झज्जर में कोरोना तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, सिविल अस्पताल में जल्द शुरू होगा ऑक्सीजन प्लांट

झज्जर सिविल अस्पताल में स्थापित किए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट में मशीनें व सिलेंडर लगा दिए गए हैं। डाली गई पाइप लाइन और इनके कनेक्शन का काम पेंडिंग है। इसके पूरे होने के बाद जमीनी स्तर पर सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 05:35 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 05:35 PM (IST)
झज्जर में कोरोना तीसरी लहर से निपटने की तैयारी, सिविल अस्पताल में जल्द शुरू होगा ऑक्सीजन प्लांट
झज्जर सिविल अस्पताल में लगाया जा रहा ऑक्सीजन सिलेंडर।

जागरण संवाददाता, झज्जर। तीसरी लहर की संभावनाओं और दूसरी लहर के हालात को केंद्र में रखते हुए ऑक्सीजन प्लांट झज्जर जिला मुख्यालय स्थित सिविल अस्पताल में इंस्टॉल किया जा रहा है। मौजूदा दिनों में प्लांट में मशीनरी सेटअप की जा रही हैं। प्लांट से अस्पताल तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए भी पाइप लाइन बिछाने का कार्य भी तेज गति से चल रहा है। बहुत जल्द प्लांट का ट्रायल भी शुरू हो जाएगा।

कुल मिलाकर, जल्द ही मरीजों को सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। इस तरह से पिछली दफा आक्सीजन की उपलब्धता को लेकर लोगों को परेशानी हुई थी, उन हालातों से भी निजात मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग को दूसरे प्लांटों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। अस्पताल में स्थापित किए जा रहे आक्सीजन प्लांट में संबंधित कंपनी की तरफ से मशीनें व सिलेंडर लगा दिए हैं। डाली गई पाइप लाइन और इनके कनेक्शन का काम पेंडिंग हैं। जिसके पूरा हो जाने के बाद जमीनी स्तर पर सुविधा मिलनी शुरु हो जाएगी। बता दें कि जिला मुख्यालय पर स्थापित किए प्लांट में प्रति मिनट 500 लीटर आक्सीजन का उत्पादन हो पाएगा। इधर, प्रशासन की ओर से तीसरी संभावित लहर की संभावनाओं को देखते हुए प्रयास किए जा रहे हैं।

पाइपलाइन डालने का कार्य भी अंतिम चरण में

दरअसल, जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया कई दिनों से चल रही है। बीच में प्रक्रिया धीमी होने के कारण कार्य रुक भी गया था। लेकिन, अब कार्य ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है। प्लांट से जिला अस्पताल तक ऑक्सीजन लाइन डालने का कार्य आरंभ हो गया है। जो कि अंतिम चरण में चल रहा है। इसके बाद मरीजों को बेड पर ही ऑक्सीजन उपलब्ध होगी। सिलेंडर उठाकर घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऑक्सीजन सप्लाई के लिए बनेंगे 100 प्वाइंट

ऑक्सीजन प्लांट का कार्य धीमा चलने का मुद्दा दैनिक जागरण ने भी समय-समय पर उठाया है। बता दें कि अस्पताल में ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए कुल 100 प्वाइंट बनाए जाएंगे। यहां से मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई जा सकेगी। साथ ही पाइप लाइन पर अलार्म भी लगाया जाएगा। यह बताएगा कि ऑक्सीजन का प्रेशर कितना है। कम होने पर यही अलार्म अस्पताल प्रशासन को सूचना देगा।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी