खाकी ने चलाया जागरूकता अभियान, सिरसा में गांव-गांव पहुंचकर नशे, साइबर अपराध पर कर रहे हैं चोट

आमजन को साइबर ठगी से बचाने के लिए पुलिस अधीक्षक डा. अर्पित जैन ने विशेष जागरूकता अभियान चलाया हुआ है। अभियान के तहत जिले के सभी थाना व चौकी प्रभारियों को निर्देश दिये गए हैं कि वे अपने गांवों में जाकर लोगों को नशे के दुष्प्रभावों से बचाए।

Manoj KumarThu, 25 Nov 2021 10:47 AM (IST)
लोगों को नशे और साइबर क्राइम को लेकर जागरुक कर रही पुलिस

जागरण संवाददाता, सिरसा : जिले में नशे के प्रकोप को कम करने के लिए तथा आमजन को साइबर ठगी से बचाने के लिए पुलिस अधीक्षक डा. अर्पित जैन ने विशेष जागरूकता अभियान चलाया हुआ है। अभियान के तहत जिले के सभी थाना व चौकी प्रभारियों को निर्देश दिये गए हैं कि वे अपने गांवों में जाकर लोगों को नशे के दुष्प्रभावों से बचाए। नशा रोकने के लिए पुलिस द्वारा चलाए गए अापरेशन क्लीन के बारे में ग्रामीणों को जागरूक करे इसके साथ ही साइबर ठगी से लोगों को बचाने के लिए मोबाइल व इंटरनेट का सावधानी पूर्वक इस्तेमाल करने के निर्देश दिये जा रहे हैं।

--रोजाना एक गांव में जा रहे हैं थाना प्रभारी

पुलिस अधीक्षक के आदेशानुसार ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़े थाना व चौकी प्रभारी अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांवों में जाकर ग्रामीणों की बैठक ले रहे हैं। थाना चौकी प्रभारियों को नियमित रूप से एक गांव में बैठक करने के निर्देश दिये गए हैं। गांव के मौजिज लोगों व युवाओं की बैठक बुलाकर उन्हें जागरूक किय जा रहा है।

---जागरूकता कार्यक्रम के तहत नशे जैसी सामाजिक बुराई से दूर रह कर अपनी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने का आह्वान किया जाता है। लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताया जाता है। इसके साथ ही उन्हें पुलिस द्वारा चलाए आपरेशन क्लीन के बारे में बताया जाता है। नशा बेचने वालों की सूचना बेखौफ होकर टोल फ्री नंबर 18001207229 पर देने को कहा जाता है। टोल फ्री नंबर के अलावा हेल्पलाइन नंबर 88140-22600 पर नशा बेचने वालों की सूचना व्हाट्सएप व एसएमएस के माध्यम से भी दे सकते हैं ।

--साइबर फ्राड से लोगों को बचने के लिए जागरूक होकर इंटरनेट, मोबाइल व बैंक एटीएम इत्यादि इस्तेमाल करने के निर्देश दिये जा रहे हैं। अपने बैंक संबंधी डिटेल किसी व्यक्ति के साथ सांझा न करने के साथ साथ मोबाइल पर व्हाट्सएप या ई मेल से आए किसी भी प्रकार के संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करने के बारे में अवगत करवाया जाता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.