कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान के चलते सिरसा जिले में टला पोलियो प्रतिरक्षण अभियान

पीएम नरेंद्र मोदी अभियान की शुरूआत करेंगे। प्रदेश में 111 जगहों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम के चलते 17 से 19 जनवरी तक होने वाले पोलियो प्रतिरक्षण अभियान को टाल दिया गया है। वैक्सीनेशन के पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 05:00 PM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 05:00 PM (IST)
कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान के चलते सिरसा जिले में टला पोलियो प्रतिरक्षण अभियान
कोरोना वैक्‍सीन को लेकर पहले ही ड्राई रन यानि रिहर्सल की जा चुकी है

सिरसा, जेएनएन। 16 जनवरी को देशभर में कोराेना वैक्सीनेशन होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभियान की शुरूआत करेंगे। प्रदेश में 111 जगहों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम के चलते 17 से 19 जनवरी तक होने वाले पोलियो प्रतिरक्षण अभियान को टाल दिया गया है। वैक्सीनेशन के पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। पहला चरण दो से तीन सप्ताह के बीच पूरा होगा।

वैक्सीनेशन की लांचिंग से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को संबाेधित करेंगे। प्रधानमंत्री हरियाणा में दो जगहों गुरुग्राम और पंचकूला के लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे। देश में को वैक्सीन तथा कोवि शिल्ड नामक दो वैक्सीन लांच हुई है। वैक्सिन को एयर लिफ्ट कर सिरसा लाया जाएगा और नागरिक अस्पताल में स्टोरेज की जाएगी। सिरसा में नागरिक अस्पताल सिरसा, डबवाली, ऐलनाबाद, कालांवाली व रानियां में पहले दिन 100-100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। पहले चरण में जिले के सात हजार स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जानी है। शुरूआत में सरकारी कर्मचारियों को वैक्सीन लगेगी और बाद में निजी स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। लाभार्थियों को एसएमएस भेजकर व कॉल कर सूचना दी जाएगी।

--कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर जिले में 33 स्वास्थ्य केंद्रों पर बूथ बनाए जाएंगे। इसके अलावा संजीवनी अस्पताल व डेरा सच्चा सौदा अस्पताल में भी बूथ बनाए जाएंगे। वैक्सीनेशन को लेकर किए गए ड्राई रन के दौरान जो खामियां सामने आई थी, उन्हें दूर किया गया है। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। उसके बाद दूसरे चरण में पुलिस व सफाई कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा गंभीर बीमारी पीड़ितों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

----16 जनवरी काे वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरूआत होगी। पांच जगहों पर 100-100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन के चलते 17 जनवरी से शुरू होने वाले पोलियो प्रतिरक्षण अभियान को टाल दिया गया है। वैक्सीनेशन के लिए सिरसा नागरिक अस्पताल में स्टोर बनाया जाएगा और एक दिन पहले संबंधित पीएचसी में वैक्सीन भिजवाई जाएगी। पहले चरण में करीब सात हजार स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी, यह कार्य दो से तीन सप्ताह के बीच पूरा कर लिया जाएगा।

- डा. बालेश, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

रविवार को जिले में नहीं आया कोई केस

रविवार को जिले में कोरोना संक्रमण का कोई नया केस सामने नहीं आया। जिले में अब तक एक लाख 93 हजार 19 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। छह मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। रविवार को 1073 लोगों के सैंपल भेजे गए। जिले में रिकवरी रेट बढ़कर 98.4 फीसद तक पहुंच गया है। अब तक 7978 लोग संक्रमित मिल चुके हैं, इनमें से 7822 लोग स्वस्थ हो चुके है। वर्तमान में जिले में 42 एक्टिव केस हैं, इनमें 11 अस्पताल में उपचाराधीन है जबकि 23 होम आइसोलेशन में है।

chat bot
आपका साथी