ये हैं हिसार के कोरोना योद्धा... रमन भयाना ने 60 गांवों को गोद लेकर किया सैनिटाइज

कोरोना महामारी के शुरुआती दौर में वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा था। हांसी के केमिस्ट एसोसिएशन के प्रधान रमन भयाना ने प्रशासन के सामने इलाके में सैनिटाइजेशन का काम करने का प्रस्ताव रखा। शहर को 4 बार सैनिटाइज करने के बाद उपमंडल के समूचे ग्रामीण आंचल को सैनिटाइज किया।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 12:59 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 12:59 PM (IST)
ये हैं हिसार के कोरोना योद्धा... रमन भयाना ने 60 गांवों को गोद लेकर किया सैनिटाइज
इस काम के लिए करीब 1 हजार लिटर हाइप्रोक्सोराइड दवा एसोसिएशन ने खरीदी।

हिसार, जेएनएन। कोरोना महामारी जब अपने चरम पर थी तो सैनिटाइजेशन ही कोरोना वायरस के खात्मे के लिए सर्वोत्तम उपाय था। ऐसे समय में हांसी में कैमिस्ट एसोसिएशन के प्रधान रमन भयाना ने हांसी उपमंडल के इलाके को सैनिटाइज करने की ठान ली। रमन भयाना अपनी टीम के साथ शहर ही नहीं ग्रामीण इलाके को भी सैनिटाइज किया।

कोरोना महामारी के शुरुआती दौर में वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा था। ऐसे समय में प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने की थी। हांसी केमिस्ट एसोसिएशन के प्रधान रमन भयाना ने प्रशासन के सामने इलाके में सैनिटाइजेशन का काम करने का प्रस्ताव रखा। प्रशासन की मंजूरी मिलते ही केमिस्ट एसोसिएशन की टीम के साथ प्रशासनिक दिशानिर्देशों के तहत सैनिटाइजर का छिड़काव करने की ठान ली। शहर को 4 बार सैनिटाइज करने के बाद केमिस्ट एसोसिएशन ने उपमंडल के समूचे ग्रामीण आंचल को सैनिटाइज किया। भयाना ने 60 गांवों को सैनिटाइज करने के लिए गोद भी ले लिया था। इस काम के लिए करीब 1 हजार लिटर हाइप्रोक्सोराइड दवा एसोसिएशन ने खरीदी।

केमिस्ट एसोसिएशन के 140 सदस्यों का मिला साथ

हांसी केमिस्ट एसोसिएशन में करीब 140 सदस्य हैं व मुखिया की जिम्मेदारी रमन भयाना के कंधों पर है। कोरोना की शुरुआत होते ही रमन भयाना ने एसोसिएशन की मीटिंग आयोजित की और ऐसे संकट की घड़ी में समाज सेवा करने का प्रस्ताव रखा तो सदस्यों ने भी अपनी सेवाएं देने पर सहमति जता दी। इसके बाद पूरी टीम ने रमन भयाना की अगुवाई में पूरे इलाके को सैनिटाइजेशन किया।

जरूरतमंदों को बांटा राशन

सैनिटाइजेशन के अलावा रमन भयाना ने कैमिस्ट एसोसिएश के साथ मिलकर जरूरतमंदरों को राशन व जरूरी सामान का वितरण भी किया। खाद्य सामग्री के बैग भी कोरोना महामारी में जरूरतमंदों में बांटे। इसके अलावा पलायन के लिए मजबूर मजदूरों के लिए भी खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाई।

गर्व होता है देश सेवा करने पर

केमिस्ट एसोसिएशन के प्रधान रमन भयाना ने बताया कि मेरी पूरी टीम ने मिलकर काम किया। हर संस्था में एक नेतृत्वकर्ता होता है तो कैमिस्ट एसोसिएशन के प्रमुख का कार्यभार मैंने संभाला। कोरोना काल के दौरान मैंने जनसेवा करने में दिन रात एक कर दिए। प्रशासन की तरफ से भी पूरा सहयोग मिला। देश सेवा करने के ऐसे अवसर जिंदगी में बहुत कम मिलते हैं।

chat bot
आपका साथी