Punjabi Ramlila Club: रोहतक में रामलीला के लिए बाल कलाकारों की तैयारी शुरू, विजय यात्रा में शामिल होंगे नन्हें हनुमान

रोहतक के सनातन धर्म पंजाबी रामलीला क्लब की ओर से की जाने वाली रामलीला में इस बार बाल कलाकारों को भी जोड़ा जा रहा है। बाल कलाकारों की आयु सात से नौ साल तक बताई जा रही है। विजय दशमी के बाद निकाली जाने वाली विजय यात्रा में शामिल होंगे।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 01:04 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 01:04 PM (IST)
Punjabi Ramlila Club: रोहतक में रामलीला के लिए बाल कलाकारों की तैयारी शुरू, विजय यात्रा में शामिल होंगे नन्हें हनुमान
रोहतक में राम की वियय यात्रा में शामिल होंगे छोटे हनुमान।

रोहतक, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के मामले कम होने के साथ ही कलाकारों ने इस बार रामलीलाओं के मंचन की तैयारी शुरू कर दी है। रोहतक के सनातन धर्म पंजाबी रामलीला क्लब की ओर से की जाने वाली रामलीला में इस बार बाल कलाकारों को भी जोड़ा जा रहा है। हालांकि ये कलाकार इस रामलीला से वर्षाें से जुड़े सीनियर कलाकारों के ही बच्चे हैं लेकिन इस बार रामलीला में बाल कलाकारों की आकर्षक भूमिका देखने काे मिलेगी।

इसके लिए इन बाल कलाकारों ने बड़े कलाकारों की तरह हनुमान के विशेष मुकुट धारण करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। इन बाल कलाकारों की आयु सात से नौ साल तक बताई जा रही है। हनुमान की भूमिका में ये कलाकार विजय दशमी के बाद निकाली जाने वाली विजय यात्रा में शामिल होंगे। हालांकि क्लब की ओर से रामलीला के मंचन से पहले प्रशासन से इसकी अनुमति ली जाएगी। जिसके लिए क्लब के पदाधिकारी विचार विमर्श कर रहे हैं।

रामभक्तों की टाेली में ये हैं शामिल 

रामलीला के दौरान हनुमान के किरदार में रमने को 10 युवा भी व्रत कर रहे हैं। अब 21 दिन तक ये कलाकार नमक ग्रहण नहीं करेंगे। इतना ही नहीं वे रामलीला का मंचन पूरा होने तक जमीन पर ही शयन करेंगे। रामभक्तों की टोली में बच्चों से लेकर युवा आयु तक के कलाकार शामिल हैं। जिनमें करण नरूला, विक्की अनेजा, वैभव गुलाटी, पुलकित शर्मा, गौरव कपूर, रिक्की आहुजा, गगन शर्मा, सुरेश, चिराग जुनेजा, जस्सी नारंग, गविर्त व अर्नव शामिल हैं।

बाप-बेटे दोनों बनेंगे हनुमान 

रामलीला में इस बार दो कलाकार ऐसे में जिनके बेटे भी हनुमान का स्वरूप धारण करेंगे। बाप-बेटों की यह जोड़ी इस बार रामलीला में आकर्षण होंगे। सीनियर कलाकार रिक्की आहुजा के बेटे गर्वित आहुजा (नौ साल) व सुरेश सचदेवा के बेटे अर्नव सचदेवा (सात साल) भी इस बार हनुमान का रूवरूप धारण करेंगे। कलाकारों की ओर से क्लब के हाल में मुकुट सजाए हुए हैं। वहीं पर सुबह-शाम उनकी पूजा अर्चना की जाती है और आरती की जाने लगी है।

गौकण डेरा परिसर में हाेगा रावण दहन 

सनातन धर्म पंजाबी रामलीला क्लब के प्रधान मदन गुलाटी व अशोक गुलाटी ने बताया कि क्लब की ओर से इस बार भी 15 अक्तूबर को दशहरे के अवसर पर रावण के पुतले का दहन गौकर्ण डेरा परिसर में किया जाएगा। हनुमान के स्वरूप धारण करने वाले सभी कलाकार 41 दिन पहले ही तैयारी शुरू कर दी थी। अभी 25 सितंबर से 15 अक्तूबर तक ये कलाकार व्रत धारण करेंगे।

chat bot
आपका साथी