कोविड काल में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना का हो रहा नवीनीकरण

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए 330 रुपये और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत खाते से 12 रुपये काटे जाएंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता हर हाल में अपने खातों में इतनी रकम रखें जिससे खातों से रकम का बीमा के लिए भुगतान हो सके।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 03:32 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 03:32 PM (IST)
कोविड काल में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना का हो रहा नवीनीकरण
लोगों को योजना लाभ के लिए 31 मई तक हर हाल में अपने खाते में 342 रुपये रखना अनिवार्य

रोहतक, जेएनएन। कोविड काल में लोगों की आमदनी कम होती जा रही है तो लॉकडाउन के कारण और भी ज्‍यादा बुरे हाल हो चले है। मगर बैंक हर व्यक्ति का सुरक्षा कवच बनने की तैयारी में हैं। बैंकों ने कोविड काल को देखते हुए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा को वित्तीय वर्ष 2021-2022 में नवीनीकृत करने का फैसला लिया है।

इसलिए सभी बैंक उपभोक्ताओं को खास हिदायतें दी गई हैं। 31 मई तक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आसानी से किश्तें काटी जा सकें। इसलिए उपभोक्ताओं को खातों में पर्याप्त धन रखना होगा। इन योजनाओं से इस बार भी बहुत फायदा मिला है तो आगे भी मिल सकता है। बस इसके लिए थोड़ा सा जागरुक होने की जरुरत है।

रोहतक के जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक यानी एलडीएम ने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए 330 रुपये और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत खाते से 12 रुपये काटे जाएंगे। इसलिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता हर हाल में अपने खातों में इतनी रकम रखें जिससे उनके खातों से रकम का बीमा के लिए भुगतान हो सके।

बता दें कि हाल ही में प्रदेश सरकार ने भी बीपीएल परिवार या फिर वार्षिक आय 1.80 लाख रुपय से कम आय वाले परिवार से संबंधित 18-50 वर्ष की आयु के बीच कोरोना से मृत्यु होने पर दो लाख रुपये और 31 मई 2021के बाद प्राकृतिक मृत्यु कोविड सहित के मामलों में एमएमपीएसवाई व पीएमजेजेबीबाई के तहत दो लाख रुपये के मुआवजे को लेकर ट्वीट किया था।

chat bot
आपका साथी