बढ़ता जा रहा प्रदूषण, मौसम निभा रहा अहम रोल

हिसार में प्रदूषण अभी भी थम नहीं रहा है। रविवार को 368 तो सोमवार को 384 एयर क्वालिटी इंडेक्स दर्ज किया गया। इस सप्ताह में यह सबसे अधिक है। इतने प्रदूषण से लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। इसके साथ ही सुबह व सायं के समय स्माग लोगों के लिए दिक्कत खड़ी कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 09:18 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 09:18 PM (IST)
बढ़ता जा रहा प्रदूषण, मौसम निभा रहा अहम रोल
बढ़ता जा रहा प्रदूषण, मौसम निभा रहा अहम रोल

जागरण संवाददाता, हिसार : हिसार में प्रदूषण अभी भी थम नहीं रहा है। रविवार को 368 तो सोमवार को 384 एयर क्वालिटी इंडेक्स दर्ज किया गया। इस सप्ताह में यह सबसे अधिक है। इतने प्रदूषण से लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। इसके साथ ही सुबह व सायं के समय स्माग लोगों के लिए दिक्कत खड़ी कर रहा है। प्रदूषण के बढ़ने में मौसम भी अहम भूमिका निभा रहा है। वातावरण ठंडा होने के कारण प्रदूषण के भारी कण एक स्थान पर ही रुके हुए हैं। तेज हवा चलने पर ही यह स्थिति ठीक होगी। मौजूदा समय में हवाचल रही है मगर काफी धीमी रफ्तार से चल रही है। इस प्रदूषण में भी पीएम 2.5 और पीएम 10 के कण वायु को अधिक दूषित कर रहे हैं। सोमवार को हिसार में दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री कम रहकर 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो रात्रि तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम रहकर सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही अलसुबह धुंध रास्ता रोक रही है, हालांकि दिन के समय धूप खिलने से लोगों को राहत जरूर मिली है।

----------------- आगे इस प्रकार रहेगा मौसम का हाल

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि हरियाणा में आमतौर पर एक दिसम्बर तक मौसम खुश्क रहने की संभावना है। इस दौरान राज्य में हल्की गति से पश्चिमी व उत्तर पश्चिमी हवा चलने से रात्रि तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है परन्तु इस दौरान दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी रहने की संभावना है।

---------------

मौसम के साथ वायु प्रदूषण का प्रभाव हुआ दोगुना

इस मौसम में तापमान कम होने के कारण प्रदूषण के भारी कारण ऊपर नहीं उठ पा रहे हैं और वायु मंडल में ही मौजूद हैं। इसी कारण से स्माग जैसे हालात अभी भी बन रहे हैं। ऐसे में मौसम के कारण लोगों को अधिक प्रदूषण महसूस हो रहा है।

------------

घंटों के हिसाब से वायु प्रदूषण की स्थिति

समय- एयर क्वालिटी इंडेक्स

चार बजे- 388

छह बजे- 388

आठ बजे- 388

10 बजे- 390

12 बजे- 391

दो बजे- 390

चार बजे- 387

छह बजे- 385

आठ बजे- 383

chat bot
आपका साथी