Power House: सिरसा में सुदृढ़ होगी बिजली व्यवस्था, तीन नए बिजली घर तैयार, गांवों में मिलेगी ये सुविधा

सिरसा में 33 केवीए के तीनों बिजलीघर ग्रामीण क्षेत्र के हैं और इससे कई गांवों को बेहतर वोल्टेज की बिजली आपूर्ति मिलेगी और पूर्व में बिजलीघरों पर बने लोड को कम किया जा सकेगा। बिजली निगम ने गांव मंगालिया ममेरा कलां व बकरियांवाली में बिजलीघर बनाए हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 09:48 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:48 AM (IST)
Power House: सिरसा में सुदृढ़ होगी बिजली व्यवस्था, तीन नए बिजली घर तैयार, गांवों में मिलेगी ये सुविधा
सिरसा में बने तीन नए बिजली घर।

जागरण संवाददाता, सिरसा। बिजली प्रणाली को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए बिजली निगम ने जिले में तीन नए बिजलीघर बनाए हैं। 33 केवीए के तीनों बिजलीघर ग्रामीण क्षेत्र के हैं और इससे कई गांवों को बेहतर वोल्टेज की बिजली आपूर्ति मिलेगी और पूर्व में बिजलीघरों पर बने लोड को कम किया जा सकेगा। बिजली निगम ने गांव मंगालिया, ममेरा कलां व बकरियांवाली में बिजलीघर बनाए हैं। इन बिजलीघरों का पूरा काम हो चुका है और अब इनका उद्घाटन किया जाना शेष है।

इतनी राशी होगी खर्च

मंगालिया बिजलीघर पर 326.75 लाख रुपये, ममेरा कलां बिजलीघर पर 354.67 लाख रुपये तथा बकरियांवाली बिजलीघर पर 474.61 लाख रुपये की राशि खर्च होगी। निगम अधिकारियों के अनुसार प्रत्येक बिजलीघर से सीधे तौर पर दस से 12 गांवों को लाभ पहुंचेगा और अधिक लोड को कम किया जा सकेगा। कृषि लाइनों पर कई जगह अधिक लोड था जिस वजह से बार-बार बिजली आपूर्ति बाधित होती है लेकिन नए बिजलीघरों से उन क्षेत्रों में यह समस्या भी समाप्त होगी।

अबूबशहर स्कूल की नई बिल्डिंग का भी जल्द होगा उद्घाटन

जिला प्रशासन अबूबशहर के सीनियर सेकेंडरी स्कूल की नई बिल्डिंग लंबे समय से तैयार है लेकिन उद्घाटन के फेर में अभी वहां कक्षाएं नहीं लग रही हैं और छात्राओं को पेड़ के नीचे क्लासें लगानी पड़ रही हैं। यहां एक करोड़ रुपये की राशि से नया भवन तैयार हो चुका है। बिल्डिंग न होने के कारण राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पढ़ने वाली करीबन 300 छात्राओं को परेशानी झेलनी पड़ रही है और उन्हें क्लासरूम के अलावा प्रेक्टिकल के लिए लैब नहीं मिल रही है।

11 कमरे गिरा दिए थे

वर्ष 2015 में राजकीय कन्या उच्च विद्यालय में 11 कमरे जर्जर होने के कारण गिरा दिए थे और 2017 में सरकार ने कमरे बनाने का बजट दे दिया था। नई बिल्डिंग भी बन गई लेकिन इसमें अभी स्कूल शिफ्ट नहीं किया जा सका। अब जल्द ही प्रशासन मुख्यमंत्री से इस स्कूल का उद्घाटन करवाना चाहता है।

chat bot
आपका साथी