दीपेंद्र हुड्डा बोले- देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी झेल रहा है हरियाणा का युवा

दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा सीएमआइई की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा बेरोजगारी के मामले में पूरे देश में टॉप पर है। हरियाणा के 33.6 फीसद लोग आज बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं।

By Edited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 09:33 AM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 02:18 PM (IST)
दीपेंद्र हुड्डा बोले- देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी झेल रहा है हरियाणा का युवा
दीपेंद्र हुड्डा बोले- देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी झेल रहा है हरियाणा का युवा

रोहतक, जेएनएन। राज्यसभा सदस्य और कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने हरियाणा में बढ़ती बेरोजगारी पर गहरी चिंता जताई है। सीएमआइई की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा बेरोजगारी के मामले में पूरे देश में टॉप पर है। हरियाणा के 33.6 फीसद लोग आज बेरोजगारी का सामना कर रहे हैं। ये देश के बेरोजगारी औसत 11 फीसद का तीन गुना है।

चिंता बढ़ाने वाली बात है कि हरियाणा बेरोजगारी दर में यूपी-बिहार जैसे राज्यों से भी आगे निकल गया है। दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि भाजपा सरकार ने हरियाणा के छह साल बर्बाद कर दिए हैं। भूपेंद्र सिंह हुड्डा सरकार के दौरान प्रति व्यक्ति आय, निवेश, रोजगार सृजन और बड़ी परियोजना की स्थापना जैसे विकास के तमाम पैमानों के हिसाब से हरियाणा पहले पायदान पर था। लेकिन भाजपा सरकार ने नंबर वन हरियाणा के टैग को सिर के बल खड़ा कर दिया है। उसने हरियाणा को आज बेरोजगारी, अपराध, नशे और प्रदूषण के मामले में टॉप पर पहुंचा दिया है।

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि भाजपा सरकार के दौरान प्रदेश में ना कोई बड़ा निवेश हुआ और ना ही कोई बड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट लगा। इसलिए रोजगार सृजन नहीं हो पाया। सरकारी महकमों में भी नाममात्र की भर्तियां की गई। जबकि हजारों वैकेंसी खाली पड़ी हुई हैं लेकिन सरकार भर्ती नहीं निकाल रही है। अपनी इसी विफलता को ढकने के लिए सरकार की तरफ से नए-नए जुमले गढ़े जा रहे हैं।

प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसद आरक्षण का दावा सिर्फ एक जुमला है। ये जुमला भी मौजूदा उद्योगों पर लागू नहीं होता। पॉलिसी में कहा गया है कि अगर किसी उद्योग को हरियाणा से पारंगत श्रमिक ना मिलें तो वो बाहर वालों को नौकरी दे सकता है। इसीलिए इस पॉलिसी पर बहुत बड़ा संशय है कि सरकार की तरफ से छोड़ा गया यह जुमला लागू भी हो पाएगा या नहीं।

chat bot
आपका साथी