झाड़ौदा के ग्रामीणों का प्रयास लाया रंग, बॉर्डर खोलने की प्रक्रिया शुरू, दो दिन में हटेगी सीसी की दीवार

आंदोलन की वजह से बंद किए गए झाडौदा बॉर्डर को खोलने का प्रयास किया गया है। वीरवार रात से ही यह प्रक्रिया चल रही है। बैरिकेड की वैल्डिंग काटी जा रही है। सीसी की दीवार को भी तोड़ा जाएगा। बॉर्डर खोलने में दो दिन का समय लगेगा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 11:03 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 11:03 AM (IST)
झाड़ौदा के ग्रामीणों का प्रयास लाया रंग, बॉर्डर खोलने की प्रक्रिया शुरू, दो दिन में हटेगी सीसी की दीवार
झाड़ौदा के ग्रामीणों के प्रदर्शन के बाद दिल्‍ली पुलिस ने बॉर्डर को खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है

बहादुरगढ़, जेएनएन। तीन कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे आंदोलन की वजह से बंद किए गए झाडौदा बॉर्डर को खोलने का प्रयास किया गया है। वीरवार रात से ही यह प्रक्रिया चल रही है। बैरिकेड की वैल्डिंग काटी जा रही है। सीसी की दीवार को भी तोड़ा जाएगा। बॉर्डर खोलने में दो दिन का समय लगेगा। फिलहाल इसे वन वे ही खोला जाएगा। दिल्ली पुलिस के हरीदास नगर के थाना प्रभारी ने बताया कि दो दिन बॉर्डर खोलने में लगेगा। फिलहाल इसे वन वे ही खोला जाएगा। हालांकि वीरवार रात को जब प्रक्रिया शुरू हुई थी तो एक बार उच्च अधिकारियों के आदेश पर इसे टाल दिया गया। छह मार्च को किसानों की ओर से प्रस्तावित केएमपी पर जाम लगाने की वजह से झाड़ौदा बॉर्डर बंद ही रखने का निर्णय लिया गया था।

अब दिल्ली पुलिस की ओर से इसे छह मार्च की शाम तक वन वे खोलने का विचार है। दिल्ली पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि केएमपी पर किसानों के जाम लगाने की वजह से ही फिलहाल झाडौदा बॉर्डर को पूरी तरह खोलने की प्रक्रिया स्थगित की गई है। दरअसल एक मार्च को झाडौदा गांव के भारी संख्या में ग्रामीणों की ओर से झाड़ौदा गांव के बस स्टैंड पर जाम लगाया गया था और बॉर्डर को खोलने की मांग की थी। किसानों का कहना था कि झाड़ौदा बॉर्डर बंद होने से दिल्ली आने जाने वाले वाहन उनके खेतों से गुजर रहे हैं। इससे उनकी फसल खराब हो रही है। ऐसे में उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस दिन किसानों ने दिल्ली पुलिस के आश्वासन पर बॉर्डर खोलने के लिए तीन दिन का अल्टीमेटम दिया था।

वीरवार को जब अल्टीमेटम पूरा हुआ और बॉर्डर नहीं खोले गए तो ग्रामीणों की ओर से शांतिपूर्ण तरीके से तिरंगा यात्रा निकाली और बॉर्डर खोलने की मांग की। इस पर वीरवार देर रात को ग्रामीणों के बढ़ते दबाव के कारण दिल्ली पुलिस की ओर से बॉर्डर खोलने का प्रयास किया गया। कुछ बैरिकेड हटाए भी गए, लेकिन उसी दौरान दिल्ली पुलिस के उच्च अधिकारियों ने केएमपी पर छह मार्च के जाम को लेकर बॉर्डर को बंद ही रखने का निर्णय लिया। मगर शुक्रवार सुबह धीरे-धीरे बॉर्डर खोलने की प्रक्रिया चालू रखने के निर्देश दिए गए ताकि दो दिन में इसे खोल दिया जाए। ऐसे में बैरिकेड हटाने शुरू किए गए हैं। सीसी की दीवार भी तोड़ने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ऐसे में अब छह मार्च की शाम तक बॉर्डर को वन वे रूप में खोले जाने की योजना है। इससे वाहन चालकों के साथ-साथ झाड़ौदा के ग्रामीणों को भी काफी राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी