बिजली दरों में प्रति यूनिट 37 पैसे की कटौती हरियाणा सरकार का ऐतिहासिक निर्णय : बिजली मंत्री रणजीत सिंह

रणजीत सिंह ने कहा प्रदेश सरकार का बिजली दरों में कटौती करने का फैसला ऐतिहासिक है। आज से पहले कभी भी इतनी भारी कटौती बिजली दरों में नहीं हुई है। प्रति यूनिट 37 पैसे रेट कम होने से घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति वर्ष 1200 करोड़ रुपये की बचत होगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 05:23 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 05:23 PM (IST)
बिजली दरों में प्रति यूनिट 37 पैसे की कटौती हरियाणा सरकार का ऐतिहासिक निर्णय : बिजली मंत्री रणजीत सिंह
ऊर्जा मंत्री रणजीत ने कहा बिजली दरों में 37 पैसों की कटौती से उपभोक्‍ताओं को होगी करोड़ों रुपयों की बचत

जागरण संवाददाता, सिरसा : बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार का बिजली दरों में कटौती करने का फैसला ऐतिहासिक है। आज से पहले कभी भी इतनी भारी कटौती बिजली दरों में नहीं हुई है। प्रति यूनिट 37 पैसे रेट कम होने से घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति वर्ष 1200 करोड़ रुपये की बचत होगी। इस प्रकार से बिजली दरों में भारी छूट देकर सरकार ने आमजन को बड़ी राहत दी है।

बिजली मंत्री ने कहा कि बिजली वितरण निगम हरियाणा देशभर में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही है। हाल ही में केंद्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह द्वारा जारी नई रेटिंग के अनुसार गुजरात के बाद हरियाणा देशभर में दूसरे नंबर है और यह मुख्यमंत्री मनोहर लाल के बेहतर व्यवस्था के कारण ही संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के बिजली वितरण निगम पहले से मजबूत हुआ है और राजस्व भी बढ़ा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिजली की कोई कमी नहीं है, किसानों को जहां पहले आठ घंटे बिजली मिलती थी, अब 10 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके साथ-साथ न केवल लाइन लास में सुधार हुआ है और आमजन को पहले की अपेक्षा समुचित मात्रा में बिजली उपलब्ध हो रही है।

रानियां हलके के 25 गांवों में पहली बार पहुंचा घग्घर का पानी

बिजली, जेल एवं अक्षय ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह के प्रयासों से घग्घर-बणी-सहदेवा-मम्मडख़ेड़ा चैनल रानियां हलके के 25 गांवों की कृषि भूमि अब घग्घर के पानी से सिंचित होने लगी है। पहले जहां इन गांवों तक पानी पहुंचने में पांच दिनों का समय लगता था, अब मात्र 10 घंटों में पानी पहुंच रहा है। इसी प्रकार रत्ताखेड़ा खरीफ चैनल की भी सफाई आदि कार्य करवाए गए हैं जिससे क्षेत्र के 18 गांवों में नहरी पानी की समस्या दूर हुई है। इसके लिए रविवार को क्षेत्र के किसानों ने बिजली मंत्री के निवास पर पहुंच कर मुख्यमंत्री मनोहर लाल व बिजली मंत्री रणजीत सिंह का आभार व्यक्त किया।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने खारियां रैली में इन परियोजनाओं का उद्घाटन किया था। किसानों का कहना है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आशीर्वाद व बिजली मंत्री रणजीत सिंह के भरसक प्रयासों से यह संभव हो पाया है कि 25 गांवों में घग्घर का पानी पहुंच रहा है और खेत में पानी पहुंचने से किसान बहुत खुश है।

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि आज जो किसानों के चेहरे पर खुशी की झलक देखने को मिली है, किसान के चेहरे पर खुशी लाना उनकी सबसे बड़ी कामयाबी है। बड़े हर्ष की बात है कि अब घग्घर-बणी-सहदेवा-मम्मडख़ेड़ा चैनल अब रानियां विधानसभा के 25 गांवों की कृषि भूमि को सिंचित करने लगी है। उन्होंने कहा कि किसानों की मुख्य आवश्यकता बिजली और पानी होती है और प्रदेश सरकार के प्रयत्नों से अब इसकी कोई कमी नहीं है। घग्घर का पानी मिलने से क्षेत्र में पैदावार बढ़ेगी जिससे किसान खुशहाल होंगे। उन्होंने कहा कि पानी फसलों के लिए संजीवनी का काम करता है तथा घग्घर का एक पानी ट्यूबवेल के पांच पानी के बराबर है। उन्होंने कहा कि किसानों को अगर और भी कोई मांग है तो वे लगातार पूरा करवाने का हर संभव प्रयास करेंगे।

खुइया नेपालपुर के पूर्व सरपंच सूरज गांधी, साहब राम, राज कुमार, रामेश्वर दास, काला राम, ओम प्रकाश, राय सिंह, खारियां से प्रदीप कुमार, बनवारी लाल गांधी, जय सिंह, राधा कृष्ण, चंद्र मोहन आदि किसानों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि पिछले सात साल में पहली बार टेल तक पानी पहुंचा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पानी की कमी के चलते पहले परेशानी का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब पानी समुचित मात्रा में मिल रहा है, जिससे किसानों को फसल में बेहतर उत्पादन की उम्मीद जगी है। बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने रविवार को सिरसा स्थित अपने आवास पर आमजन की समस्याएं सुनी और मौके पर ही अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। इस दौरान ग्रामीणों ने धनूर से नानूआना तक नया माइनर निकालने के लिए मांग पत्र सौंपा, यह गांव धूनर, सुलतानपुरिया, रानियां, ढाणी दशमेश, अभोली, नानूआना आदि गांवों को इसका फायदा होगा।

chat bot
आपका साथी