अभी करना होगा इंतजार हिसार एयरपोर्ट पर उड़ान के लिए टेंडर फिर बढा

24 सितंबर को निकाले टेंडर में एक भी एजेंसी ने नहीं किया था आवेदन। दूसरी बार 31 जनवरी को लगाया टेंडर। इस टेंडर को भी 25 फरवरी तक किया एक्सटेंड।

By manoj kumarEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 03:14 PM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 03:14 PM (IST)
अभी करना होगा इंतजार हिसार एयरपोर्ट पर उड़ान के लिए टेंडर फिर बढा
अभी करना होगा इंतजार हिसार एयरपोर्ट पर उड़ान के लिए टेंडर फिर बढा

 जेएनएन, हिसार। सरकार हिसार एयरपोर्ट पर लोकसभा चुनाव से पहले हर हाल में उड़ान शुरू करना चाहती है। सरकार की इस इच्छा पर प्राइवेट कंपनियां दिलचस्पी नहीं ले रही हैं। सिविल एविएशन डिपार्टमेंट फिक्स विंग एयर शटल सर्विस के लिए दो बाद टेंडर लगा चुका है, मगर हर बार टेंडर को एक्सटेंड करने के बाद रद कर दिया जाता है। कारण है प्राइवेट एजेंसियों द्वारा हिसार एयरपोर्ट पर फ्लाइट उड़ाने के लिए दिलचस्पी नहीं लेना। प्राइवेट एजेंसियों के मुंह मोडऩे के भी कई कारण है। सिविल एविएशन को उम्मीद है कि टेंडर को बढ़ाने के बाद अबकी बार कोई न कोई कंपनी जरूर आवेदन करेगी। हरियाणा सिविल एविएशन डिपार्टमेंट की ओर से पिछले साल 24 सितंबर और इस साल 31 जनवरी को उड़ान शुरू करने के लिए प्राइवेट एजेंसियों से टेंडर मांगे गए थे। 24 सितंबर को लगे टेंडर को 19 अक्टूबर को खोले जाना था मगर सिविल एविएशन ने इसे 5 नवंबर तक बढ़ा दिया। इसके बाद 31 जनवरी को टेंडर लगाया इस टेंडर को 21 फरवरी को ओपन होना था मगर इसे भी 25 फरवरी तक बढ़ा दिया है। इससे साफ है प्राइवेट एजेंसियां हिसार एयरपोर्ट पर जहाज उड़ाने के लिए कोई दिलचस्पी नहीं ले रही हैं।

सरकार की शर्त बन रही बाधा

हरियाणा सरकार हिसार से पांच जगहों पर हवाई सेवाएं शुरू करना चाहती है। इसमें हिसार से दिल्ली, चंडीगढ़, जम्मू, जयपुर और देहरादून शामिल है। अकेले चंडीगढ़ जाने के लिए तीन फ्लाइट शुरू करनी है। मगर सरकार की शर्त है कि टिकटों का किराया सरकार ही तय करेगी। सरकार उड़ान स्कीम के तहत यहां से फ्लाइट्स शुरू करना चाहती है। इस उड़ान स्कीम के तहत जनता को सस्ती दर पर हवाई सेवा उपलब्ध कराई जाती है। उड़ान स्कीम के तहत न्यूनतम 1450 रुपये में जनता हवाई यात्रा कर सकती है।

ऐसे समझिए गणित

उड़ान स्कीम के तहत किराया : 1450 रुपये

राज्य सरकार वहन करेगी : 1500 रुपये प्रति टिकट

केंद्र सरकार वहन करेगी : 1500 रुपये प्रति टिकट

प्राइवेट एजेंसी के पास जाएंगे : 4450 रुपये

इन रूटों पर उड़ान शुरू करने की है योजना

हिसार-दिल्ली

हिसार-चंडीगढ़-देहरादून

हिसार-चंडीगढ़-जम्मू

हिसार-जयपुर

हिसार-चंडीगढ़

सरकार का विकास मॉडल है हिसार एयरपोर्ट

सरकार लोकसभा चुनाव से पहले हिसार एयरपोर्ट को हर हाल में शुरू करना चाहती है क्योंकि इसका कारण है कि सरकार विकास के मॉडल पर इसे जनता के सामने चुनावों में पेश करना चाहती है। क्योंकि भाजपा सरकार जब से राज्य में आई है शुरू से लेकर अब तक एयरपोर्ट पर ही फोकस किया है। एयरपोर्ट को लेकर संसद तक में विपक्ष सरकार की मंशा पर सवाल उठा चुका है और कह चुका है कि सरकार मुंगेरी लाल के सपने देख रही है। मगर मौजूदा सरकार ने एयरपोर्ट के लिए जो कदम उठाए हैं वह पिछली किसी सरकार ने नहीं उठाए। सिर्फ भजनलाल के समय में हिसार एयरपोर्ट को लेकर गंभीरता दिखाई गई थी।

चार लोकसभा सीटों पर सीधा असर

हिसार एयरपोर्ट पर अगर लोकसभा चुनाव से पहले शुरू होता है तो इसका सीधा अगर हरियाणा की चार लोकसभा सीटों पर पड़ेगा। इसमें सिरसा, हिसार, भिवानी और रोहतक शामिल है। इन चार में तीन लोकसभा सीटों पर भाजपा मोदी लहर में भी हार गई थी इसलिए इन सीटों पर भाजपा का फोकस ज्यादा है। खुद अमित शाह 25 फरवरी को हिसार आकर इन लोकसभा सीटों में जीत का मंत्र कार्यकर्ताओं को देने वाले हैं।

chat bot
आपका साथी