Ramlila Staged Rohtak: रामलीला में रावण के परिवार पर काेरोना की मार, छाेटा हो गया पुतलों का कद

कोराेना के मामले अब भले ही कम हो रहे तो लेकिन कोरोना की मार इस बार रामलीला में रावण के परिवार पर साफ तौर पर देखने को मिल रही है। रोहतक सहित झज्जर सोनीपत व जींद जिलों में ज्यादातर रामलीलाओं में दशहरे पर केवल रावण के पुतले का दहन होगा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 12:46 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 12:46 PM (IST)
Ramlila Staged Rohtak: रामलीला में रावण के परिवार पर काेरोना की मार, छाेटा हो गया पुतलों का कद
कारीगर बोले, कोरोना के चलते छोटा हो गया रावण के पुतलों का परिवार

रतन चंदेल, रोहतक :  देश प्रदेश में कोराेना के मामले अब भले ही कम हो रहे तो लेकिन कोरोना की मार इस बार रामलीला में रावण के परिवार पर साफ तौर पर देखने को मिल रही है। रोहतक सहित झज्जर, सोनीपत व जींद जिलों में भी इस बार ज्यादातर रामलीलाओं में दशहरे पर केवल रावण के पुतले का दहन होगा। रोहतक में रावण के पुतले बनाने वाले बाबरा मुहल्ला निवासी कारीगर राजू रावणवाला का कहना है कि कोरोना के चलते रावण के पुतलों का परिवार इस बार छोटा हो गया है।

राजू रावणवाला के मुताबिक अनेक स्थानों पर से इस बार मेघनाद व कुंभकरण के पुतलाें के आर्डर नहीं मिले हैं। जबकि पहले वहां से तीन-तीन पुतलों के आर्डर मिल जाते हैं। इस बार ज्यादातर आयोजकों ने केवल रावण के पुतले के ही आर्डर दिए हैं। पहले रोहतक में 60 से अधिक पुतले बनाए जाते थे, जबकि अब केवल 20 पुतलों के ही आर्डर मिले हैं। गली मुहल्लों में रावण के पुतले दहन की संख्या में भी कमी आई है। इतना ही नहीं, पुतलों की ऊंचाई भी काफी कम हो गई। आयोजकों की ओर से पुतलों की ऊंचाई पहले के मुकाबले कम रखने की बात की जा रही है। इस बार रोहतक ही नहीं बल्कि झज्जर, सोनीपत व जींद से भी बहुत कम आर्डर मिले हैं। हालांकि पिछले साल भी कोरोना महामारी के चलते केवल चार ही पुतलों के आर्डर शहर से मिले थे।

----

केवल रावण के पुतले का होगा दहन :

रोहतक के पटेल नगर में, कुकारों वाली रामलीला में, सेक्टर एक में, चांदी गांव में, पंजाबी रामलीला की ओर से गौकर्ण सरोवर परिसर में, खरक जाटान में, जनता कालोनी में, एलपीएस परिसर व माडल टाउन में केवल रावण के ही एक-एक पुतले का दहन होगा। इसके अलावा जींद, झज्जर व सोनीपत में भी कई स्थानों पर केवल एक-एक पुतले का ही दहन होगा। वहां से भी एक-एक पुतला बनाने के ही आर्डर मिले हैं।

---

आज लगाए जाएंगे पुतले :

दशहरा पर्व शुक्रवार को मनाया जाएगा। लेकिन इस पर्व पर जलाए जाने वाले ज्यादातर पुतले वीरवार को ही संबंधित स्थानों पर लगा दिए जाएंगे। कारीगरों का कहा है कि गौकर्ण डेरे पर व अन्य अनेक स्थानों पर वीरवार को पुतले लगाए जाएंगे। वहीं, कुछ स्थानों पर छोटे पुतले शुक्रवार सुबह तक भी लगाए जाएंगे। ज्यादातर स्थानों पर लगाए जाने वाले पुतले तैयार कर लिए गए हैं।

------------------------

chat bot
आपका साथी