ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वालों की शामत, पकड़े गए 376 लोग, 1.69 लाख का जुर्माना वसूला

बीकानेर मंडल में ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वालों के खिलाफ चेकिंग अभियान शुरू किया गया। चेकिंग के दौरान केवल दो दिन में 376 लोग बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए। जिनसे 1.69 लाख का जुर्माना वसूला गया।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 22 Aug 2021 03:16 PM (IST) Updated:Sun, 22 Aug 2021 03:16 PM (IST)
ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वालों की शामत, पकड़े गए 376 लोग, 1.69 लाख का जुर्माना वसूला
बीकानेर रेलवे मंडल में बेटिकट यात्रियों की धरपकड़ के लिए सघन अभियान चलाया जा रहा है

जागरण संवाददाता, हिसार। ट्रेनों में बिना टिकट यात्रा करने वालों की संख्‍या बढ़ती जा रही है। मगर रेलवे विभाग भी हरकत में है और बिना टिकट वालों पर नकेल कसता जा रहा है। इसी कड़ी में रेलवे ने पुरजोर अभियान चलाया हुआ है। अब जल्‍द ही पैसेंजर ट्रेन भी चलने वाली हैं ऐसे  में बिना टिकट वाले यात्रियों की संख्‍या और भी बढ़ सकती है। वर्तमान में बीकानेर मंडल में रेल यात्रा करने वाले बेटिकट यात्रियों पर रोक लगाने के लिए लगातार दो दिन सघन स्पेशल टिकट चेकिंग अभियान चलाया गया है। दोनों दिनों में कुल 376 मामलों से 169950 रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। हिसार में और भी ज्‍यादा सख्‍ती बरती जा रही है। ट्रेनों में सेवा पूरी तरह से शुरू नहीं हुई है मगर बेटिकट यात्री अभी से पकड़े जाने लगे हैं।

पहले दिन चेकिंग में 173 बेटिकट यात्री पकड़े

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, बीकानेर एके रैना ने भिवानी को बेस रखते हुए मंडल के टिकट निरीक्षकों के 11 स्टाफ के साथ भिवानी स्टेशन व ट्रेनों में भिवानी- सिरसा, भिवानी-हिसार, बीकानेर- भिवानी खण्डों पर सघन टिकट अभियान चलाते हुए बेटिकट यात्रियों, बिना मास्क, गंदगी फैलाने वालों को व धूम्रपान करने वालों को स्टेशन परिसर में रोकने के लिए चलाए गए अभियानों में बिना टिकट यात्रा के कुल 173 मामले पकडे, जिससे अतिरिक्त किराया व पेनल्टी सहित कुल रुपये 88205 वसूली गई।

दूसरे दिन भी चेकिंग में पकड़े बेटिकट यात्री

इसी क्रम में शनिवार को भी भिवानी को बेस रखते हुए मंडल के टिकट निरीक्षकों के 16 स्टाफ के साथ भिवानी स्टेशन व ट्रेनों में भिवानी- सिरसा,भिवानी-रेवाड़ी, बीकानेर- भिवानी खण्डों पर सघन टिकट चेकिंग अभियान चलाते हुए बिना टिकट यात्रा के कुल 201 मामले पकडे, जिससे अतिरिक्त किराया व पेनल्टी सहित कुल रु. 81345 वसूले गए। धूम्रपान के दो मामलों से रुपये 400 सहित कुल 203 मामलों से रुपये 81745 वसूले गए।

chat bot
आपका साथी