सिरसा में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए गांवों में बांटी जाएगी कोविडरोधी किट, करेंगे जागरूक

प्रशासन ने गांवों को संक्रमण मुक्त करने की दिशा में समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से 15 हजार किट्स वितरित करने का निर्णय लिया है। पहले चरण में 7500 किट बनाई गई है। प्रत्येक गांव में 50 किट वितरित की जाएगी जो गांव की गोशाला अथवा स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध रहेगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 11:51 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 11:51 AM (IST)
सिरसा में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए गांवों में बांटी जाएगी कोविडरोधी किट, करेंगे जागरूक
सिरसा जिले के गांवों में समाजसेसी संस्थाओं के सहयोग से प्रशासन बंटवाएगा 15 हजार दवा की किट

सिरसा, जेएनएन। सिरसा जिले में अप्रैल महीने के बाद से कोरोना संक्रमण का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। संक्रमण की जद में शहरी क्षेत्र ही नहीं गांव भी आ रहे हैं। जिले के अनेक गांव हॉटस्पॉट बनने लग रहे हैं। ऐसे में गांवों में संक्रमण रोकने पर प्रशासन ने फोकस करने का निर्णय लिया है। जिला प्रशासन ने गांवों में संक्रमण रोकने के लिए 15 हजार कोरोना रोधी किट तैयार की है जो गांवों में स्वास्थ्य केंद्र अथवा स्वास्थ्य कर्मी के माध्यम से बांटी जाएगी। इसके साथ ही कोरोना के लक्ष्ण, उसे रोकने के उपाय, संक्रमित मरीज के लिए परामर्श इत्यादि लिखा पंफलेट भी किट के साथ वितरित किया जाएगा।

---जिला प्रशासन ने गांवों को संक्रमण मुक्त करने की दिशा में समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से 15 हजार किट्स वितरित करने का निर्णय लिया है। पहले चरण में 7500 किट बनाई गई है। प्रत्येक गांव में 50 किट वितरित की जाएगी जो गांव की गोशाला अथवा स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध रहेगी। इस किट को संक्रमित परिवार तक स्वास्थ्य कर्मी अथवा आशा वर्कर के माध्यम से पहुंचाया जाएगा।

किट में हैं ये दवाइयां

फेपाडॉल 650 पेरासिटामोल टेबलेट्स, वेटोसी जेड वीटामिन सी प्लस जिंक, एक्यूजिथ 500 एमजी, कॉलसिजेन डी थ्री तथा 10 मास्क शामिल है।

---गांवों में ठीकरी पहरा लगाने के निर्देश दिये गए है। गांवों में बाहरी लोगों के आने पर पाबंदी गई है। साथ ही ग्रामीणों को बिना वजह घर से बाहर न निकलने, मुंह पर मास्क लगाने, शारीरिक दूरी की पालना करने के निर्देश दिये गए हैं।

---गांवों को संक्रमण मुक्त करने की दिशा में समाजसेवी संस्थओं के सहयोग से 15 हजार किट बांटी जा रही है। किट में एंटी बॉयोटिक दवाइयां व संक्रमण से बचाव के लिए उपाय भी बताए गए है। ग्रामीणों को कोविड 19 के नियमों की पालना का आह्वान किया गया है। - प्रदीप कुमार, जिला उपायुक्त सिरसा

chat bot
आपका साथी