विभागों के बीच तालमेल न होने से अटके सिरसा के ये दो बड़े प्रोजेक्ट, बरसात में फिर जलमग्न होगा शहर

सिरसा शहर इस बार फिर बारिश में जलभराव का दंश झेलेगा। शहर में बरसाती पानी की निकासी के दो बड़े प्रोजेक्ट अटके पड़े हैं। कारण कि इन्हें एनओसी नहीं मिल पा रही है। हिसार रोड पर बरसाती नाले के लिए एनएचएआइ की एनओसी नहीं आई।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 04:36 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 04:36 PM (IST)
विभागों के बीच तालमेल न होने से अटके सिरसा के ये दो बड़े प्रोजेक्ट, बरसात में फिर जलमग्न होगा शहर
बरनाला रोड पर सीवरेज की बड़ी लाइन के लिए वन विभाग व पीडब्ल्यूडी की अनुमति का महीनों से इंतजार।

सिरसा, जेएनएन। बरसाती पानी की निकासी के प्रबंधों की योजना विभागों के बीच तालमेल न होने के कारण एनओसी के फेर में फंस गई है। नगर परिषद के नौ करोड़ के प्रोजेक्ट को नेशनल हाईवे अथॉरिटी से नाला निकालने की अनुमति नहीं मिली। वहीं बरनाला रोड पर 24 इंची सीवरेज लाइन के लिए पीडब्ल्यूडी व वन विभाग चार माह बाद भी अनुमति नहीं दे पाए हैं। दोनों ही मामलों में टेंडर हो चुके हैं और एनओसी मिलते ही काम शुरू हो सकता है। इस वर्ष बरसात के दौरान दोनों प्रोजेक्ट पूरे हुए होते तो बरनाला रोड व हिसार रोड पर जलभराव की स्थिति से छुटकारा मिल पाता।

पीडब्ल्यूडी की मंजूरी, एनएचआइ के पत्र का इंतजार

नगर परिषद ने बरसाती पानी की निकासी के लिए बरनाला रोड से पहले खैरपुर चौकी के पास नया डिस्पोजल बनाकर उसे जोड़ने तथा बाद में पूरे हिसार रोड का पानी दिल्ली पुल होते हुए रंगोई नाले में डालना है। 60 मीटर जगह ऐसी है जो एनएचआइ के अधिकार क्षेत्र में है और एनएचआइ से अनुमति के बगैर पाइप लाइन नहीं लग पाएगी। इस मार्ग पर दूसरी एनओसी सिंचाई विभाग को भी जारी करनी है। भंभूर माइनर के पास से लाइन निकाली जानी है। पीडब्ल्यूडी ने रास्ते में आने वाले पोल हटाने का काम शुरू कर दिया है। बिजली निगम भी पोल हटाने को तैयार है लेकिन पहला ही पेच नेशनल हाइवे अथारिटी का फंसा हुआ है। इस वजह से चार माह से यहां काम रुका हुआ है जबकि टेंडर हुए डेढ़ वर्ष हो चुका है।

बरनाला रोड पर दो विभागों की अनुमति नहीं

जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग ने बरनाला रोड पर बाबा भूमणशाह चौक से न्यू हाउसिंग बोर्ड तक बड़ी लाइन बिछानी है। पहले ही दोगुनी क्षमता की लाइन बिछाई जाएगी। 24 इंची लाइन 1300 मीटर लंबी है जिसके बाद इस लाइन की क्षमता 3.5 एमएलडी से 8 एमएलडी हो जाएगी। इसका भी टेंडर हो चुका है लेकिन वन विभाग व पीडब्ल्यूडी की एनओसी अभी जारी नहीं हुई है। वन विभाग के अधिकारी पीडब्ल्यूडी की जमीन पर पाइप लाइन बिछाने की सलाह दे रहे हैं ताकि पेड़ न काटने पड़े जबकि पीडब्ल्यूडी सड़क के किनारे से लाइन निकालने को ठीक मान रहा है।

पीडब्ल्यूडी व वन विभाग ने नहीं दी एनओसी

जेई जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग रोहताश कुमार ने कहा कि हिसार रोड पर पाइप लाइन डाले जाने के लिए एनओसी अप्लाई की हुई है। एनओसी मिलते ही काम शुरू कर देंगे। अभी पीडब्ल्यूडी व वन विभाग दोनों से ही एनओसी नहीं आई है।  

एनएचएआइ से जगह को लेकर एनओसी मांगी 

एसडीओ श्रवण कुमार ने कहा कि हिसार रोड पर बरसाती नाला निकाले जाने के लिए टेंडर डेढ़ साल पहले हो चुका है। नौ करोड़ के इस प्रोजेक्ट में एनएचएआइ से 600 मीटर जगह को लेकर एनओसी मांगी गई है। एनओसी आने के बाद ही काम शुरू हो पाएगा।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी