खुले दरबारों से गरीब परिवारों को मिलेगा योजनाओं का लाभ

मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत हांसी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में कार्यक्रम।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 06:25 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 06:25 PM (IST)
खुले दरबारों से गरीब परिवारों को मिलेगा योजनाओं का लाभ
खुले दरबारों से गरीब परिवारों को मिलेगा योजनाओं का लाभ

फोटो : एक और दो

- मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत हांसी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुआ खुला दरबार

-विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने किया खुले दरबार का विधिवत रूप से शुभारंभ

संवाद सहयोगी, हांसी : मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ त्वरित आधार पर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य को लेकर जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में खुले दरबार का आयोजन किया गया। हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने खुले दरबार में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए विधिवत रूप से शुभारंभ किया।

रणवीर गंगवा ने कहा कि सरकार द्वारा हर वर्ग के उत्थान के लिए अंत्योदय की भावना से काम किया जा रहा है। गरीब से गरीब व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ त्वरित आधार पर लाभ उपलब्ध करवाने की मंशा के अंतर्गत प्रदेश भर में खुले दरबारों का आयोजन करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हर खंड में इन खुले दरबारों का आयोजन करवाया जाएगा, ताकि लोगों को किसी भी विभाग के कार्यालय के चक्कर न काटने पड़े।

आठ हजार गरीब परिवारों का होगा उत्थान : डीसी

उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने कहा कि जिला में 8 हजार गरीब परिवार चिन्हित किए गए। इन परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवा कर इनकी आय सालाना 2 लाख तक करने का प्रयास किया जाएगा।

खुले दरबार में ऐसे होगा काम

-खुले दरबारों में आने वाले चयनित परिवारों के सदस्यों की पहले काउंसलिग की जाती है ताकि उन्हें तमाम योजनाओं की जानकारी दी जा सके और यह पता लगाया जा सके कि वह किस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है।

- इसके बाद व्यक्ति को संबंधित विभाग के स्टाल पर भेजा जाता है ताकि वह योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फार्म समेत अन्य तमाम कागजी कार्रवाई पूरी कर सके। गरीब परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए हर ब्लाक में खुले दरबारों का आयोजन करवाया जाएगा। हांसी में 1285 गरीब परिवारों को भेजा निमंत्रण

हांसी में आज आयोजित हो रही खुले दरबार में क्षेत्र के 1285 गरीब परिवारोंको खुले दरबार में आने का आमंत्रण भेजा गया था। उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने इस दौरान प्रदर्शनी स्टालों का अवलोकन भी किया। बाक्स:

इन विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी स्टाल

- हरियाणा एग्रो

- इंडस्ट्रीज कारपोरेशन लिमिटेड

- पशुपालन एवं डेयरी विभाग

- सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग

- उद्यान विभाग

- रोजगार विभाग

- महिला एवं बाल विकास विभाग

- हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम

- हरियाणा डेयरी विकास सहकारी प्रसंग

- हरियाणा कौशल विकास मिशन विकास एवं पंचायत विभाग

- हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन

- शहरी स्थानीय निकाय

- रेडक्रास सोसाइटी

- बाल कल्याण परिषद

- मत्स्य पालन समिति समेत कई विभाग

ये अधिकारी रहे मौजूद

इस अवसर पर एडीसी स्वप्निल रविद्र पाटील , सिटीएम एवं इस खुले दरबार की नोडल अधिकारी विजया मलिक, एसडीएम डा. जितेंद्र सिंह अहलावत, नारनौंद के एसडीएम विकास यादव, सतवीर वर्मा सभी विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी