फतेहाबाद के टोहाना में दो मकानों की गिरी छत, एक व्‍यक्ति की मौत, आसमानी बिजली भी गिरी

फतेहाबाद जिले में बुधवार सुबह से हो रही बरसात के कारण के कारण दो मकानों की छत गिर गई। एक जगह पानी में बाइक गिरने से व्‍यक्ति की मौत हो गई। वहीं एक अन्‍य मकान पर आसमानी बिजली गिर गई।

Manoj KumarWed, 28 Jul 2021 03:01 PM (IST)
फतेहाबाद के टोहाना में बारिश से गिरी मकान की छत दिखाता पीडित

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : जिले में बुधवार तड़के से ही मौसम बदल हुआ और कहीं पर तेज तो कहीं मध्यम बरसात हो रही है। ऐसे में यह बरसात फसलों के लिए फायदेमंद है तो किसी के लिए मुसीबत भी लेकर आई है। टोहाना में दो मकानों की छत गिर गई, लेकिन गनीमत ये रही कि परिवार के सभी सदस्य बाल-बाल बच गए। इसके अलावा गांव भिरडाना में एक मकान पर आसमानी बिजली गिर गई। जिससे पंखे व बिजली के उपकरण जल गए। बरसात के कारण सड़क पर भरे पानी से बाइक फिसल गया व्यक्ति की मौत भी हो गई। वहीं शहर में जगह जगह पानी भरने से शहरवासी परेशान दिखे।

बुधवार सुबह 3 बजे ही रूक रूककर बरसात हो रही है। पिछले कई दिनों से जिले में कई जगहों पर अच्छी बरसात नहीं हुई थी। ऐसे में किसान बरसात का इंतजार कर रहे थे। बुधवार को पूरे जिले में तेज से मध्यम बरसात हो रही है। लेकिन बरसात कभी रूक रही थी तो कभी तेज हो रही थी। इस कारण सड़क पर जमा होने वाला पानी कुछ ही देर बाद निकल भी रहा था।

बरसात से भरे पानी में बाइक का बिगड़ा संतुलन, व्यक्ति की मौत

भूना से नाढ़ोडी रोड पर बरसात के कारण एक बाइक चालक संतुलन खो बैठा और बाइक सड़क पर जा गिरा। जिससे बाइक चालक घायल हो गया। घायल को पहले भूना के अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां उसकी हालत गंभीर देखते हुए अग्रोहा रेफर कर दिया, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

जानकारी के अनुसार जिले में बुधवार रात से ही बरसात हो रही है। ऐसे में जांडलीखुर्द निवासी 35 वर्षीय व्यक्ति अनिल कुमार किसी कार्य के लिए भूना से नाढ़ोडी जा रहा था। बताया जा रहा है कि बरसात होने के कारण सड़क पर पानी भरा हुआ था। इस कारण अनिल कुमार बाइक से संतुलन खो बैठा और सड़क पर जा गिरा। सुबह होने के कारण आसपास लोग भी नहीं थे। ऐसे में किसी वाहन चालक ने पुलिस को सूचना दी। एंबुलेंस की सहायता से पहले भूना के अस्पताल में भर्ती करवाया गया। लेकिन चिकित्सकों ने अनिल कुमार की हालत गंभीर देखते हुए उसे अग्रोहा रेफर कर दिया। जहां उसने दम तोड़ दिया।

टोहाना में दो मकानों की गिरी छत

बुधवार सुबह से हो रही बरसात के कारण के कारण दो मकानों की छत गिर गई। टोहाना वार्ड नंबर 6 के रविदास मुहल्ले के निवासी रामस्वरूप के मकान का बाहरी कमरा भारी बरसात होने के वजह से ढह गया। गनीमत यह रही कि परिवार का कोई सदस्य उसमें बैठा नही था जबकि घर का सारा कीमती सामान मलबे के नीचे दब गया वही दूसरी और बाजीगर मुहल्ले निवासी सीबलू बाजीगर के भी पूरे मकान की छत बारिश की वजह से गिर गई। जिससे मकान वासी बेघर जैसी स्थिति में आ गया। आस पड़ोस के लोगों ने बताया कि दोनों ही परिवार बड़ी मुश्किल से मजदूरी करके घर का गुजारा चलाते है। मकान की छत गिरने की वजह से बहुत बड़ा संकट इनके ऊपर आ गया है। वही वार्ड नंबर 6 के पार्षद प्रतिनिधि राकेश सैनी ने इन गरीब परिवारों को मुआवजा प्रदान करने की सरकार से मांग की है। वहीं दूसरी और ऐसे अनेक मकान है जिनकी छते कच्ची है और कहीं मकान न गिर जाए, इस डर के कारण घरों में सो नहीं पा रहे है।

गांव भिरड़ाना में गिरी आसमानी बिजली

गांव भिरड़ाना में बुधवार सुबह साढ़े 10 बजे एक ढाणी में बने मकान पर आसमानी बिजली गिर गई। जिससे एक बड़ा धमाका हुआ। इस आसमानी बिजली के गिरने से किसी प्रकार की जान को नुकसान नहीं हुआ, लेकिन बिजली के उपकरण जल गए।

बरसात से फसलों को होगा फायदा

जिलें में पिछले फतेहाबाद शहर, रतिया, टोहाना व जाखल क्षेत्र में अच्छी बरसात हुई थी। लेकिन जिले के 20 गांव सूखे थे। ऐसे में यहां किसान बरसात का इंतजार कर रहे थे। बुधवार सुबह से जिले के सभी गांवों में अच्छी बरसात हुई है। मौसम विभाग के आंकड़ों का जिक्र करे तो पूरे जिले में दोपहर तक 30 एमएम बरसात ुहुई है। इस बरसात से नरमें, ग्वार, मूंग व धान की फसलों को फायदा होगा। बरसात न होने के कारण नरमे की फसल में पत्ता मरोड़ व सफेद मक्खी का भी प्रकाेप शुरू हो गया था।

पिछले छह सालों में जून- जुलाई में हुई बरसात का आंकड़ा

वर्ष जून जुलाई

2015 89 137

2016 22 258

2017 122 114

2018 128 213

2019 43 201

2020 98 461

2021 205 260

नोट : यह आंकड़ा एमएम में है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.