झज्‍जर जिले के 101 प्ले स्कूल जल्द शुरू होने की तैयारी, बच्चों की शिक्षा की नींव होगी मजबूत

झज्‍जर जिले के 101 प्ले स्कूल जल्द शुरू होने की तैयारी चल रही है। ताकि मासूम बच्चों की नींव को शुरूआत से ही मजबूत किया जा सके। इसके लिए विभागीय स्तर पर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। ताकि अब जल्दी ही बच्चों को प्ले स्कूल मिल सकें।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 10:00 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 10:00 AM (IST)
झज्‍जर जिले के 101 प्ले स्कूल जल्द शुरू होने की तैयारी, बच्चों की शिक्षा की नींव होगी मजबूत
आंगनबाड़ी सेंटरों को प्ले स्कूल में करेंगे तब्दील, 6 साल से कम उम्र के बच्चों को खेल-खेल में करवाएंगे पढ़ाई

जागरण संवाददाता,झज्जर : बड़ी कक्षाओं के लिए स्‍कूलन खोलने के बाद अब झज्‍जर जिले के 101 प्ले स्कूल जल्द शुरू होने की तैयारी चल रही है। ताकि मासूम बच्चों की नींव को शुरूआत से ही मजबूत किया जा सके। इसके लिए विभागीय स्तर पर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। ताकि अब जल्दी ही बच्चों को प्ले स्कूल मिल सकें। जहां पर छह साल से कम उम्र के बच्चों को खेल खिलाने के साथ-साथ पढ़ाई करवाई जाएगी। जिसके लिए प्ले स्कूल को आकर्षक रूप में बनाया जाएगा, जो देखने में भी सुंदर लगे और बच्चे यहां आना पसंद करें। इसी उद्देश्य से आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में तब्दील किया जा रहा है। इसके जरिए सरकार अब बच्चों को शुरूआती दिनों में खेलने के साथ-साथ शिक्षा का ज्ञान देना चाहती है।

उन आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल बनाने के लिए चुना गया है, जहां की आंगनबाड़ी वर्कर बारहवीं पास के बाद स्नातक या स्नातकोत्तर अथवा अन्य कोई डिप्लोमा किए हुए है। ताकि वे आंगनबाड़ी वर्कर प्ले स्कूलों का संचालन अच्छे से कर पाएं और बच्चों को संभालने के साथ-साथ पढ़ाई भी करवा पाएं। साथ ही जहां आंगनबाड़ी भवन या स्कूल का भवन है, वहीं पर प्ले स्कूल बनाए जाएंगे। जिससे की प्ले स्कूल संचालन में कोई परेशानी ना हो। प्ले स्कूल शुरू करने संबंधित मुख्यालय को पत्र लिया गया है।

इसके लिए पहले आंगनबाड़ी वर्कर को ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के दौरान प्ले स्कूल संचालन संबंधित सभी बारीकी का समझाया जाएगा। जिससे कि आंगनबाड़ी वर्करों को प्ले स्कूल संचालन में कोई परेशानी ना हो। प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर इन प्ले स्कूलों को तैयार किया जाना है। प्ले स्कूल बनाने को लेकर विभागीय स्तर पर पिछले कई दिनों से तैयारी चल रही है। ताकि एक वर्ष से छह वर्ष तक के बच्चों को इनका फायदा मिले। इन बच्चों के लिए हर सुविधा इन प्ले स्कूल में दी जाएगी।

-जिले में 101 प्ले स्कूल बनाए जाने हैं। इसकी सूची तैयार करके विभाग को भेज दी है। जल्द ही प्ले स्कूल शुरू करवाने को लेकर भी पत्र लिखा गया है। जिससे कि बच्चों को खेल-खेल में बेहतर पढ़ाई दी जा सके। उम्मीद जताई जा रही है जल्द ही प्ले स्कूल शुरू हो जाएंगे।

नीना खत्री, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग, झज्जर।

chat bot
आपका साथी