचकूला व सिरसा में पुलिस पर पथराव किया था। जिसके बाद पुलिस द्वारा की गई फायरिंग में 31 लोगों की मौत हो गई जबकि 250 से अधिक घायल हुए थे।

--बता दें कि कुरुक्षेत्र के रहने वाले रंजीत सिंह डेरा सच्चा सौदा के मैनेजर का काम देखते थे। डेरा से एक दुष्‍कर्म का मामला सामने आने के बाद उन्होंने डेरा के मैनेजर का काम छोड़ दिया था। बाद में 10 जुलाई 2002 को उनकी हत्या हो गई थी। बाद में साल 2003 में पुलिस जांच से नाखुश रंजीत सिंह के परिजन ने सीबीआई जांच की मांग की थी। जिसके बाद पंजाब हाईकोर्ट ने मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी थी। साल 2007 में कोर्ट ने आरोपियों पर धाराएं तय की थी।

---डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह अभी सुनारिया जेल में बंद है. उसे दो मामलों में सजा सुनाई गई है। पहला मामला साध्वियों के साथ यौन शोषण का है जिसमें उसे 20 साल की सजा सुनाई गई है और दूसरा रामचंद्र छत्रपति की हत्या से जुड़ा है। जिसमें गुरमीत सिंह को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है।

chat bot
आपका साथी