सुपर-100 टेस्ट की तैयारियां: प्रदेश भर में 22 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा, पांच हजार से ज्यादा विद्यार्थी लेंगे भाग

हरियाणा में मेधावी विद्यार्थियों को फ्री कोचिंग देने के लिए चलाई जा रही सुपर-100 योजना के तहत लेवल-1 की परीक्षा की तैयारियां शुरू हो गई हैं। शिक्षा विभाग ने परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके लिए प्रदेश भर में 22 परीक्षा केंद्रों का गठन कर दिया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 09:59 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 09:59 AM (IST)
सुपर-100 टेस्ट की तैयारियां: प्रदेश भर में 22 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा, पांच हजार से ज्यादा विद्यार्थी लेंगे भाग
2021-22 बैच की लेवल-1 की परीक्षा के लिए ओएमआर शीट पर होगी परीक्षा, ड्यूटियां भी लगाई

भूपेंद्र पंवार. हिसार। मेधावी विद्यार्थियों को फ्री कोचिंग देने के लिए चलाई जा रही सुपर-100 योजना के तहत लेवल-1 की परीक्षा की तैयारियां शुरू हो गई हैं। शिक्षा विभाग ने परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके लिए प्रदेश भर में 22 परीक्षा केंद्रों का गठन कर दिया गया है। लेवल-1 की परीक्षा आगामी नौ अगस्त को होगी। विद्यालय प्रमुख को परीक्षा केंद्र का अधीक्षक नियुक्त किया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर कम से कम एक महिला अध्यापक की ड्यूटी लगाई जाएगी। प्रदेश भर में पांच हजार से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा में भाग लेंगे।

सरकार की योजना है कि मेधावी विद्यार्थयों काे कंपीटिशन की परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी। इसके लिए विद्यार्थियों का चयन करने कके लिए परीक्षा होगी। आवेदन हो चुके हैं और अब परीक्षा केंद्रों का गठन भी कर दिया गया है। परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। परीक्षा केंद्रों के संचालन के लिए संबंधित विद्यालयाें के ही अध्यापक-अध्यापिकताओं की ड्यूटियां लगाई जाएगी। इसके लिए छह अगस्त और सात अगस्त तक परीक्षा केंद्रों पर आेएमआर शीट के सील्ड पैकेट, वेंडर द्वारा सुचारू संचालन के लिए ही उपलब्ध करवाएं। सभी जिलों में परीक्षा केंद्र गठित किया गया है। इसमें अंबाला के पुलिस लाइन स्थित राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल, भिवान के राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल, चरखी दादी के राजकीय कन्या स्कूल, फरीदाबाद के राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल और राजकीय माडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में परीक्षा केंद्र बना दिया है।

इसके अलावा गुरुग्राम के सेक्टर-43 स्थित राजकीय माडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल, हिसार के सुशील भवन स्थित राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल, जींद के राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल, झज्जर के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल, कैथल के जाखोली स्थित राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में परीक्षा केंद्र बना दिया गया है। इतना ही नहीं करनाल के राजकीय विद्यालय, कुरुक्षेत्र के यूनिवर्सिटी गेट-2 स्थित राजकीय माडल संस्कृति स्कूल, नूह में मेवात स्थित राजकीय विद्यालय, पलवल स्थित राजकीय विद्यालय, पंचकूला, पानीपत, रेवाड़ी, रोहतक और सिरसा के साथ-साथ सोनीपत और यमुनागर स्थित राजकीय विद्यालयों में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हिसार की नोडल ऑफिसर पूर्णिमा गुप्ता ने बताया कि सुपर-100 स्कीम के तहत परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया गया था। जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

विद्यार्थियों के लिए जरूरी निर्देश

- परीक्षा सुबह 11:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक आयोजित की जाएगी।

- परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में परीक्षा आरंभ होने से आधा घंटा पहले यानी प्रात: 10:30 बजे तक आने की अनुमति होगी।

- परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे यानि 11:30 बजे के बाद किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

- परीक्षा समाप्ति से पहले किसी भी परीक्षार्थी को केंद्र छोड़ने की अनुमति नहीं होगी।

- परीक्षार्थी प्रश्न पत्र परीक्षा खत्म होने के बाद घर लेकर जा सकते हैं।

- नकल रोकने के लिए व्यापक प्रबंध किए जाएंगे, नकल करता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

- परीक्षार्थी रोल नंबर के अलावा किसी भी अन्य तरह की सामग्री जैसे कैल्कूलेटर, मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रोनिक्स गैजेट परीक्षा केंद्र पर लेकर नहीं जा पाएंगे।

परीक्षा से पहले विभाग ने जारी की गाइडलाइन

- कोविड-19 नियमों का सख्ती से पालन किया जाए।

- सभी कमरों में सात अगस्त तक पूरी तरह सैनिटाइज करके कमरे बंद कर दिए जाएं।

- परीक्षा शुरू होने से पहले 12 या 18 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जाए।

- एक पंक्ति में छह से ज्यादा परीक्षार्थियों को न बैठाया जाए।

जिला अनुसार परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की संख्या

जिला:::::::विद्यार्थी संख्या

हिसार 451

गुरुग्राम 439

भिवानी 372

फरीदाबाद 369

सिरसा 352

जींद 347

नूह 310

करनाल 305

कैथल 284

सोनीपत 267

कुरुक्षेत्र 257

यमुनानगर 240

अंबाला 235

फतेहाबाद 232

महेंद्रगढ़ 224

झज्जर 202

पानीपत 177

रेवाड़ी 167

पंचकूला 121

रोहतक 100

पलवल 71

चरखी दादरी 62

-- -- -- -- -- -- -- -- -

chat bot
आपका साथी